Indian News
Trending

यूजीसी नेट 2020 की फाइनल आंसर की जारी, 81 विषयों के 78 प्रश्न कैंसिल, मिलेंगे पूरे अंक

नई दिल्ली :
नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने यूनिवर्सिटी ग्रांट कमिशन की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा 2020 (यूजीसी नेट 2020) की फाइनल आंसर की 30 नवम्बर को अपनी आधिकारिक वेबसाइट nta.ac.in पर जारी कर दी है। परीक्षा मे शामिल हुए अभ्यार्थी यूजीसी नेट 2020 परीक्षा की अपनी आंसर की एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in पर देख सकते हैं।

परीक्षा में कुल 5,26,707 उम्मीदवारों ने ही भाग लिया –

बता दें कि कोरोना वायरस महामारी के चलते देशभर में नेट परीक्षा कम्प्यूटर बेस्ड मोड से आयोजित हुई थी। यूजीसी नेट 2020 परीक्षा में 8,60,976 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जिसमे परीक्षा में कुल 5,26,707 उम्मीदवारों ने ही भाग लिया था। एनटीए ने इस परीक्षा का आयोजन 24 सितंबर से 13 नवंबर 2020 के बीच देशभर में कराया था।

ऑब्जेक्शन्स और स्क्रुटिनी के बाद तैयार की गई फाइनल आंसर की –

इससे पहले जारी किए गए एक नोटिस में एनटीए ने बताया था कि यूजीसी नेट 2020 परीक्षा के 81 विषयों की ‘आंसर की’ जारी की जाएगी जिसमें अंग्रेजी, हिन्दी और कॉमर्स भी शामिल होगा। एनटीए के नोटिफिकेशन के अनुसार, फाइनल आंसर की उम्मीदवारों के ऑब्जेक्शन्स और स्क्रुटिनी के बाद तैयार की गई है। छात्र एनटीए की वेबसाइट nta.ac.in पर आंसर की चेक करके डाउनलोड कर सकते है।

नेट 2020 के 81 विषयों के 78 प्रश्न कैंसिल, मिलेंगे पूरे अंक, फाइनल ‘आंसर की’ और कट-ऑफ भी जारी

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (नेट) जून 2020 के 81 विषयों में कुल 78 प्रश्नों को रद्द कर दिया है। एनटीए ने उम्मीदवारों को रद्द हुए प्रश्नों के पूरे अंक दिये जाने की घोषणा की है। एजेंसी ने 30 नवंबर 2020 को जारी यूजीसी नेट जून 2020 फाइनल आंसर की और कट-ऑफ के माध्यम से इसकी जानकारी दी है।

8,60,976 उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था –

बता दें कि एनटीए ने यूजीसी नेट जून 2020 परीक्षा का आयोजन 24 सितंबर से 13 नवंबर तक किया था। एजेंसी द्वारा जारी आकड़ों के अनुसार परीक्षा के लिए 8,60,976 उम्मीदवारों ने पंजीकरण किया था। हालांकि, 5,26,707 उम्मीदवार ही परीक्षा में सम्मिलित हुए थे। 81 विषयों में असिस्टेंट प्रोफेसर और जेआरएफ एवं असिस्टेंट प्रोफेसर पदों की योग्यता निर्धारित करने के लिए परीक्षा आयोजित की गयी थी।

अनौपचारिक ‘आंसर की’ 17 नवंबर को हुआ था जारी –

बता दें कि एजेंसी द्वारा सभी विषयों के लिए अनौपचारिक ‘आंसर की’ 17 नवंबर को जारी करते हुए उम्मीदवारों से प्रश्नों के सम्बन्ध में आपत्तियों को आमंत्रित किया गया था। सोमवार 30 नवम्बर को जारी नोटिस के अनुसार 81 विभिन्न विषयों के प्रश्नों को लेकर उम्मीदवारों द्वारा दर्ज करायी गयी आपत्तियों के आधार पर कुल 78 प्रश्नों को कैंसिल किया गया है। साथ ही, एजेंसी ने इन रद्द किये गये प्रश्नों के लिए सभी उम्मीदवारों को पूरे अंक दिये जाने की घोषणा की है। एनटीए यूजीसी नेट जून परीक्षा देने वाले छात्र फाइनल आंसर की डाउनलोड करने के लिए, या कट ऑफ चेक करने के लिए एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां 

पतंजलि के नाम अंतरराष्ट्रीय योग विश्वविद्यालय स्थापित करने का संकल्प

लखनऊ :
अष्टांग योग के प्रणेता महर्षि पतंजलि के जन्म स्थान उत्तर प्रदेश में स्थित जनपद गोंडा के कोण्डर ग्राम में स्थित श्री महर्षि पतंजलि जन्म भूमि न्यास की पावन धरा पर आज अखिल भारतीय योग शिक्षक महासंघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं संयोजक अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त योग गुरु मंगेश त्रिवेदी जी का आगमन हुआ।

गोंडा पहुंचने पर राष्ट्रीय संयोजक का विभिन्न जनपदों से पहुंचे महासंघ के पदाधिकारियों ने भव्य स्वागत किया।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: