Uncategorized
Trending

आरआरबी एनटीपीसी एग्जाम डेट और सिटी स्लिप जारी, 28 दिसंबर से शुरू होगी सीबीटी परीक्षा

लखनऊ :
रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) की सीबीटी परीक्षा के लिए एग्जाम डेट और सिटी स्लिप जारी कर दी गई है। आरआरबी के विभिन्न डिवीजनों की वेबसाइट पर बीते शुक्रवार को एग्जाम डेट और सिटी की सूचना वाला लिंक एक्टिवेट कर दिया गया।

पहला चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षण 28 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच –

इससे पहले रेलवे भर्ती बोर्ड (आरआरबी) ने मिनिस्ट्रीयल के विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन परीक्षा लेने के बाद अब नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) परीक्षा का कार्यक्रम जारी कर दिया। पहला चरण कंप्यूटर आधारित परीक्षण ( सीबीटी) 28 दिसंबर से 13 जनवरी के बीच होगा। देशभर में इस चरण में कुल 23 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे।

जाने अपना परीक्षा शहर और तारीख –

रजिस्ट्रेशन नंबर भूल जाने वाले अभ्यर्थियों के लिए लिंक- NTPC Exam  Exam Date and City

आवेदक अपने परीक्षा केंद्र का शहर, परीक्षा की तारीख आदि जानकारी ले सकेंगे –

आरआरबी प्रयागराज के अधीन 1.55 लाख अभ्यर्थी सीबीटी में शामिल होंगे। बोर्ड प्रशासन ने सीबीटी वन की तैयारियां भी पूरी कर ली हैं। इसके तहत आवेदन करने वालों के लिए भर्ती बोर्ड की वेबसाइट पर शुक्रवार रात एक लिंक एक्टीवेट कराने की तैयारी की गई। इसकी मदद से आवेदक अपने परीक्षा केंद्र का शहर, परीक्षा की तारीख आदि जानकारी ले सकेंगे। परीक्षा तिथि के चार दिन पहले आरआरबी एनटीपीसी का प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए लिंक दिया जाएगा।

सर्वाधिक 13 केंद्र प्रयागराज में रहेंगे –

“परीक्षा के लिए तीन राज्यों के दस शहर प्रयागराज, कानपुर, अलीगढ़, झांसी, ग्वालियर, आगरा, मथुरा, मुरादाबाद, रुड़की व देहरादून में 49 केंद्र बनाए हैं। सर्वाधिक 13 केंद्र प्रयागराज में रहेंगे।”
– आरए जमाली, चेयरमैन, आरआरबी प्रयागराज

अन्य और खबरें पढ़ें यहां –

इविवि में बीए एलएलबी और एलएलएम में प्रवेश के लिए काउंसिलिंग आज, विवि ने जारी की कटऑफ

लखनऊ :
इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में आज 16 दिसम्बर को बीए एलएलबी और एलएलएम में प्रवेश के लिए ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत काउंसिलिंग कराई जा रही है। प्रवेश को-ऑर्डिनेटर डॉ. अंशुमान मिश्र ने इसकी जानकारी देते हुए कहा कि 16 दिसंबर को ईडब्ल्यूएस वर्ग में 186 अथवा अधिक अंक पाने वालों की काउंसिलिंग होगी। अभ्यर्थी सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे और 17 दिसंबर को दोपहर 12 बजे तक विकल्प चयन के साथ इविवि के आधिकारिक पोर्टल पर दस्तावेज अपलोड कर सकेंगे। इसके बाद 17 दिसंबर को 12:30 से शाम चार बजे सीट आवंटन और 18 दिसंबर को शाम पांच बजे तक फीस जमा करनी होगी।

प्रवेश के लिए कटऑफ जारी –

इविवि ने मंगलवार को एलएलएम में प्रवेश के लिए नया कटऑफ जारी कर दिया है। 16 दिसंबर को ओबीसी में 158, एससी में 144 और ईडब्ल्यूएस में 172 अथवा अधिक अंक पाने वाले छात्रों की काउंसिलिंग होगी। 16 दिसंबर को सुबह आठ से शाम पांच बजे तक और 17 दिसंबर को दोपहर 12 बजे तक विकल्प चयन के बाद दस्तावेज का सत्यापन फिर 12:30 से चार बजे तक सीट आवंटन होगा। इसके बाद 18 दिसंबर को फीस जमा करना होगा।

जियोलॉजी से पीजी की काउंसिलिंग 17 को –

बीए एलएलबी और एलएलएम सभी वर्ग में 182 अथवा अधिक और एसी के सभी अभ्यर्थियों को 17 दिसंबर को सुबह 10 से दोपहर 12 बजे तक सभी दस्तावेजों के साथ विभाग में उपस्थित होने है।

एमकॉम में प्रवेश 18 को –

इविवि प्रवेश चेयरमैन डॉ. हिमांशु श्रीवास्तव ने बताया कि 18 दिसंबर को अनारक्षित वर्ग में 160, ओबीसी में 140.40, ईडब्ल्यूएस में 146, एससी में 91.20 और एसटी के सभी। अभ्यर्थियों को सुबह 10 बजे कॉमर्स विभाग में उपस्थित होने को कहा गया है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: