Indian NewsUniversity/Central University

जो ट्रांसफार्मेशन कर पाएगा, वही समय के साथ आगे बढ़ पाएगा : प्रो. केजी सुरेश

भोपाल : बदलाव को हमें स्वीकार करना चाहिए। अपनी मानसिकता और अपनी सोच में भी बदलाव लाना होगा। आज के समय में जो ट्रांसफार्मेशन कर पाएगा, वही समय के साथ आगे बढ़ पाएगा। यह विचार कुलपति प्रो. केजी सुरेश ने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय एवं भोपाल मैनेजमेंट एसोसिशन की ओर से राष्ट्रीय प्रबंधन दिवस के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किए। इस अवसर पर शिक्षा के क्षेत्र में विशेष योगदान के लिए भोपाल मैनेजमेंट एसोसिशन द्वारा कुलपति प्रो. सुरेश को सम्मानित किया गया।

एआईएमए 65वें स्थापना दिवस एवं 15 वें राष्ट्रीय प्रबंधन दिवस के अवसर पर ‘ट्रांसफार्मिंग फॉर कम्युनिटी’ विषय पर आयोजित कार्यक्रम में कुलपति प्रो. सुरेश ने कहा कि हमें कन्फर्ट जोन से बाहर निकलना होगा। सीमित दुनिया से बाहर निकलकर, हमें व्यापक दृष्टिकोण से देखना होगा। उन्होंने रिफार्म और ट्रांसफार्मेशन के अंतर को भी समझाया।

प्रो. सुरेश ने कहा कि अंदर से जो बदलाव आता है, वही ट्रांसफार्मेशन है। उन्होंने कहा कि ट्रांसफार्मेशन के लिए उद्देश्य के साथ ही नीयत का होना भी बहुत आवश्यक है।

इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि एवं एसोसिएशन ऑफ आल इंडस्ट्रीज, मंडीदीप के अध्यक्ष श्री राजीव अग्रवाल ने कहा कि जिंदगी में कोई भी बदलाव एक दिन में नहीं आता है। बदलाव लाने के लिए नियमितता जरूरी है। उन्होंने कहा कि हमें हर दिन कुछ-न-कुछ नया सीखना चाहिए। श्री अग्रवाल ने चेन्ज और ट्रांसफार्मेशन के अंतर को भी समझाया। उन्होंने कहा कि चेन्ज थोड़े समय के लिए होता है। उन्होंने कहा कि शिकायत करना छोड़कर यदि अपनी ऊर्जा का उपयोग सकारात्मक कार्यों में करेंगे, तो आप बड़ा बदलाव ला सकते हैं। श्री अग्रवाल ने नकारात्मक लोगों से दूरी बनाने एवं सकारात्मक लोगों के साथ रहने का गुरुमंत्र भी विद्यार्थियों को दिया ।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के मीडिया प्रबंधन विभाग द्वारा दिसंबर 2020 में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय कांफ्रेस में प्रस्तुत शोध-पत्रों की पुस्तक एवं प्रबंधन वाणी का भी इस अवसर पर विमोचन किया गया। इस अवसर पर बीएमए के पदाधिकारी भी उपस्थित हुए। कार्यक्रम का संचालन श्री आरजी द्विवेदी ने किया। आभार प्रदर्शन श्री विश्वास भुषे द्वारा किया गया। कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के कुलसचिव प्रो. अविनाश वाजपेयी, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष, शिक्षक, अधिकारी, कर्मचारी एवं विद्यार्थी भी उपस्थित थे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: