CollegesIndian NewsMedical CollegeUniversity/Central University
Trending

यूपी : यूपीएससी, मेडिकल आदि की निशुल्क कोचिंग का शुभारंभ 16 फरवरी से

लखनऊ। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने के लिए जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को के सामने अब पैसे की तंगी अब बाधा बनकर खड़ी नहीं होगी। मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत प्रतिष्ठित परीक्षाओं की निशुल्क कोचिंग दी जाएगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 16 फरवरी को इसका शुभारंभ करेंगे। इसके लिए सेंटर खुलेंगे। इन सेंटरों पर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के छात्रों को निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था रहेगी। बहरहाल अभी यह कोचिंग मंडल स्तरीय जिले में शुरू होगी। सफलता पर जिला स्तर पर भी शुरू की जाएगी। इसकी जानकारी डीआईओएस, जिलाधिकारी कार्यालय, कमिश्नर कार्यालय, जीआईसी से ली जा सकती है। इसका पंजीकरण 10 फरवरी से शुरू होगा।

इनकी मिलेगी कोचिंग
आइएएस, आइपीएस, पीसीएस, लोअर सबोर्डिनेट, जेईई, नीट मेडिकल आदि की निशुल्क कोचिंग की व्यवस्था की जाएगी।

यह भी पढ़ें – सीएसजेएमयू विवि के बीटेक छात्रों का बदल जाएगा पाठ्यक्रम, पढ़ाई बीच में छोड़कर कभी भी दोबारा करा सकेंगे पंजीकरण

कमिश्नर और डीएम भी पढ़ाएंगे
कोचिंग में कमिश्नर, डीएम व कई प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा भी पढ़ाया जाएगा। छात्रों को मध्यमिक स्कूल और प्राइवेट कोचिंग के उत्कृष्ट शिक्षा विषय विशेषज्ञ भी कोचिंग प्रदान करेंगे। स्मार्ट कक्षाओं का भी प्रयोग किया जाएगा। सभी छात्रों को क्वेश्चन बैंक, ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल आदि भी प्रदान किया जाएगा।

पढ़ने वालों को क्या दिखाना होगा
-आवेदक उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना अनिवार्य है।
-आधार कार्ड
-राशन कार्ड
-जन्म प्रमाण पत्र
-पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ
-मोबाइल नंबर

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: you can not copy this content !!
%d bloggers like this: