IIT/Engineering
Trending

23 से 26 फरवरी को होगी जेईई मेंस परीक्षा, ऐसे करें आवेदन

नई दिल्ली :
एनटीए ने जेईई मेंस परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया गया है जिसके मुताबिक जेईई मेंस की परीक्षा 23 से 26 फरवरी को आयोजित की जाएगी। इसकी जानकारी शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने ट्विटर पर एक वीडियो के माध्यम से दी। शिक्षा मंत्री ने बताया कि इस साल यह परीक्षा चार सत्रों में आयोजित की जाएगी। इसमें परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई में होगी। फरवरी में होने वाली यह परीक्षा 23 फरवरी 2021 से 26 फरवरी 2021 के बीच होगी।

पाठ्यक्रम में संशोधन के लिए विभिन्न बोर्ड को रखा है ध्यान में –

शिक्षा मंत्री ने बताया कि अगर एक सत्र में परीक्षा देने से वंचित रह जाते हैं तो वह दूसरे सत्र या तीसरे या फिर चौथे सेशन में शामिल हो सकता है। ऐसे में स्टूडेंट्स को अगले साल का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके अलावा कोविड-19 संक्रमण की वजह से वह परीक्षा में शामिल नहीं हो पाया तो वह भी नए सेशन में परीक्षा दे सकते हैं। एनटीए ने पाठ्यक्रम में संशोधन के लिए विभिन्न बोर्ड को ध्यान में रखा है। इसके तहत परीक्षा में 90 अंक होंगे।

ऑनलाइन मोड में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू –

एनटीए ने तिथियां घोषित के बाद ही फरवरी सत्र के लिए जेईई मेंस परीक्षा के लिए ऑनलाइन मोड में रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत उम्मीदवार जेईई मेन 2021 के आवेदन कर सकते है। अभ्यर्थी JEE परीक्षा वेबसाइट jeemain.nta.nic.in पर रजिस्ट्रेशन कर पाएंगे।

एनटीए ने जेईई मेंस परीक्षा को लेकर जारी किए ये महत्वपूर्ण बदलाव –

राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटी) ने जईई मेन 2021 परीक्षा में हुए महत्वपूर्ण बदलाव जारी किए है।
– कोरोना महामारी के मद्देनजर इस बार जेईई मेन परीक्षा वर्ष में दो की बजाय चार बार आयोजित की जाएगी। परीक्षा फरवरी, मार्च, अप्रैल और मई माह के दौरान आयोजित की जाएगी।
– उम्मीदवार इस बार इन चारों सेशन की परीक्षाओं में सम्मिलित हो सकते हैं।
– एनटीए द्वारा उम्मीदवारों के बेस्ट स्कोर के आधार पर रैंक जारी की जाएगी।

– जेईई मेन 2021 परीक्षा इस बाद अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू के साथ-साथ असमी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, मलयालम, उड़िया, पंजाबी, तमिल और तेलूगू क्षेत्रीय भाषाओं में भी आयोजित होग।
– इसमें से अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू भाषा में पेपर को छोड़कर अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में पेपर उनके सम्बन्धित राज्यों के केद्रों पर ही उपलब्ध होंगे।
– जेईई मेन 2021 के पेपर पैटर्न में बदलाव किया जाएगा और 20 च्वाइस बेस्ड क्वेश्चंस होंगे। इन 20 एमसीक्यू क्वेश्चंस में निगेटिव मार्किंग भी होगी। ऐसे कोविड-19 के चलते कई राज्यों के बोर्ड द्वारा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के सिलेबस को कम किये जाने के कारण किया गया है।

जेईई मेन परीक्षा मे हुए बदलाव व परीक्षा se संबंधित अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) की वेबसाइट चेक कर सकते है।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

आईसीएसआई ने जारी किया सीएस फाउंडेशन परीक्षा कार्यक्रम, 5 जून से शुरू होगी परीक्षा

नई दिल्ली :
भारतीय कंपनी सचिव संस्थान (आईसीएसआई) ने जून 2021 में आयोजित होने वाली कंपनी सेक्रेट्री परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। संस्थान द्वारा 15 दिसंबर 2020 को जारी टाईम-टेबल के अनुसार कंपनी सेक्रेट्री फाउंडेशन, एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल स्तरों की परीक्षाएं जून 2021 में आयोजित की जाएंगीं।

परीक्षाओं का आयोजन 1 जून से 10 जून तक –

सीएस फाउंडेशन की परीक्षा 5 और 6 जून को आयोजित की जाएगी, सीएस एग्जीक्यूटिव और प्रोफेशनल की परीक्षाओं का आयोजन 1 जून से 10 जून तक किया जाएगा। हालांकि, आईसीएसआई द्वारा जारी अपडेट के अनुसार संस्थान द्वारा जून के दूसरे सप्ताह के दौरान 11, 12, 13 और 14 तिथियों को किसी आकस्मिक संशोधन के लिए सुरक्षित रखा गया है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: