University/Central University
Trending

12 दिसंबर शुरू होगी डीयू की ओपन बुक परीक्षा, एक सप्ताह पहले जारी होगा मॉक टेस्ट पेपर

नई दिल्ली :
दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) ने 12 दिसंबर से आयोजित होने वाली ओपन बुक परीक्षा में छात्रों के लिए कई महत्वपूर्ण दिशा निर्देश जारी किए हैं। डीयू ने छात्रों की सहूलियत के लिए परीक्षा शुरू होने के एक सप्ताह पहले मॉक टेस्ट पेपर ओपन बुक परीक्षा या ओबीई के पोर्टल डालने का फैसला किया है।

निम्न बातों पर देना होगा ध्यान –

– डीयू द्वारा जारी किए नोटिस में स्पष्ट कहा गया है कि ओपन बुक परीक्षा देने वाले छात्रों के मॉक टेस्ट पेपर परीक्षा से एक सप्ताह पहले ही ओबीई पोर्टल पर डाल दिए जाएंगे।
– मुख्य परीक्षा की तिथियों पर संबंधित विषयों के प्रश्नपत्र पोर्टल पर डाल दिए जाएंगे और निर्देशों के अनुसार ही छात्र उसे हल कर पोर्टल पर अपलोड करें।

यहां पढ़ें – यूपीपीएससी ने जारी किया पीसीएस और एसीएफ आरएफओ प्रारंभिक परीक्षा का परिणाम

-डीयू ने यह भी स्पष्ट किया है कि किसी तरह का मेल केवल डीयू के कॉलेजों द्वारा छात्रों को दिए गए आधिकारिक मेल से ही माना जाएगा। अन्य किसी मेल से किया गया मेल ध्यान नहीं दिया जाएगा।
– डीयू ने जारी अपने निर्देश में स्पष्ट किया है कि ओपन बुक परीक्षा दो मोड में होगी। एक फिजिकल मोड जिसमें कॉलेज में जाकर छात्रों को परीक्षा देनी है दूसरी रिमोट मोड जिसमें वह अपने घर से परीक्षा दे सकते हैं।
– जो छात्र फिजिकल मोड में परीक्षा दे रहे हैं वह रिमोट मोड में परीक्षा दे सकते हैं लेकिन जो रिमोट मोड में दे रहे हैं वह फिजिकल मोड में नहीं दे सकते हैं।

दिव्यांग छात्रों को मिलेगा 1 घंटे का अतिरिक्त समय –

डीयू ने स्पष्ट किया है कि दिव्यांग छात्रों को इस बार 6 घंटे का समय दिया जाएगा जबकि यह समय पहले आयोजित हुए ओपन बुक परीक्षा में मात्र 5 घंटे का था। डीयू ने कहा है कि यदि खराब इंटरनेट कनेक्टिविटी है तो छात्र को 60 मिनट का अतिरिक्त समय भी दिया जाएगा हालांकि उन कापियों का मूल्यांकन समीक्षा समिति करेगी।

विभाग ही प्रश्नपत्र बनाएगा, वही कापी चेक करेगा –

बता दें कि डीयू ने परास्नातक की ओपन बुक परीक्षा दे रहे छात्रों की कापियां चेक करने के लिए विभागों को निर्देश दिया है। पहले विभाग प्रश्नपत्र बनाते थे, परीक्षा आयोजित करते थे और वह कापियों परीक्षा विभाग को जाती थी वहां से उन कापियों को फिक्शेसन नंबर लगाकर संबंधित विषय के विभागों को दे दिया जाता था लेकिन अब ओपन बुक परीक्षा की कॉपियों के साथ ऐसा नहीं होगा। इसलिए विभाग ही प्रश्नपत्र बनाएगा, वही कापी चेक करेगा और वही परिणाम परीक्षा विभाग को देगा। परीक्षा विभाग बस परिणाम जारी करेगा। इस प्रक्रिया से परीक्षा परिणाम जारी होने में देरी नहीं होगी। छात्र को अपना उत्तर ए 4 पेपर ही लिखना है। इसके अलावा उसे अपने पहले पन्ने से लेकर हर पन्ने पर पेज संख्या लिखनी आवश्यक है।

परिणाम संबंधी खामियों को दूर करें नोडल ऑफिसर –

डीयू में विगत माह में आयोजित हुई ओपन बुक परीक्षा के परिणाम में अनुपस्थित छात्रों की परेशानी समझते हुए डीयू ने ऐसे छात्रों से कहा है कि वह अपने नोडल आफिसर से मिलें। यही नहीं नोडल आफिसर को परीक्षा परिणाम संबंधी खामियों को दूर करने के लिए कहा है। दरअसल ओपन बुक परीक्षा में कई छात्रों ने परीक्षा दी थी लेकिन उनकी कॉपियों चेक नहीं हुई या किसी अन्य कारण से उनको अनुपस्थित दिखाया गया है। डीयू ने एक बड़ी राहत देते हुए छात्रों को यह भी कहा है कि स्नातक अंतिम वर्ष के जिन छात्रों के परीक्षा परिणाम में अनुपस्थित दिखाया गया है उनको वह परीक्षा परिणाम प्रतिक्षित की सूची में डाल रहे हैं इससे वह छात्र यदि परास्नातक की प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण हैं वहां प्रोविजिनल दाखिला ले सकेंगे। परीक्षा से जुड़ी अधिक जानकारी के लिए छात्र वेबसाइट चेक कर सकते है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button