University/Central University

डीयू ने जारी की 7वीं कटऑफ, आज से विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए एडमिशन शुरू

नई दिल्ली :
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने विभिन्न पाठ्यक्रमों मे एडमिशन के लिए सातवीं कटऑफ जारी कर दी है। इससे पहले डीयू ने 6 कटऑफ और 1 स्पेशल कटऑफ जारी की थी। इसके बाद शनिवार को सातवीं कटऑफ जारी कर दी है। इस कटऑफ में भी प्रमुख कोर्स में दाखिला का मौका है। यह मौका न केवल सामान्य बल्कि आरक्षित वर्ग में भी है। हालांकि कॉलेजों ने अपनी कटऑफ में बहुत कमी नहीं की है। कॉलेजों के प्रिंसिपल का कहना है कि अधिकांश कोर्स में सीटों की संख्या कम है लेकिन यदि कटऑफ कम की जाएगी तो उसमें सीटों से काफी अधिक छात्र दाखिला ले लेंगे। हालांकि कई कॉलेजों में ऐसी स्थिति पांचवीं कटऑफ में ही आ गई थी और छात्रों ने संबंधित विषय में सीटों से काफी अधिक दाखिला ले लिया है।

बुधवार शाम पांच बजे तक आवेदन कर सकेंगे छात्र –

इतिहास, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, राजनीति विज्ञान,बीकॉम, बीकॉम ऑनर्स हिंदी पत्रकारिता, मनोविज्ञान, सोशल वर्क, संस्कृत, उर्दू आदि पाठ्यक्रमों में दाखिले के अवसर हैं। इसके अलावा विज्ञान के विषयों में भी सीटें खाली हैं। सातवीं कटऑफ के तहत सोमवार से दाखिले शुरू होंगे। छात्र बुधवार शाम पांच बजे तक आवेदन कर सकेंगे जबकि शुल्क जमा करने के लिए तीन दिन मिलेंगे। डीयू के तय कार्यक्रम में मुताबिक यह आखिरी कटऑफ है लेकिन यदि सीटें खाली रहतीं हैं आरक्षित वर्ग के लिए स्पेशल ड्राइव चलाया जाएगा।

बीकाम के लिए ये है कॉलेज –

भारती कॉलेज, दौलतराम कॉलेज, गार्गी कॉलेज, मैत्रेयी कॉलेज, मोती लाल नेहरू कॉलेज, रामलाल आनंद, राजमस कॉलेज, शहीद भगत सिंह कॉलेज, श्याम लाल कॉलेज इवनिंग, अरबिंदो कॉलेज, श्रद्धानंद कॉलेज में सीटें अभी भी खाली है। वहीं बीकॉम ऑनर्स में जो छात्र दाखिला लेना चाहते हैं वो आर्यभट्ट कॉलेज,आत्माराम सनातन धर्म कॉलेज, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, देशबंधु कॉलेज, दयाल सिंह कॉलेज, मैत्रेयी कॉलेज, गार्गी कॉलेज में आवेदन कर सकते हैं। बीकॉम ऑनर्स की सर्वाधिक कटऑफ श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स ने 98.12 फीसद जारी की है।

अर्थशास्त्र की सबसे अधिक कटऑफ 97.50 जारी की –

आर्यभट्ट कॉलेज, देशबंधु कॉलेज, कॉलेज ऑफ वोकेशनल स्टडीज, लक्ष्मीबाई कॉलेज, जानकीदेवी मेमोरियल कॉलेज, राजधानी कॉलेज, मोतीलाल नेहरू कॉलेज शामिल हैं। मिरांडा हाउस कॉलेज ने अर्थशास्त्र की सबसे अधिक कटऑफ 97.50 जारी की है। वहीं नौ से अधिक कॉलेजों में अंग्रेजी में दाखिले के लिए कटऑफ सूची जारी हुई है। इनमें आर्यभट्ट कॉलेज, दिल्ली कॉलेज ऑफ आर्ट एंड कॉमर्स, गार्गी कॉलेज, हंसराज कॉलेज, शहीद भगत सिंह कॉलेज, शिवाजी कॉलेज आदि शामिल हैं। इससे संबंधित अधिक जानकारी के लिए छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की आधिकारिक वेबसाइट चेक कर सकते है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

सीसीएसयू मे बीएड छात्र भी नेट या पीएचडी करने के 2 वर्ष के अंदर दे सकेंगे श्रेणी सुधार की परीक्षा

लखनऊ :
चौ. चरण सिंह विश्वविद्यालय (सीसीएसयू) में अब बीएड के छात्र भी नेट या पीएचडी करने के दो वर्ष के अंदर श्रेणी सुधार (डिविजन इंप्रूवमेंट) की परीक्षा दे सकेंगे। इससे पहले कम अंक आने पर स्नातक एवं परास्नातक के छात्रों सभी कोर्सस में डिविजन इंप्रूवमेंट की अनुमति थी, लेकिन बीएड इसमें शामिल नहीं था। कुलपति प्रो.एनके तनेजा की अध्यक्षता में हुई परीक्षा समिति की आपात बैठक निर्णय लिया गया। इसके अनुसार विवि के इस फैसले से द्वितीय या तृतीय श्रेणी में उत्तीर्ण बीएड छात्र प्रथम श्रेणी के लिए फिर परीक्षा दे सकेंगे। हालांकि, यह सुविधा नेट या पीएचडी करने के बाद अधिकतम दो वर्ष के अंदर ही मिलेगी।

जल्द जारी होगा बीएड रिजल्ट –

चौ.चरण सिंह विवि दिसंबर के पहले सप्ताह मे बीएड का रिजल्ट जारी कर देगा। बीएड फाइनल ईयर में नए और पुराने पेपर कोड से परीक्षा के मुद्दे का समाधान कर दिया है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: