Indian News

राजस्थान यूनिवर्सिटी में प्रमोट किए गए 2.50 लाख छात्र, मिलेंगे 36 प्रतिशत अंक

जयपुर :
राजस्थान यूनिवर्सिटी के स्नातक के पहले और दूसरे वर्ष के 2.50 लाख से छात्रों को प्रमोट किया गया है। जिन 2.50 लाख से अधिक छात्रों को कोरोना के चलते प्रमोट किया गया था, उनका रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा सकता हैं। आरयू की ओर से तय फार्मूले के अनुसार पिछले साल के अंकों के औसत से रिजल्ट तैयार किया जाएगा। इसमें भी प्रत्येक सब्जेक्ट में मिनिमम 36 प्रतिशत अंक दिए जाएंगे। इससे कोई भी स्टूडेंट फेल नहीं होगा।

यह होगा रिजल्ट का फार्मूला –

– कोविड से पहले यूजी सेकंड ईयर की जो परीक्षाएं हो चुकी उनकी कॉपियां चेक हो चुकी है। शेष बचे पेपर और प्रायोगिक परीक्षा में पिछले साल के अंकों के औसत के आधार पर अंक देकर मार्कशीट तैयार की जाएगी।
– यदि कोई छात्र किसी सब्जेक्ट में फेल होता है तो उसे पासिंग मार्क्स दे दिए जाएंगे। ऐसे ही यदि सेकंड ईयर के किसी स्टूडेंट का फर्स्ट ईयर का पेपर ड्यू है तो उसे भी मिनिमम पासिंग मार्क्स दिए जाएंगे।
– बीए-बीएससी, बीएड के सेकंड व थर्ड ईयर के स्टूडेंट्स का पिछले साल के प्राप्तांकों के औसत अंकों के आधार पर रिजल्ट तैयार किया जाएगा।
– सेमेस्टर प्रणाली में फाइनल सेमेस्टर के अलावा अन्य सभी स्टूडेंट्स को पूर्व में पास सेमेस्टर के अंकों के औसत के आधार पर नम्बर मिलेंगे।

रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र अगली परीक्षा में हो सकेंगे शामिल –

दूसरे वर्ष के स्टूडेंट्स कोरोना काल से पहले जो पेपर दे चुके थे। उन्हीं में पुनर्मूल्यांकन और आरटीआई में कॉपी लेने का अवसर मिलेगा। पुनर्मूल्यांकन का दायरा घटा है लेकिन जो स्टूडेंट्स रिजल्ट से संतुष्ट नही होंगे वे आगामी परीक्षाओं में भाग ले सकेंगे।

प्रमोट किए गए छात्रों को फेल नहीं किया जाएगा –

प्रो. एस एल शर्मा, कन्वीनर ईपीएमसी, आरयू ने बताया जिन सब्जेक्ट्स में प्रमोट किया गया है उनमें न्यूनतम 36% अंक दिए जाएंगे। प्रमोट स्टूडेंट फेल नहीं होगा। गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी यूजी फाइनल ईयर मुख्य विषयों के रिजल्ट जारी कर चुकी है लेकिन प्रमोट हुए फर्स्ट, सेकंड ईयर का रिजल्ट फार्मूला तय नहीं किए जाने की वजह से घोषित नहीं किया जा सका है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

आईसीएसआई ने जारी किया सीएस फाउंडेशन परीक्षा कार्यक्रम, 5 जून से शुरू होगी परीक्षा

नई दिल्ली :
भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) ने जून 2021 में आयोजित होने वाली कंपनी सेक्रेट्री परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। संस्थान द्वारा 15 दिसंबर 2020 को जारी टाईम-टेबल के अनुसार कंपनी सेक्रेट्री फाउंडेशन, एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल स्तरों की परीक्षाएं जून 2021 में आयोजित की जाएंगीं।

परीक्षाओं का आयोजन 1 जून से 10 जून तक –

सीएस फाउंडेशन की परीक्षा 5 और 6 जून को आयोजित की जाएगी, सीएस एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल की परीक्षाओं का आयोजन 1 जून से 10 जून तक किया जाएगा। हालांकि, आईसीएसआई द्वारा जारी अपडेट के अनुसार संस्थान द्वारा जून के दूसरे सप्ताह के दौरान 11, 12, 13 और 14 तिथियों को किसी आकस्मिक संशोधन के लिए सुरक्षित रखा गया है।

ऑप्ट-आउट परीक्षा के लिए 15 जनवरी तक करें आवेदन –

कोविड-19 महामारी के चलते आईसीएसआई की परीक्षा जून 2020 में आयोजित नहीं की जा सकी। सीएस परीक्षाओं को दिसंबर 2020 की परीक्षाओं के साथ आयोजित किये जाने का निर्णय लिया गया था। इसके बाद भी संस्थान ने ऐसे उम्मीदवारों को दिसंबर 2020 की सीएस परीक्षाओं के लिए ऑप्ट-आउट की सुविधा दी थी, जो कि कोविड-19 महामारी के चलते परीक्षा में सम्मिलित नही हो पा रहे हैं। इन स्टूडेंट्स को जून 2021 परीक्षा से साथ ही ऑप्ट-आउट परीक्षा में सम्मिलित होने के अवसर दिया जाएगा।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: