Student Union/Alumni

ABVP ने UGC को लिखा खत, ऑनलाइन परीक्षाएं न कराने के लिए कहा

नई दिल्ली. देश भर में लॉकडाउन की वजह से तमाम शैक्षणिक संस्थाएं ऑनलाइन कक्षाओं और परीक्षाएं कराने पर विचार कर रहे हैं। इसी बीच अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने यूजीसी (UGC) को एक ज्ञापन सौंपकर ऑनलाइन परीक्षाएं न कराने की अपील की है. एबीवीपी के सदस्यों ने इस माध्यम से परीक्षाएं कराने के विचार को छोड़ने को कहा है। इसके साथ ही परिषद ने कहा कि जल्दबाजी में इस पर कोई फैसला नहीं होना चाहिए.

 
एबीवीपी ने अपने ज्ञापन में कहा कि उन्होंने अपने इस ज्ञापन में देश के तमाम बड़े शैक्षणिक संस्थानों के छात्रों से इस संबंध में राय ली है. इनमें जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय, अंबेडकर विश्वविद्यालय और दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय सहित अन्य शामिल थे. इन सभी ने ऑनलाइन परीक्षा कराने को सही नहीं माना है.
 
परिषद ने सुझाव दिया कि जब भी लॉकडाउन पूरी तरह से खत्म हो जाए, उसके बाद रेग्यूलर मोड यानी कि ऑफालाइन ही परीक्षाएं कराई जानी चाहिए. इसके अलावा, एबीवीपी ने यूजीसी समिति से यह भी अपील की कि अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए परीक्षा आयोजित करने को प्राथमिकता दी जाए.
 
छात्र संगठन ने कहा कि स्टूडेंट्स को असाइनमेंट ऑनलाइन सबमिट करने के लिए बाध्य नहीं करना चाहिए. इसके साथ ही स्टूडेंट्स के पास ऑफलाइन भी असाइनमेंट जमा करने का विकल्प मिलना चाहिए. इसके पहले दिल्ली यूनिवर्सिटी शिक्षक संघ ने भी ऑनलाइन एग्जाम कराने पर कड़ा विरोध जताया है. शिक्षकों ने इसके पीछे की वजह साफ करते हुए बताया कि दूरदराज के इलाकों में और गरीब परिवारों के छात्रों के लिए ऑनलाइन एक विकल्प नहीं है. हर किसी छात्र के पास इंटरनेट, लैपटॉप या स्मार्टफोन होना संभव नहीं है, इसलिए ऐसा करने से परेशानी कहीं और बढ़ जाएगी. ऐसे में इस माध्यम से एग्जाम कराना ठीक नहीं है.
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button