Indian NewsUniversity/Central University
Trending

ऑनलाइन डिजिटल ट्रेनिंग के लिए श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय ने शुरू किया ई-अध्ययन

चंडीगढ़। श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय दिन-प्रतिदिन शैक्षणिक अध्ययन के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित कर रहा है। इसी कड़ी में विश्वविद्यालय ने हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के सयुंक्त तत्वाधान में ऑनलाइन डिजिटल ट्रेनिंग के लिए ‘ई-अध्ययन प्लेटफॉर्म’ ‘सेल्फ लर्निंग कोर्स फॉर डिजिटल टीचिंग’ की शुरुआत की जिसमें उद्द्याटन समारोह में मुख्यअतिथि के तौर पर हरियाणा राज्य उच्चतर शिक्षा परिषद के अध्यक्ष प्रो बीके कुठियाला शामिल हुए। इस दौरान मुख्यअतिथि प्रो बीके कुठियाला ने कहा कि ई-अध्ययन के द्वारा निपुण शिक्षक/शिक्षाविद डिजिटल माध्यम से पढ़ने व् सीखने के साथ सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से ज्ञानवर्धन करेंगे। शिक्षक स्वयं को शैक्षणिक रूप से ज्यादा मजबूत करेंगे, थ्योरी शिक्षण के साथ-साथ उनके व्यवहारिक पक्ष में अच्छे प्रकार के प्रयोग कर सकेंगे। शिक्षण के विभिन्न विधियों को जानकर व्यवहार में लाएंगे।

यह भी पढ़ें – 11वीं शताब्दी के पराक्रमी योद्धा सुहेलदेव की स्मृति में बहराइच में प्रधानमंत्री ने दिया मेडिकल कालेज का तोहफा

विशिष्ट अतिथि के तौर पर एसवीएसयु के कुलपति श्री राज नेहरु ने कहा कि शिक्षक को हमेशा व्यवसायी एवं तकनीकी ज्ञान सीखने में तत्पर रहना चाहिए। विद्यार्थियों को कुशलता पूर्वक जीवन के विभिन्न पड़ाव के लिए समयानुसार और आवश्यकतानुसार निपुण करना चाहिए। कोर्स का उद्देश्य शिक्षकों को नवाचार और व्यवसायी तकनीकी में कुशल बनाना एवं भविष्य में चुनौतियों से निपटने एवं बेहतर शिक्षण के लिए तैयार करना। कार्यक्रम में विशेष आमंत्रित डीन एकेडमिक डॉ एस सरकार ने कहा कि शिक्षण संस्थान को आधुनिक रूप से पूर्ण मजबूत होने के साथ-साथ शिक्षण के विभिन्न पक्षों को समय-समय शिक्षको को प्रशिक्षित करना चाहिए। उन्होंने बताया कि यह ऑनलाइन कोर्स पूर्ण करने में 40 घंटे की अवधि निर्धारित की गई है। इसमें विभिन्न प्रकार से सात इकाई बनाए हुए हैं, जो शिक्षक के ज्ञानवर्धान को विभिन्न पक्षों से सुदृढ़ करेगा। इस कोर्स की कॉर्डिनेटर डॉ अंशु भारद्वाज एवं उनकी टीम डॉ रविन्द्र, श्रीमती चंचल भारद्वाज, डॉ राजकुमार, डॉ दलीप, डॉ मोहित एवं तकनीकी टीम श्री प्रवीण कुमार, डॉ निखिलेश की कार्यक्रम के दौरान सक्रिय भूमिका और सहयोग रहा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: