IIT/Engineering
Trending

6 अक्तूबर से होंगी आईआईटी, एनआईटी और आईआईआईटी में ऑनलाइन काउंसलिंग

नई दिल्ली।

6 अक्तूबर 2020 से देश के सभी 23 आईआईटी, 31 एनआईटी, 26 आईआईआईटी, आईआईईएसटी शिवपुर समेत 30 सरकारी सहायता प्राप्त तकनीकी संस्थानों में 2020 सत्र में बीटेक, बीई, बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर और बैचलर ऑफ प्लानिंग में दाखिले के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग विंडो खोली जा रही है।

काउंसलिंग विंडो ओपन होगी –
आईआईटी में दाखिले के लिए जेईई एडवांस 2020 का रिजल्ट 5 अक्तूबर को जारी होने के अगले ही दिन ज्वाइंट सीट एलोकेशन अथॉरिटी 2020(जोशा) की ऑनलाइन काउंसलिंग विंडो ओपन होगी। इस साल ऑनलाइन काउंसलिंग मे छह राउंड आयोजित होंगे। 12 नवंबर तक सीट अवांटन और दाखिला प्रक्रिया पूरी हो जाएगी। आईआईटी में दाखिला सीट जेईई एडवांस और एनआईटी, आईआईआईटी, आईआईईएसटी शिवपुर समेत अन्य 30 केंद्रीय संस्थानों में जेईई मेन 2020 की मेरिट से सीट मिलेगी।

यहां पढ़ें – 22 सितंबर को जारी होगा SSC परीक्षा शेड्यूल, वेबसाइट से चेक करें परीक्षा शेड्यूल

प्रक्रिया 9 नवंबर को बंद हो जाएगी –
जोशा की वेबसाइट पर जेईई एडवांस और जेईई मेन 2020 के छात्रों को अपना रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। छह अक्तूबर से रजिस्ट्रेशन करने के साथ ही छात्रों को मनपसंद कोर्स और संस्थान के लिए ज्वाइस फिलिंग करना होगा। छात्र 15 अक्तूबर तक रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे। इसके बाद 17 अक्तूबर को राउंड एक के तहत सीट अलॉटमेंट होगा।  21 अक्तूबर को राउंड दो, 26 अक्तूबर को राउंड तीन, 30 अक्तूबर को राउंड चार, तीन नवंबर को राउंड 5 और सात नवंबर को आखिरी राउंड छह आयोजित होगा। सभी 23 आईआईटी में ऑनलाइन काउंसलिंग के तहत सीट अलॉटमेंट, दाखिला, सीट छोडने का आदि की प्रक्रिया 9 नवंबर को बंद हो जाएगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button