Indian NewsUniversity/Central University

दिल्ली विश्वविद्यालय को मिला ‘क्लेरीवेट इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साइटेशन’ पुरस्कार

दिल्ली विश्वविद्यालय को 'क्लेरीवेट इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साइटेशन’ पुरस्कार मिला है.

नई दिल्ली। दिल्ली विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय की श्रेणी में इस वर्ष का ‘क्लेरीवेट इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साइटेशन’ पुरस्कार दिया गया है। एक आधिकारिक बयान में यह जानकारी दी गई है। ‘क्लेरीवेट इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साइटेशन’ पुरस्कार 2021 का यह आठवां संस्करण है और इसे हर दो साल में एक बार दिया जाता है। अनुसंधान के क्षेत्र में प्रभावशाली कार्य करने वाले संस्थानों को यह पुरस्कार दिया जाता है। कुलपति योगेश सिंह ने डिजिटल माध्यम से आयोजित समारोह में विश्वविद्यालय की ओर से यह पुरस्कार ग्रहण किया।

दिल्ली विश्वविद्यालय ने पुरस्कार की घोषणा करते हुए ट्वीट किया, “दिल्ली विश्वविद्यालय ने केंद्रीय विश्वविद्यालय श्रेणी में प्रतिष्ठित #क्लेरीवेट इंडिया रिसर्च एक्सीलेंस साइटेशन (वेब ​​ऑफ साइंस द्वारा संचालित) प्राप्त किया। डीयू को अनुसंधान उत्पादन में शीर्ष पर उभरने के लिए बधाई।”

यह भी पढें – आईआईएमसी के सत्रारंभ समारोह को राज्यसभा के उपसभापति श्री हरिवंश नारायण सिंह ने किया संबोधित

कॉलेज खोलने पर दिल्ली सरकार के दिशा निर्देशों का इंतजार कर रहा डीयू

दिल्ली विश्वविद्यालय कॉलेजों को फिर से खोलने से पहले राज्य सरकार के दिशा निर्देशों का इंतजार करेगा। विश्वविद्यालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यह जानकारी दी। छात्रों और शिक्षकों की ओर से परिसर को दोबारा पूरी तरह से खोलने की मांग बढ़ती जा रही है। उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने घोषणा की है कि राष्ट्रीय राजधानी में एक नवंबर से सभी कक्षाओं के लिए स्कूल तथा अन्य शैक्षणिक संस्थान फिर से खुलेंगे। विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता ने बुधवार को कहा, “सरकार को लिखित तौर पर कुछ जारी करने दीजिये। उसके बाद हम निर्णय लेंगे।”

दिल्ली विश्वविद्यालय में ग्रेजुएट और पोस्टग्रेजुएट स्तर की कक्षाओं के अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए प्रायोगिक कक्षाओं को 16 सितंबर से शुरू कर दिया था लेकिन उसमें उपस्थिति बेहद कम है। डीयू के कुलपति योगेश सिंह ने से कहा, “हम दीवाली के बाद निर्णय लेंगे। कोविड के दोबारा बढ़ने का डर है। अगर स्थिति ठीक रहती है तो हम विचार करेंगे।”

बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के हालात में सुधार के बीच छात्रों और शिक्षकों ने दिल्ली विश्वविद्यालय के कैंपस को दोबारा खोलने और प्रत्यक्ष कक्षाओं की बहाली की मांग तेज कर दी है। हालांकि, विश्वविद्यालय प्रशासन सावधानी बरतते हुए दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के दिशा-निर्देशों का इंतजार कर रहा है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button