Civil Services Academy

एसएससी सीएचएसएल परीक्षा मे आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ी आगे, 19 दिसम्बर तक करें आवेदन

नई दिल्ली :
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की ओर से आयोजित की जाने वाली कम्बाइंड हायर सेकेंड्री परीक्षा 2020 (सीएचएसएल) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ा दी गयी है। परीक्षा के लिए छात्र अब 19 दिसम्बर तक आवेदन कर सकते है। जिन छात्रों ने अभी तक इसमे आवेदन नही किया है, वे 19 दिसम्बर तक आवेदन कर सकते है। आयोग ने इससे पहले आवेदन की अंतिम तिथि 15 दिसम्बर निर्धारित की थी। वेबसाइट का सर्वर डाउन होने की वजह से अंतिम तिथि को आगे बढ़ा दिया है।

विविध पदों पर भर्ती की जाएगी –

एसएससी सीएचएसएल 2020 परीक्षा से केन्द्रीय विभागों में डाटा इंट्री ऑपरेटर (डीईओ), लोवर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी), जूनियर सेकेट्रीएट असिस्टेंट (जेएसए) एवं पोस्टल असिस्टेंट (पीए) के विविध पदों पर भर्ती की जाएगी। एसससी की ओर से जारी वैकेंसी डिटेल्स के अनुसार कुल 4726 पदों पर भर्तियां निकाली गयी है।

ऐसे करें आवेदन –

– आवेदन के लिए उम्मीदवारों को आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
– इसके बाद होम पेज पर लॉगिन सेक्शन में दिये गये न्यू यूजर के लिंक से रजिस्ट्रेशन करना होगा।
– इसके बाद जारी यूजर आईडी और पासवर्ड की मदद से लॉगिन करके उम्मीदवार अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे। – उम्मीदवारों को आवेदन के समय 100 रुपये का शुल्क भी भरना होगा, जिसका भुगतान ऑनलाइन माध्यमों (डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेट बैंकिंग, आदि) से किया जा सकता है।

एसएससी सीएचएसएल-2020 परीक्षा के लिए नोटिस जारी –

वैकेंसी डिटेल के मतुाबिक एलडीसी-जेएसए के सभी वर्गों में 1538 पदों पर भर्ती, पीए और एसए पद 3181 पद एवं डीईओ के 7 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। ये भर्तियां ब्यूरो ऑफ रिसर्च डेवलपमेंट, मिनिस्ट्री ऑफ डिफेंस, सेन्ट्रल एडमिनेस्ट्रेटिव ट्रिब्युनल, सीबीआई, विदेश मंत्रालय, सीजीए, सीजीडीए, कस्टम, एक्साइज, आदि में की जाएगी।

परीक्षा 12 से 27 अप्रैल 2021 तक प्रस्तावित –

आयोग ने पदों का विवरण भी अपनी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया है। परीक्षा 12 से 27 अप्रैल 2021 तक प्रस्तावित है। आवेदन करने की अंतिम तिथि आज 15 दिसम्बर 2020 है। बता दें कि इस परीक्षा के लिए 12वीं पास कर चुके छात्र भी शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

18 से 27 वर्ष तक के युवा इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

एससी, एसटी वर्ग को आयु में 5 वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

इन पदों पर होगी भर्ती –

1- लोवर डिविजन क्लर्क (LDC)/जूनियर सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट
2- पोस्टल असिस्टेंट (PA)/सॉर्टिंग असिस्टेंट (SA)
3- डेटा एंट्री ऑपरेटर (DEO)
4- डेटा एंट्री ऑपरेटर ग्रेड ‘A’

18 से 27 वर्ष तक के युवा इसके लिए कर सकते हैं आवेदन –

बता दें कि इस परीक्षा के लिए 12वीं पास कर चुके छात्र भी एसएससी सीएचएसएल शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। 18 से 27 वर्ष तक के युवा इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। एससी, एसटी वर्ग को आयु में 5 वर्ष और ओबीसी को तीन वर्ष की छूट दी जाएगी।

इससे जुड़ी अधिक अपडेट्स के लिए छात्र वेबसाइट चेक करें।

वेबसाइट पर संशोधित तिथियां व इनसे संबंधित सभी जानकारी अपलोड कर दी गयी है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

एमसीयू मे चार दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का शुभारंभ, जाने माने मीडिया प्रोफेशनल ने किया मार्गदर्शित

भोपाल :
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय (एमसीयू) भोपाल में मध्यप्रदेश के जनसंपर्क अधिकारियों के चार दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम का सोमवार को शुभारंभ हुआ। शुभारंभ सत्र में जनसंपर्क अधिकारियों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि सुदाम खाड़े आयुक्त जनसंपर्क ने कहा कि डिजीटल मीडिया की व्यापकता को देखते हुए जनसंपर्क व्यवसाय में सूचना की प्रमाणिकता एवं विश्वसनीयता परम आवश्यक है, भ्रामक और झूठी सूचनाएं भी चुनौती है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: