Indian News

समाज को संवेदनशील मुद्दों के प्रति जागरुक करना जनसंपर्क अधिकारियों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी- प्रो. के.जी. सुरेश

भोपाल :
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल में मध्यप्रदेश के जनसंपर्क अधिकारियों के दूसरे बैच के लिए उन्मुखीकरण कार्यक्रम प्रारंभ हो गया। अध्यक्षीय उद्बोधन में पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश ने कहा कि समाज को संवेदनशील और महत्वपूर्ण मुद्दों के प्रति जागरुक करना और उनमें जिम्मेदारी का बोध कराना आवश्यक है। शुभारंभ सत्र में जनसंपर्क अधिकारियों को संबोधित करते हुए मुख्य अतिथि शिवशेखर शुक्ला, प्रमुख सचिव जनसंपर्क ने कहा कि जनसंपर्क अधिकारी शासन और मीडिया के बीच सेतु हैं, जो शासन के कार्यों को जनता तक पहुंचने का महत्वपूर्ण कार्य करते हैं। शासन के अच्छे कामों को उजागर करना और गलत सूचनाओं को रोकना जनसंपर्क अधिकारियों का मुख्य दायित्व है। जनसंपर्क अधिकारियों को मार्गदर्शन देते हुए शुक्ला ने कहा कि जनसंपर्क व्यवस्था में आपका प्रो एक्टिव रहना आवश्यक है, अन्यथा आप रिएक्ट करते रह जाएंगे और झूठी खबर अपनी जगह बना लेगी।

कोरोना वैक्सीन को लेकर फैलाई जाने वाली भ्रामक खबरों से निपटने की तैयारी –

कार्यक्रम के अध्यक्षीय उद्बोधन में पत्रकारिता विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. के.जी. सुरेश ने कहा कि समाज को संवेदनशील और महत्वपूर्ण मुद्दों के प्रति जागरुक करना और उनमें जिम्मेदारी का बोध कराना आवश्यक है, जो कि जनसंपर्क अधिकारियों की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है। डिजीटल मीडिया के प्रसार से भ्रामक और झूठी सूचनाएं भी एक बड़ी चुनौती है, इसी परिप्रेक्ष्य में आने वाली कोरोना वैक्सीन को लेकर फैलाई जाने वाली भ्रामक खबरों से निपटने की तैयारी अभी से करनी होगी। अपने संबोधन में प्रो. सुरेश ने बताया कि माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय अपने भोपाल, रीवा, खंडवा तथा नोएडा परिसरों में हैल्थ पत्रकारिता में “साक्ष्य आधारित रिपोर्टिंग’’ के लिए युनिसेफ के साथ मिलकर पत्रकारों को विशेष प्रशिक्षण देगा।

कार्यक्रम में देश के जाने माने मीडिया प्रोफेशनल अपना मार्गदर्शन दे रहे –

जनसंपर्क अधिकारियों के चार दिवसीय उन्मुखीकरण कार्यक्रम में देश के जाने माने मीडिया प्रोफेशनल अपना मार्गदर्शन दे रहे हैं। बुधवार को वरिष्ठ मीडिया विशेषज्ञ और टीवी 9 के बिजनेस हैड राकेश खर, वरिष्ठ पत्रकार गिरीश उपाध्याय, श्री शिवकुमार विवेक, श्री रंजन श्रीवास्तव, श्री मनीष श्रीवास्तव एवं, पूर्व संचालक (जनसंपर्क) श्री लाजपत आहूजा, और विश्वविद्यालय के वरिष्ठ सहायक प्राध्यापक डॉ. पवन मलिक ने मार्गदर्शन दिया।

अनुभवों को साझा कर समधान पर चर्चा की –

विभिन्न अंतर्संवाद सत्रों के माध्यम से जनसंपर्क अधिकारियों ने अपनी कठिनाइयों और अनुभवों को साझा कर समधान पर चर्चा की। दूसरे बैच के प्रारंभिक सत्र में विश्वविद्यालय के जनसंपर्क विभाग के अध्यक्ष प्रो. पवित्र श्रीवास्तव ने उन्मुखीकरण कार्यक्रम की प्रस्तावना रखी तथा कुलसचिव प्रो. अविनाश वाजपेयी ने आभार व्यक्त किया, सत्र का संचालन विश्वविद्यालय की शिक्षक सुश्री मनीषा एवं डॉ. गरिमा पटेल ने किया।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

आईसीएसआई ने जारी किया सीएस फाउंडेशन परीक्षा कार्यक्रम, 5 जून से शुरू होगी परीक्षा

नई दिल्ली :
भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) ने जून 2021 में आयोजित होने वाली कंपनी सेक्रेट्री परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। संस्थान द्वारा 15 दिसंबर 2020 को जारी टाईम-टेबल के अनुसार कंपनी सेक्रेट्री फाउंडेशन, एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल स्तरों की परीक्षाएं जून 2021 में आयोजित की जाएंगीं।

परीक्षाओं का आयोजन 1 जून से 10 जून तक –

सीएस फाउंडेशन की परीक्षा 5 और 6 जून को आयोजित की जाएगी, सीएस एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल की परीक्षाओं का आयोजन 1 जून से 10 जून तक किया जाएगा। हालांकि, आईसीएसआई द्वारा जारी अपडेट के अनुसार संस्थान द्वारा जून के दूसरे सप्ताह के दौरान 11, 12, 13 और 14 तिथियों को किसी आकस्मिक संशोधन के लिए सुरक्षित रखा गया है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: