Indian News

एएमयू के शताब्दी वर्ष पर आज विशेष डाक टिकट जारी करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

नई दिल्ली :
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) के शताब्दी वर्ष पर आज विशेष डाक टिकट जारी करेंगे। इससे पहले विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैयद अहमद खां की 100वीं पुण्यतिथि के मौके पर वर्ष 2017 में केंद्र सरकार की ओर से डाक टिकट जारी किया गया था।

आज ऑनलाइन संबोधन करेंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी –

अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि के रूप में 22 दिसंबर को ऑनलाइन संबोधन करेंगे। इस दौरान वह शताब्दी वर्ष पर विशेष डाक टिकट का भी विमोचन करेंगे।

समारोह का मिनट टू मिनट कार्यक्रम भी जारी –

प्रधानमंत्री मोदी के संबोधन के लिए राष्ट्रीय सूचना केंद्र द्वारा विश्वविद्यालय प्रशासन को एक लिंक भेजा गया है। इसी लिंक के माध्यम से विश्वविद्यालय के प्रशासनिक ब्लॉक की कनेक्टिविटी हो पाएगी। इसके अलावा अन्य किसी एप या वेबसाइट के माध्यम से प्रधानमंत्री के संबोधन के लिए लिंक अप नहीं हो सकेगी। समारोह का मिनट टू मिनट कार्यक्रम भी जारी कर दिया गया है। प्रधानमंत्री के ऑनलाइन संबोधन के दौरान व्यवस्था निर्बाध बनी रहे इसके लिए विश्वविद्यालय के तकनीशियनों को सम्बंधित दिशा निर्देश दिये गये है। कनेक्टिविटी या अन्य कोई समस्या न आए, इसके लिए भी वैकल्पिक व्यवस्थाएं की गई है।

पहले तीन बार डाक टिकट जारी किया जा चुका है –

एएमयू के नाम से डाक टिकट का विमोचन होने से अलीग बिरादगी में उत्साह है। इससे पहले विश्वविद्यालय के संस्थापक सर सैसद अहमद खां की जयंती को 100 वर्ष पूरे होने पर भी डाक टिकट का विमोचन किया गया था। बता दें कि केंद्र सरकार की ओर से एएमयू के संस्थापक सर सैयद अहमद खां के नाम से अब से पहले तीन बार डाक टिकट जारी किया जा चुका है। आखिरी बार वर्ष 2017 में एएमयू संस्थापक की जयंती को 100 वर्ष पूरे होने पर भी डाक टिकट जारी किया गया था।

विश्वविद्यालय के इतिहास में ऐसा चौथी बार हो रहा –

‘विश्वविद्यालय के लिए यह हर्ष की बात है। विश्वविद्यालय के इतिहास में ऐसा चौथी बार हो रहा है। अब से पहले तीन बार डाक टिकट जारी किया जा चुका है। जो विवि संस्थापक सर सैयद अहमद खां से सम्बंधित जारी किये गये है।’
– प्रो. शाफे किदवई, प्रवक्ता, एएमयू

अन्य और खबरें पढ़ें यहां

इंस्टीटयूट आफ मेडिकल सांइसेस के विद्यार्थियों ने स्किम्स प्रशासन के खिलाफ किया प्रदर्शन

नई दिल्ली :
शेर-ए-कश्मीर इंस्टीटयूट आफ मेडिकल सांइसेस सौरा के विद्यार्थियों ने क्लीनिकल कक्षाएं शुरू न करने के विरोध में शुक्रवार को प्रशासन के खिलाफ प्रदर्शन किया। विद्यार्थियों का कहना था कि इससे उन्हें काफी परेशानी हो रही है। स्किम्स प्रागंण में एकत्रित हुए एमबीबीएस के ढाई सौ विद्यार्थीयों ने नारेबाजी करते हुए आरोप लगाया कि छह महीनों से एक भी मेडिकल क्लीनिकल कक्षा नहीं लगी। यही नहीं होस्टलों से कोविड स्टाफ को भी बाहर नहीं किया गया है। विद्यार्थियों का कहना था कि उन्होंने होस्टलों का किराया पहले ही दे दिया है लेकिन उनकी जगह कोविड 19 की डयूटी दे रहे स्टाफ को होस्टलों में रखा गया है।

कोविड स्टाफ के संपर्क में आए और संक्रमित हो गए –

एमबीबीएस विद्यार्थियों का कहना था कि मेडिकल कालेज के प्रिंसिपल के इस रवैये के कारण आठ विद्यार्थी अभी तक कोविड 19 से संक्रमित हो चुके हैं। वे कोविड स्टाफ के संपर्क में आए और संक्रमित हो गए। यह बहुत ही चिंताजनक है और विद्यार्थियों को मानसिक रूप से प्रताड़ित करने वाला है।

पूरी खबर पढ़ें यहां (क्लिक करें)…

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: