Civil Services AcademyCollegesIndian News
Trending

22 लाख उम्मीदवारों को है ‘आंसर की’ और नतीजों का इंतजार, केंद्रीय विद्यालयों में चल रहे संविदा शिक्षक भर्ती के लिए जरूरी

नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा पिछले माह 31 जनवरी को आयोजित की गयी केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के ‘आंसर की’ और परिणामों का इंतजार सम्मिलित लाखों उम्मीदवार कर रहे हैं। जुलाई 2020 में प्रस्तावित लेकिन कोविड-19 महामारी के चलते हुई देरी से 31 जनवरी 2021 को देश भर के 135 शहरों में आयोजित सीटीईटी परीक्षा के 14वें संस्करण के परिणामों की घोषणा के बाद ही सम्मिलित उम्मीदवार विभिन्न शिक्षक भर्ती प्रक्रियाओं में आवेदन के योग्य हो पाएंगे। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सीटीईटी जुलाई 2020 संस्करण के लिए 22 लाख से अधिक उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया था।

दूसरी तरफ, देश भर के विभिन्न शहरों में स्थित केंद्रीय विद्यालयों में संविदा शिक्षकों (पीजीटी, टीजीटी, पीआरटी और अन्य) की भर्ती की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। सीटीईटी 2021 के 22 लाख उम्मीदवार केंद्रीय विद्यालयों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए अस्थायी भर्ती के लिए फरवरी माह से ही शुरू हो चुके वॉक-इन-इंटरव्यू में वंचित होने की संभावना है। इस समय केंद्रीय विद्यालय नोएडा (उत्तर प्रदेश) में 19 और 20 फरवरी कोकेंद्रीय विद्यालय एयर फोर्स स्टेशन (एएफएस), आगरा (उत्तर प्रदेश) में 22 से 25 फरवरी तक और केंद्रीय विद्यालय फोर्ट विलियम, कोलकाता में 20 फरवरी को वॉक-इंटरव्यू आयोजित किये जाने हैं। वहीं, जिन केंद्रीय विद्यालयों के वॉक-इन-इंटरव्यू समाप्त हो चुके हैं, उनमें सीआरपीएफ अरमजोग, तामूलपुर, गोलाघाट, गेरूकामुख, एआरसी दुमदुमा, आदि शामिल हैं।

सीटीईटी पास होने के लिए जरूरी 60 फीसदी अंक, स्कूल दे सकते हैं छूट

सीटीईटी 2021 अधिसूचना के अनुसार केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा में सफल घोषित किये जाने के लिए उम्मीदवारों को परीक्षा में न्यूनतम 60 फीसदी अंक अर्जित करने होंगे। हालांकि, विभिन्न सरकारी, स्थानीय निकायों, ऐडेड स्कूलों और नॉन-ऐडेड स्कूलों के प्रबंधन द्वारा एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांगजन, आदि उम्मीदवारों को न्यूनतम कट-ऑफ 60 फीसदी में नियमानुसार छूट दी जा सकती है। इन सभी स्कूलों को शिक्षकों की भर्ती में सीटीईटी उत्तीर्ण उम्मीदवारों स्कोर को भर्ती प्रक्रिया में वेटेज देना होगा।

सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैधता

सीटीईटी 2021 अधिसूचना के अनुसार सीटीईटी रिजल्ट 2021 की घोषणा के बाद उम्मीदवारों को जारी नतीजों के साथ-साथ सीटीईटी स्कोर कार्ड 2021 और सीटीईटी सर्टिफिकेट की वैधता सात वर्षों तक रहेगी। इस अवधि की गणना परिणामों की घोषणा की तिथि से की जाएगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: