University/Central University
Trending

दिल्ली विश्वविद्यालय के एनसीवेब की छठी कटऑफ जारी, 31 दिसंबर तक होंगे दाखिले

नई दिल्ली :
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) के नॉन कॉलेजिएट वुमेन एजुकेशन बोर्ड (एनसीवेब) की छठवीं कटऑफ शुक्रवार को जारी कर दी गयी है। कटऑफ जारी होने के साथ ही दाखिले की प्रक्रिया आज 12 दिसंबर से शुरू हो गये है। सफल छात्र जल्द से जल्द अपनी एडमिशन प्रक्रिया पूरी कर लें। एनसीवेब में 5 कटऑफ के बाद आधे से अधिक कॉलेजों में सीटे खाली हैं। बीकाम और बीए प्रोग्राम की कटऑफ काफी कम हुई है।

बीकॉम में दाखिले के लिए मिरांडा हाउस कॉलेज की कटऑफ 84 फीसद –

विवेकानंद की 72, मैत्रेयी कॉलेज की 74, दीन दयाल उपाध्याय कॉलेज की 70 फीसद जारी की गयी है। सामान्य तौर पर कॉलेजों ने कटऑफ 84 फीसदी से 55 फीसदी तक रखी है। जबकि बीए प्रोग्राम में अलग अलग कॉलेजों में अलग अलग कटऑफ है। बीए प्रोग्राम (अर्थशास्त्र और राजनीति विज्ञान) की कटऑफ सबसे अधिक मिरांडा हाउस कॉलेज ने जारी की है। कॉलेज ने 88 फीसद कटऑफ जारी की है। डीयू के 26 कॉलेजों में एनसीवेब की पढ़ाई होती है। इसमें केवल दिल्ली में रहने वाली छात्राओं को ही दाखिला मिलता है।

31 दिसंबर तक होंगे दाखिले –

दिल्ली विवि ने शुक्रवार को एक नोटिफिकेशन जारी करते हुए बताया कि स्नातक, स्नातकोत्तर के सभी पाठ्यक्रमों में दाखिले 31 दिसंबर तक ही होंगे। डीयू प्रशासन ने कहा कि सभी विभागों को 31 दिसंबर तक हर हाल में दाखिला पूरा करने को कहा गया है। इसके पहले एसओएल में दाखिले की तारीखें 31 दिसंबर तक बढ़ाई गई हैं। स्नातकोत्तर, एमफिल, पीएचडी में दाखिले की प्रक्रिया चल रही है। स्पॉट दाखिले के लिए दो मेरिट लिस्ट जारी की जा चुकी है। ऐसे मे जो छात्र एडमिशन लेना चाहते है वे जल्द ही प्रक्रिया पूरी कर लें। एडमिशन से संबंधित या अन्य अपडेट्स के लिए छात्र डीयू की वेबसाइट चेक कर सकते है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

एएमयू में आईआईसीएचए की दूसरी राष्ट्रीय ई-संगोष्ठी का हुआ आयोजन

लखनऊ :
अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी (एएमयू) में आईआईसीएचए की दूसरी राष्ट्रीय ई-संगोष्ठी का आयोजन ”पीपुल एक्सेस टु हेल्थकेयर विदाउट प्रोस्पेक्ट्स आफ फाइनेंसियल हार्डशिप्स” विषय पर किया गया। यह आयोजन यूनानी मेडिसिन संकाय तथा इंडियन इंटिगरेटेड कम्यूनिटी हेल्थ एसोसिएशन (आईआईसीएचए) एवं सिमनन इम्पीरियल गिल्ड (एसआईजी) के सहयोग से किया गया।

कोविड-19 पर आयुर्वेद के योगदान पर चर्चा –

प्रोफेसर एम अतहर अंसारी (पूर्व अध्यक्ष, सामुदायिक चिकित्सा विभाग, एएमयू) ने ”भारत में संक्रमण संबन्धित स्वास्थ्य व्ययः एक अवलोकन” पर बात की। उन्होंने समस्या के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की और उनके लिए समाधान सुझाए। प्रो खान मोहम्मद कैसर (एमआईजे तिब्बिया कालिज, मुंबई) ने ”पीपुल्स सफरिंग फाइनेंशियल हार्डशिप इन हेल्थकेयर-प्राब्लम्स एंड प्राबेबिल साल्यूशन” और डा शिव कुमार हार्टी (आल इंडिया इंस्टीट्यूट आफ आयुर्वेद, नई दिल्ली) ने ”कोविड -19 महामारी में सुलभ हेल्थ केयर के लिए आयुर्वेद का योगदान” पर चर्चा की।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

नीव ने अपने मुंबई चैप्टर के उद्घाटन पर आयोजित किया पर्यावरण जागरूकता अभियान

मेरठ :
नीव ने आज 11 दिसम्बर को आपने मुंबई चैप्टर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर महाराष्ट्र प्रदूषण कण्ट्रोल बोर्ड ने ठाणे प्रभाग के साथ मिलकर स्कूल के छात्र – छात्राओं के लिए “एयर क्वालिटी अवरेनेस प्रोग्राम/पर्यावरण जागरूकता अभियान” का आयोजन किया जिसमें महाराष्ट्र के ही नहीं, देश विदेश से विभिन्न छात्र – छात्राओं ने प्रतिभाग किया।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: