Indian News

इविवि मे बीए में प्रवेश के लिए जमा कर सकेंगे फीस, कॉलेजों की कटऑफ जारी

लखनऊ :
इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में बीए में प्रवेश के लिए छात्र एडमिशन शुल्क जमा कर सकते है। शुक्रवार को 364 अभ्यर्थियों ने आधिकारिक पोर्टल पर शैक्षणिक डॉक्यूमेंटस अपलोड किए है। डॉक्यूमेंटस अपलोड कर चुके छात्र अब अपनी फीस जमा कर सकते हैं। यह जानकारी प्रवेश प्रकोष्ठ के सदस्य डॉ. शैलेंद्र राय ने दी। इसके अलावा बीएफए में दाखिले के लिए 22 ने रजिस्ट्रेशन कराने के बाद दस्तावेज भी अपलोड कर दिए गए है।

एमएड में 15 दिसंबर को होगा प्रवेश –

इविवि में एमएड में प्रवेश के लिए 15 दिसंबर को काउंसिलिंग की जाएगी। सामान्य श्रेणी में 167, ओबीसी में 155 और एससी में 144 अथवा अधिक अंक पाने वालों को बुलाया गया है। जबकि, एससी-एसटी वर्ग के सभी अभ्यर्थियों को सुबह 10:30 बजे दस्तावेजों के साथ शिक्षाशास्त्र विभाग में उपस्थित होने को कहा गया है।

वनस्पति विभाग –

इविवि  पीजी में प्रवेश के लिए सामान्य, ईब्ल्यूएस और ओबीसी में 100 अथवा अधिक और एससी-एसटी के सभी अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग 15 दिसंबर को सुबह 11 बजे वनस्पति विज्ञान विभाग में होगी। पीजी में प्रवेश के लिए सभी वर्ग में 146 अथवा अधिक अंक पाने वाले अभ्यर्थियों को 15 दिसंबर को सुबह 10 बजे सभी दस्तावेजों के साथ विभाग में बुलाया गया है।

पीजी में हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, समाजशास्त्र, शिक्षाशास्त्र, राजनीतिशास्त्र –

प्राचार्या डॉ. रमा सिंह ने बताया कि बीए में सभी वर्गों में प्रवेश के लिए सभी छात्राएं और बीकॉम में एससी-एसटी वर्ग की सभी छात्राओं के प्रवेश की अंतिम तिथि 12 दिसंबर तय की गई है। छात्राएं सुबह 11 से दो बजे तक संपर्क कर सकती हैं। इसके अलावा पीजी में हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, समाजशास्त्र, शिक्षाशास्त्र, राजनीतिशास्त्र, अर्थशास्त्र एवं संगीत गायन विषय में प्रवेश कार्य शुरू हो गया है। प्राचार्या प्रो. लालिमा सिंह ने बताया कि बीकॅाम में ईडब्ल्यूएस, एससी-एसटी वर्ग की सभी छात्राओं को बुलाया गया है।

14 दिसंबर को ऑफलाइन मोड में सुबह 11 से दो बजे तक प्रवेश –

प्राचार्य प्रो. आनंद शंकर सिंह ने बताया कि पीजी में 14 दिसंबर को ऑफलाइन मोड में सुबह 11 से दो बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। अर्थशास्त्र में 100 एवं अधिक सभी वर्ग और एसटी के सभी। शिक्षाशास्त्र में 100 एवं अधिक सभी वर्ग तथा एसटी के सभी। प्राचीन इतिहास में 120 एवं अधिक सभी वर्ग तथा एसटी के सभी। वाणिज्य में 155 एवं अधिक सभी वर्ग तथा एसटी के सभी। रक्षा एवं स्त्रातजिक अध्ययन में 130 एवं अधिक सभी वर्ग तथा एसटी में सभी।

राजनीति विज्ञान में 170 एवं अधिक सभी वर्ग तथा एसटी के सभी। संस्कृत में 110 एवं अधिक सभी वर्ग तथा एसटी के सभी। मनोविज्ञान में 150 एवं अधिक सभी वर्ग तथा एसटी के सभी। मध्यकालीन इतिहास में 145 एवं अधिक सभी वर्ग तथा एसटी के सभी। दर्शनशास्त्र में 100 एवं अधिक सभी वर्ग तथा एसटी के सभी। समाजशास्त्र में 100 एवं अधिक सभी वर्ग तथा एसटी के सभी।

एडमिशन से संबंधित अधिक जानकारी वेबसाइट पर –

प्राचार्या प्रो. कमला देवी ने बताया कि बीए में 14 दिसंबर को सामान्य वर्ग में 50 अथवा अधिक एससी-एसटी की सभी। 15 दिसंबर को ओबीसी में 20, ईडब्ल्यूएस में 20 और एससी-एसटी की सभी अभ्यर्थियों को प्रवेश दिया जाएगा। एडमिशन से संबंधित अधिक जानकारी के लिए छात्र ईविवि की वेबसाइट चेक कर सकते है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

15 दिसंबर से खुलेंगे उत्तराखंड में कॉलेज, सरकार ने जारी किए अनिवार्य नियम

देहरादून :
उत्तराखंड सरकार ने यूजीसी के कॉलेज खोलने को लेकर जारी दिशा- निर्देशों को ध्यान मे रखते हुए राज्य में लॉकडाउन के कारण बंद उच्च शिक्षा संस्थानों को फिर से खोलने का निर्णय लिया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक 15 दिसंबर से ये उच्च शिक्षा संस्थान फिर से खोल दिए जाएंगे। स्कूल में उपस्थित होने के लिए छात्रों को आरटी-पीसीआर परीक्षण और माता-पिता से अनुमति पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता होगी।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: