Indian NewsMedical CollegeUniversity/Central University

11वीं शताब्दी के पराक्रमी योद्धा सुहेलदेव की स्मृति में बहराइच में प्रधानमंत्री ने दिया मेडिकल कालेज का तोहफा

बहराइच। ग्यारहवीं शताब्दी के प्रतापी शासक एवं पराक्रमी योद्धा महाराजा सुहेलदेव जयंती समारोह के अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराजा सुहेलदेव स्मारक, चित्तौरा झील का शिलान्यास एवं महाराजा सुहेलदेव स्वशासी चिकित्सा महाविद्यालय का लोकार्पण बटन दबाकर किया। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि अपने पराक्रम से मातृभूमि का मान बढ़ाने वाले राष्ट्रनायक महाराजा सुहेलदेव जी की जन्मभूमि और ऋषि मुनियों ने जहां तप किया बहराइच की ऐसी पावन धरा को वह आदरपूर्वक नमन करते हैं। उन्होंने कहा कि भारतीयता, हमारी संस्कृति व संस्कारों की रक्षा करने वाले महाप्रतापी महाराजा सुहेलदेव का जन्मोत्सव हमारी खुशियों को और बढ़ा रहा है। यह जन्मोत्सव आने वाली पीढ़ी को प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने कहा कि मेडिकल कालेज से श्रावस्ती, सिद्धार्थनगर सहित समीपवर्ती जनपदों व नेपाल से आने वाले मरीजों को भी मदद करेगा।

यह भी पढ़ें – मेरठ मैनेजमेंट एसोसिएशन और दयाल फर्टीलाइज़र्स ने किया वाद-विवाद प्रतियोगिता का आयोजन, 18 टीमों ने किया प्रतिभाग

भारत अपनी भारतीयता सुधार रहा है : प्रधानमंत्री
प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत का इतिहास सिर्फ वह नहीं है जो देश को गुलाम बनाने वालों ने गुलामी की मानसिकता के साथ लिखा है। उन्होंने कहा कि भारत का इतिहास वह भी है जो भारत के सामान्यजन भारत के लोकनाट्यों में एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी आगे बढ़ाते रहे। उन्होंने कहा कि यह दुर्भाग्य है कि भारत और भारतीयता की रक्षा के लिए जिन्होंने अपना जीवन समर्पित कर दिया ऐसे अनेक नायक व नायिकाओं को वह स्थान नहीं दिया गया जिसके वे हकदार थे। उन्होंने कहा कि आज का भारत उसे सुधार रहा है और सही कर रहा है। नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जी के योगदान व आजाद हिन्द फौज के योगदान को भी वह महत्व नहीं दिया गया जितना मिलना चाहिए था। आज लाल किले से लेकर अण्डमान निकोबार तक उनकी इस पहचान को हमने देश व दुनिया के सामने सशक्त किया। प्रधानमंत्री जी ने कहा कि महाराजा सुहेलदेव जी की स्मृति में उनकी 40 फीट की कांस्य प्रतिमा स्थापित की जा रही है। स्मारक में महाराजा सुहेलदेव से जुड़ी ऐतिहासिक जानकारियां, स्मारक के आसपास की सड़कों का चौड़ीकरण किया जाएगा, बच्चों के लिए पार्क बनेगा, सभागार भवन बनेगा। शिल्पकारों को अपने उत्पाद की बिक्री के लिए यहां दुकानों का निर्माण भी कराया जाएगा। विभिन्न सर्किटों के माध्यम से पर्यटन स्थलों का विकास किया जा रहा है।

उप्र में मेडिकल कालेज 14 से बढ़कर 24 हुए, 22 नए निर्माणाधीन
उन्होंने कहा कि उप्र में पूर्व में 14 मेडिकल कालेज थे जो आज बढ़कर 24 हो गए हैं। इसके अलावा 22 नए मेडिकल कालेज और बनाए जा रहे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज से लगभग 01 हजार वर्ष पूर्व विदेशी आक्रांताओं से इस देश की धरती को पूरी तरह से सुरक्षित करने वाले राष्ट्रनायक महाराजा सुहेलदेव जी की जयंती का कार्यक्रम है। 04 वर्ष पूर्व एक मेडिकल कालेज बहराइच के लिए प्रधानमंत्री द्वारा दिया गया था जिसका आज लोकार्पण भी प्रधानमंत्री जी द्वारा किया जा रहा है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: