NewsSchool Corner
Trending

 junior skills world championship 2021: करें आवेदन, वर्ल्ड स्किल्स प्रतियोगिता’ की यात्रा का मिलेगा मौका

6th से 12th के छात्रों को अवसर

 नई दिल्ली : जूनियर स्किल्स, पहली कौशल चैंपियनशिप है जो राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (NSDC) के सहयोग से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने शुरू की है। यह कक्षा छह से कक्षा 12 तक के छात्रों को अपने कौशल को दिखाने के लिए एक विशेष अवसर प्रदान करती है, ताकि छात्र अपने विशेष कौशल का उपयोग करते हुए टेक्निकल एंड वोकेशनल एजुकेशन एंड ट्रेनिंग (TVET) प्राप्त कर सके। शीर्ष 21 छात्रों को ओलंपिक के समकक्ष कौशल प्रतियोगिताओं के लिए ‘वर्ल्डस्किल्स अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता’ की यात्रा करने का बेहतर अवसर मिलेगा। प्रमाण पत्र, नकद पुरस्कार के साथ और बहुत कुछ प्राप्त कर सकते हैं

 जूनियर स्किल्स 2021 एक ऐसा मंच है जो व्यावहारिक शिक्षा पर बल देता है और राष्ट्रीय स्तर पर छात्रों को अपनी प्रतिभा दिखाने, उद्योगों के विशेषज्ञों का मार्गदर्शन प्राप्त करने और छात्रों की क्षमताओं को पहचान कर उन्हें पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करता है। इस तरह के संवाद और प्रक्रिया को डिजाइन किया है जो छात्रों को बेहतर करियर बनाने में मदद करेगा। कोरोना वायरस के फैलाव को ध्यान में रखते हुए प्रतियोगिता के राउंड क्रमवार आनलाइन आयोजित किए जाएंगे। फाइनल राउंड का आयोजन ग्राउंड पर होगा। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 फरवरी तक चलेंगे।

ऐसे करें प्रतिभाग
-बिल्कुल नए तरीके से कौशल सीखें।
-अपने कौशल को अंतर्राष्ट्रीय मानकों के अनुरूप नई पहचान दें।
-पूरे भारत के प्रमुख विशेषज्ञों और अनुभवी लोगों से कौशल सीखें।
-भविष्य के लिए कुशल कार्यबल बनाने की दिशा में एक कदम उठाएं।
-एक उज्जवल भविष्य के लिए बेहतर करियर विकल्प चुनें।
-इंडिया स्किल्स जैसी प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में भाग लेने का सुनहरा अवसर मिलेगा।

ऐसे बांटे गए हैं तीन समूह
प्रतियोगिता तीन समूह में होगी।

-समूह-एक में कक्षा छह से आठ।

-समूह-दो में कक्षा नौ-10।

-समूह-तीन में कक्षा 11वीं-12वीं के छात्र होंगे।

इन 10 विषयों में कौशल दिखाने का मौका

वेब टेक्नोलाजी, आइटी साफ्टवेयर साल्यूशन फार बिजनेस, विजुअल मर्चेंडाइजिंग, ग्राफिक डिजाइन, फैशन टेक्नोलाजी, मोबाइल रोबोटिक्स, पेंटिंग एंड डेकोरेटिंग, सोलर एनर्जी, इनोवेटिव बिजनेस आइडिया और डिजिटल फोटोग्राफी है। प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए www.worldskillindia.co.in पर छात्र स्वयं या स्कूल बच्चों का रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 15 फरवरी तक चलेंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: