Medical College

एम्स ने जारी किए विभिन्न पीजी पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश परीक्षा परिणाम, वेबसाइट पर करें चेक

नई दिल्ली :
अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) ने विभिन्न परास्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए आयोजित प्रवेश परीक्षा के लिए परिणाम घोषित कर दिए है। संस्थान द्वारा डीएम/सीएच और एमडी कोर्सेस में दाखिले के लिए एम्स पीजी फाइनल रिजल्ट 2020 की घोषणा की गयी है। जो उम्मीदवार एम्स पीजी परीक्षा में सम्मिलित हुए थे, वे परीक्षा पोर्टल, aiimsexams.org पर विजिट करके अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। बता दें कि एम्स द्वारा स्टेज 1 सीबीटी रिजल्ट की घोषणा 20 नवंबर को की गयी थी और फिर शॉर्टलिस्ट किये गये उम्मीदवारों के लिए डिपार्टमेंटल, क्लिनिकल, प्रैक्टिकल या लैब बेस्ड एसेसमेंट या दूसरे चरण की परीक्षा का आयोजन 2 दिसंबर से 4 दिसंबर 2020 तक किया गया था।

उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट और वेटिंग लिस्ट दोनो जारी की गयी –

एम्स पीजी रिजल्ट 2020 के अंतर्गत संस्थान द्वारा भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर, ऋषिकेश और दिल्ली के विभिन्न विभागों में पीजी कोर्सेस के दाखिले के लिए चयनित उम्मीदवारों की मेरिट लिस्ट और वेटिंग लिस्ट दोनो जारी की गयी है।

एम्स ने जारी किये दाखिले के लिए जरूरी निर्देश –

पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षा परिणामों के साथ-साथ कई महत्वपूर्ण निर्देश भी जारी किये हैं।
– इनके अनुसार चयनित उम्मीदवारों को 31 जनवरी 2021 तक क्वालीफाईग डिग्री और तीन वर्ष का कार्यकाल पूरा होना चाहिए।
– उम्मीदवारों को रिपोर्टिंग के समय सभी आवश्यक डॉक्यूमेंट्स प्रस्तुत करने होंगे। यदि दो उम्मीदवारों के अंक बराबर होते हैं तो अधिक उम्र वाले उम्मीदवारों को मौका दिया जाएगा।
– संस्थान द्वारा रिजल्ट के साथ जारी ‘कन्सेन्ट फॉर्म’ को भरकर 19 दिसंबर 2020 तक दिये गये ईमेल आईडी aiims.reg.sracad@gmail.com पर मेल करना होगा।

-आधिकारिक अपडेट के मुताबिक उम्मीदवार यदि ‘कन्सेन्ट फॉर्म’ को भरकर स्कैन कॉपी नहीं भेजते हैं तो उनकी उम्मीदवारी संस्थान द्वारा रद्द कर दी जाएगी।

जरूरी निर्देश को विस्तार से पढ़ने के लिए वेबसाइट चेक करें –

छात्र एम्स द्वारा जारी किये दाखिले के लिए जरूरी निर्देश को विस्तार से पढ़ने के लिए वेबसाइट चेक कर सकते है। और परीक्षा परिणाम या इससे संबंधित किसी भी अपडेट्स के लिए छात्रों को वेबसाइट चेक करते रहना चाहिए।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

सीरी में स्‍टूडेन्‍ट्स इंजीनियरिंग मॉडल कॉम्पिटीशन का घोषणा समारोह आयोजित

पिलानी :
सीएसआईआर-केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिकी अभियांत्रिकी अनुसंधान संस्थान, पिलानी तथा विज्ञान भारती-राजस्थान के संयुक्त तत्वावधान में 23 तथा 24 दिसंबर 2020 को वर्चुअल रूप में आयोजित किए जा रहे भारत अंतरराष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ 2020) के अंतर्गत स्‍टूडेन्‍ट्स इंजीनियरिंग मॉडल कॉम्पिटीशन एंड एक्सपो का घोषणा समारोह आयोजित किया गया। आयोजन का एम एस टीम्‍स के साथ-साथ यूट्यूब लिंक के माध्‍यम से सीधा प्रसारण किया गया।

मॉडलों के माध्‍यम से अपने नवाचारों को आकार देने का किया आह्वान –

एसीएसआईआर के कुलाधिपति तथा सीरी के पूर्व निदेशक प्रोफेसर चंद्रशेखर ने घोषणा समारोह में मुख्‍य अतिथीय संबोधन देते हुए आयोजन के लिए आत्मनिर्भर भारत तथा विश्व कल्याण के लिए विज्ञान विषय को चुनने के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय और विज्ञान भारती की प्रशंसा की। उन्‍होंने अपने समय और वर्तमान समय में विद्यार्थियों के पास उपलब्‍ध सुविधाओं व अवसरों की तुलना करते हुए विद्यार्थियों को मॉडलों के माध्‍यम से अपने नवाचारों को आकार देने का आह्वान किया। उन्‍होंने चुनौतियों और कठिनाइयों से भागने की बजाय उनका डटकर सामना करते हुए समाधान प्रस्‍तुत करने पर बल दिया। उन्‍होंने कहा कि यही सफलता का मूलमंत्र है। अपने संबोधन में उन्‍होंने शिक्षा के क्षेत्र में हो रहे बदलावों की भी चर्चा की।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: