Student Union/Alumni
Trending

नीव ने अपने मुंबई चैप्टर के उद्घाटन पर आयोजित किया पर्यावरण जागरूकता अभियान

मेरठ :
नीव ने आज 11 दिसम्बर को आपने मुंबई चैप्टर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर महाराष्ट्र प्रदूषण कण्ट्रोल बोर्ड ने ठाणे प्रभाग के साथ मिलकर स्कूल के छात्र – छात्राओं के लिए “एयर क्वालिटी अवरेनेस प्रोग्राम/पर्यावरण जागरूकता अभियान ” का आयोजन किया जिसमें महाराष्ट्र के ही नहीं, देश विदेश से विभिन्न छात्र – छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

महाराष्ट्र के 08 शहरों में क्लीन सिटी प्रोग्राम को देख रही है –

बता दें कि नीव आई.आई.टी. के पूरात्न छात्र-छात्राओं द्वारा संचालित सामाजिक एवं शैक्षणिक संस्था है, जिसका मुख्यालय मेरठ में है। वेबीनार में मुख्य वक्ता के रूप में डॉ0 गीतांजलि कौशिक, एनवायर्नमेंटल कंसलटेंट एवं सेक्रेटरी नीव व डॉ० उपदेश वर्मा अल्युमिनि आई आई टी दिल्ली , एसोसिएट प्रो0 व राष्ट्रीय समन्वयक नीव संस्था रहे। डॉ० गीतांजलि जो की महाराष्ट्र के 08 शहरों में क्लीन सिटी प्रोग्राम को देख रही है , उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति बिना खाना खाये 21 दिन तक, बिना पानी पिए 03 दिनों तक जिन्दा रह सकता है परन्तु बिना वायु के 03 मिनट से जयादा नहीं जी सकता अतः हम सभी को व्यायु को स्वच्छ रखना चाहिए व जयादा से जयादा पेड़ लगाने चाहिए।

बच्चे हमारे देश कि नीव है –

डॉ उपदेश वर्मा ने बताया कि नीव संस्था ग्रीन बच्चे जो कि गाओं में, झुग्गी झोपड़ियों में रहते है उन्हें मुफ्त में पढ़ाते है व उन्हें जागरूक करते है कि पानी, हवा व आपने आप को कैसे शुद्ध व साफ़ रखा जा सकता है। डॉ वर्मा ने बताया कि जैसे किसी माकन कि मजबूती उनकी नीव से पता चलती है उसी तरह कोई देश कितना मजबूत है उसका पता वहाँ लोगो व बच्चो के पढाई के स्टार व जागरूता से पता चलता है। बच्चे हमारे देश कि नीव है व उन्हें जागरूक करना आपने पर्यावरण के प्रति आपने समाज के प्रति ये नीव संस्था का काम है | बच्चो को घर से निकलने वाले कचरे को किस तरह सही से उचित स्थान पर डाला जाये व जयादा पेड़ लगाए जाये इस विषय पर भी विस्तार से बताया।

अंत मे प्रतिभागियो के प्रश्न भी लिए गए –

इस वेबीनार को यू ट्यूब पर भी स्ट्रीम किया गया व श्रोताओं द्वारा आपने सवाल भी वक्ताओं से पूछे | वेबिनार मे 1000 से अधिक लोगों ने ऑनलाइन व यूट्यूब के के माध्यम से भाग लिया व वायु को कैसे शुद्ध रख सकते है को गहराई एवं विस्तार पूर्वक समझा। अंत मे प्रतिभागियो के प्रश्न भी लिए गए और दोनो अतिथियों ने उनके प्रश्न का उत्तर दिया। वैबीनार के अंत मे नीव संस्था के अध्यक्ष एडवोकेट हरिदत्त वर्मा जी ने सभी का धन्यवाद ज्ञापन किया। इस अवसर पर नीव संस्था की उपाध्यक्ष राजन वार्ष्णेय, खजानची प्रो0 अनिल कुमार मलिक, संयुक्त सचिव डॉ0 वीजय कुमार तिवारी व दुर्गेश,डॉ विक्रांत , नम्रता , ज्योतसना , प्रशान्त, कौशल इत्यादि ने कार्यक्रम के सफल आयोजन हेतु सभी को धन्यवाद दिया।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां 

तीन मेडिकल कालेजों के बीएएमएस कोर्स की नहीं हुई परीक्षा, मान्यता को लेकर हो रहें सवाल

लखनऊ :
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ से संबद्ध तीन मेडिकल कालेजों के बीएएमएस (सत्र-2018-19) कोर्स की परीक्षा अभी तक नही हुई है। 2018- 2019 बैच छात्रों का कोर्स एक वर्ष पहले ही पूरा हो चुका है जिसके बाद मेडिकल के छात्रों को परीक्षा का इंतजार है। परीक्षा में मान्यता का पेच फंसा हुआ है। परीक्षा में हो रहे विलंब से तीनों कालेजाें के छात्रों में रोष है।

तीन कालेजों के छात्रों को परीक्षा देने की अनुमति नहीं –

हालांकि, छात्रों ने इसके लिए कालेज प्रबधंन को जिम्मेदार ठहराया है। कहा कि कोर्ट ने तीनों कालेजों को छह माह में भीतर समस्त औपचारिकता पूरी कर मान्यता लेने की शर्त पर दाखिले लेने की अनुमति दी थी। वहीं दो साल साल तक कालेज प्रबंधन मान्यता लेने के लिए कोई पहल नहीं की। वहीं हम लोगों को भी अंधेरे में रखा गया।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: