Indian News
Trending

आज जारी हो सकता है आरआरबी एनटीपीसी एडमिट कार्ड, 28 दिसंबर से शुरु होगी परीक्षा

नई दिल्ली :
देश भर में 28 दिसंबर से आयोजित होने जा रही आरआरबी एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के प्रवेश पत्र आज यानि 18 दिसंबर को जारी किए जा सकते है। यह परीक्षा कई चरणों में आयोजित होगी। पहला चरण 28 दिसंबर से 13 जनवरी 2021 तक होगा जिसमें करीब 23 लाख अभ्यर्थी सीबीटी परीक्षा देंगे।

परीक्षा को कई चरणों में कराया जाएगा आयोजित –

रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) द्वारा जारी नोटिस के मुताबिक रेलवे एनटीपीसी भर्ती (आरआरबी नॉन टेक्निकल पोस्ट कैटेगरी) के लिए करीब सवा करोड़ युवाओं ने आवेदन किया है। कोविड-19 महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए परीक्षा को कई चरणों में कराया जाएगा। सभी योग्य अभ्यर्थियों को विभिन्न चरणों में सीबीटी के लिए बुलाया जाएगा और उसी शेड्यूल के मुताबिक उन्हें सूचना भी दी जाएगी। एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के जरिए 35000 से ज्यादा पदों को भरा जाना है।

परीक्षा तिथि से चार दिन पहले अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे –

रेलवे ने यह भी बताया है कि एनटीपीसी सीबीटी की एग्जाम सिटी, सीबीटी डेट, शिफ्ट टाइमिंग एवं एडमिट कार्ड कब जारी होंगे। गुरुवरा को जारी नोटिस में कहा गया है कि परीक्षा शहर, परीक्षा की डेट, ट्रैवलिंग अथॉरिटी परीक्षा से 10 दिन पहले जारी होगी। परीक्षा तिथि से चार दिन पहले अभ्यर्थी अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। इसके अनुसार एनटीपीसी भर्ती परीक्षा के पहले चरण की सीबीटी की डेट, शिफ्ट टाइमिंग, परीक्षा केंद्र का शहर संबंधी जानकारी आज 18 दिसंबर को जारी हो जाएगी। बता दें कि जो अभ्यर्थी अपना एप्लीकेशन नंबर भूल जाते हैं, इसके लिए आरआरबी फिर से एप्लीकेशन रजिस्ट्रेशन नंबर प्राप्त करने का लिंक एक्टिव करेगा।

ये है परीक्षा की गाइडलाइंस –

  1. रेलवे की भर्ती परीक्षाओं में अभ्यर्थियों को साधारण मास्क पहनकर जाना होगा।
  2. आरआरबी (रेलवे भर्ती बोर्ड) ने डिजाइनर या मानक के विपरीत मास्क पहनकर परीक्षा देने पर रोक लगाई है। अभ्यर्थी मुंह पर रुमाल या गमछा बांधकर भी परीक्षा नहीं दे पाएंगे। डिजाइनर मास्क, रुमाल या गमछा परीक्षा केंद्र में प्रवेश से पहले उतरवाया जाएगा। परीक्षा केंद्र पर अभ्यर्थियों को पहनने के लिए मास्क दिया जाएगा।
  3. परीक्षा केंद्रों को कोरोना से मुक्त रखने के लिए पहले सेनिटाइज कराया जाएगा।
  4. केंद्रों पर एक से दूसरे अभ्यर्थी के बीच छह फीट की दूरी होगी।
  5. परीक्षा केंद्रों पर बोर्ड मास्क का इंतजाम भी करेगा।
  6. मानक के अनुरूप मास्क नहीं मिलने पर परीक्षा केंद्र से दूसरा मास्क दिया जाएगा।
  7. अभ्यर्थियों को परीक्षा में बैठने से पूर्व ‘फिट’ होने की पुष्टि करने वाले प्रमाणपत्र पर हस्ताक्षर करने होंगे।
  8. सीबीटी के लिए कक्ष में पहुंचने पर सबसे पहले अभ्यर्थियों को बायोमेट्रिक और फोटो कैप्चर कराना होगा। इससे अभ्यर्थियों की जगह किसी अन्य के परीक्षा देने की गुंजाइश नहीं रहेगी।
  9. अगर किसी अभ्यर्थी का तापमान अधिक निकलता है तो उसे प्रवेश नहीं दिया जाएगा। लेकिन बाद में दोबारा परीक्षा देने का अवसर दिया जाएगा।

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

इविवि में बीए एलएलबी और एलएलएम में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग, विवि ने जारी की कटऑफ

लखनऊ :
इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में आज 16 दिसम्बर को बीए एलएलबी और एलएलएम में प्रवेश के लिए ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत काउंसिलिंग कराई जा रही है। प्रवेश को-ऑर्डिनेटर डॉ. अंशुमान मिश्र ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 16 दिसंबर को ईडब्ल्यूएस वर्ग में 186 अथवा अधिक अंक पाने वालों की काउंसिलिंग होगी। अभ्यर्थी सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे और 17 दिसंबर को दोपहर 12 बजे तक विकल्प चयन के साथ इविवि के आधिकारिक पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड कर सकेंगे। इसके बाद 17 दिसंबर को 12:30 से शाम चार बजे सीट आवंटन और 18 दिसंबर को शाम पांच बजे तक फीस जमा करनी होगी।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: