Abroad NewsIndian News
Trending

सीएसआईआर तथा विज्ञान भारती हैं IISF 2020 के संयुक्त आयोजक, घोषणा समारोह 3 दिसंबर को

पिलानी :
देशभर में 22 से 25 दिसंबर तक वर्चुअल रूप में आयोजित किए जा रहे भारत अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (IISF 2020) के दौरान इंजीनियरिंग मॉडल कॉम्पिटीशन एंड एक्सपो सीएसआईआर-केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान, पिलानी तथा विज्ञान भारती-राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में 23 तथा 24 दिसंबर 2020 को आयोजित किया जाएगा।

ईवेन्ट का नियंत्रण कक्ष संस्थान के जयपुर केंद्र को –

आयोजन के संबंध में जानकारी देते हुए संस्थान के निदेशक डॉ पी सी पंचारिया ने बताया कि आईआईएसएफ के छठे संस्करण की मेजबानी का दायित्व सीएसआईआर को सौंपा गया है और इस महोत्सव के दौरान सीएसआईआर की विभिन्न प्रयोगशालाओं में कुल 41 इवेंट आयोजित किए जाएंगे जिसमें से एक प्रमुख इवेंट ‘स्टूडेंट इंजीनियरिंग मॉडल कॉम्पिटीशन (एस ई एम सी) एंड एक्सपो’ पिलानी स्थित राष्ट्रीय प्रयोगशाला सीरी तथा विज्ञान भारती, राजस्थान द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया जाएगा। डॉ पंचारिया ने यह भी बताया कि इस वर्ष आईआईएसएफ का केंद्रीय विषय ‘आत्मनिर्भर भारत तथा विश्व कल्याण के लिए विज्ञान’ रखा गया है। डॉ पंचारिया ने बताया कि सीरी की ओर से डॉ अभिजीत कर्माकर और विज्ञान भारती – राजस्थान की ओर से श्री शैलेश जैन इस आयोजन के समन्वयक होंगे तथा ईवेन्ट का नियंत्रण कक्ष संस्थान के जयपुर केंद्र को बनाया गया है।

इवेंट में विद्यार्थी अपने वैज्ञानिक मॉडल प्रस्तुत करेंगे –

आयोजन के संबंध में जानकारी देते हुए विज्ञान भारती के सचिव डॉ मेघेन्द्र शर्मा ने बताया कि इस प्रतियोगिता में देश-विदेश से इंजीनियरिंग एवं अन्य कॉलेजों के हजारों विद्यार्थियों के सम्मिलित होने की संभावना है। भारत में विभिन्न आईआईटी, एनआईटी तथा प्रतिष्ठित विश्वविद्यालयों, इंजीनियरिंग एवं अन्य कॉलेजों के विद्यार्थी इस इवेंट में ‘आत्मनिर्भर भारत तथा विश्व कल्याण के लिए विज्ञान’ विषय पर अपने वैज्ञानिक मॉडल प्रस्तुत करेंगे। डॉ शर्मा ने बताया कि आयोजन का घोषणा समारोह 3 दिसंबर को आयोजित किया जाएगा।

यहां पढ़ें – सीएचएसएल, सीपीओ, जेई, और जेएचटी परीक्षाओं के नतीजों की तिथियाँ घोषित, जारी हुआ कैलेंडर

प्रो चंद्रशेखर इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे –

इस समारोह की अध्यक्षता सीएसआईआर के महानिदेशक एवं सचिव, वैज्ञानिक तथा औद्योगिक अनुसंधान विभाग, भारत सरकार द्वारा की जाएगी। सीएसआईआर के कुलाधिपति तथा सीरी के पूर्व निदेशक प्रोफेसर चंद्रशेखर इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि होंगे। प्रोफेसर सौविक भट्टाचार्य, कुलपति, बिट्स-पिलानी तथा आईआईटी-खड़गपुर के निदेशक डॉ वी के तिवारी इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि होंगे। विज्ञान भारती के राष्ट्रीय महासचिव श्री जयंत सहस्रबुद्धे द्वारा इस अवसर पर कीनोट व्याख्यान दिया जाएगा। सुप्रसिद्ध मौसम वैज्ञानिक तथा भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के पूर्व अध्यक्ष एवं विज्ञान भारती के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ लक्ष्मण सिंह राठौड़ भी इस अवसर पर उपस्थित रहेंगे।

मुख्य उद्देश्य आम लोगों और युवाओं में विज्ञान के प्रति रुचि जाग्रत करना –

गौरतलब है कि कोविड-19 संबंधी प्रोटोकॉल का ध्यान रखते हुए इस वर्ष यह संपूर्ण आयोजन वर्चुअल रूप में किया जा रहा है। यह भी उल्लेखनीय है कि इस अंतरराष्ट्रीय महोत्सव के आयोजन का मुख्य उद्देश्य आम लोगों और युवाओं में विज्ञान के प्रति रुचि जाग्रत करना तथा जन कल्याण के लिए उसका प्रचार-प्रसार करना है। प्रतियोगिता में मॉडलों का अवलोकन करने और विद्यार्थियों का उत्साह बढ़ाने के लिए उद्योग जगत, एमएसएमई एवं स्टार्ट अप्स को भी आमंत्रित किया गया है।

अपना पंजीकरण वेबसाइट पर कर सकते हैं –

इस इंजीनियरिंग मॉडल प्रतियोगिता तथा विज्ञान महोत्सव में प्रतिभागिता के लिए विद्यार्थी अपना पंजीकरण www.scienceindiafest.org वेबसाइट पर कर सकते हैं। कार्यक्रम के आयोजन के लिए गठित समिति की कल देर शाम ऑनलाइन आयोजित बैठक में यह जानकारी दी गई। बैठक की संयुक्त अध्यक्षता सीरी के निदेशक डॉ पीसी पंचारिया तथा विज्ञान भारती की राजस्थान इकाई के सचिव डॉ मेघेन्द्र शर्मा ने की। डॉ शैलेश जैन ने बैठक का संयोजन किया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: