Indian NewsMedical College
Trending

कोविड-19 महामारी के बीच हुयी नीट परीक्षा, सुरक्षा के साथ गाइडलाइन्‍स का रखा गया ध्यान

नई दिल्ली।

देशभर में 13 सितंबर यानी आज मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) आयोजित की गयी। कोरोना वायरस के संक्रमणमें जेईई मेन परीक्षा के बाद अब नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने रविवार को नीट (NEET) की परीक्षा आयोजित किया। शिक्षा मंत्रालय के अनुसार इसके लिए में देश में 15.97 लाख परीक्षार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया। जेईई मेन की परीक्षा ऑनलाइन हुई थी। जबकि, नीट की परीक्षा विभिन्‍न केंद्रों पर शारीरिक दूरी का पालन करते हुए कराई गई। परीक्षा के लिए एनटीए ने गाइडलाइन भी जारी किया।

• परीक्षार्थियों के लिए बस व रेल की सुविधा –
नीट परीक्षा दो बजे से पांच बजे तक हुई, लेकिन परीक्षार्थियों को तीन घंटे पहले 11 बजे ही परीक्षा केंद्रों पर पहुंच जाना था। परीक्षार्थियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए सावधानी बरती गई। उनकी सुविधा के लिए राज्यों द्वारा परिवहन निगम की बसें चलायी जा रही है तो हर रेलखंड पर ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है। अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्रों तक आसानी से पहुंचाया जा सके इसके लिए शिक्षा मंत्री ने सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से सहायता करने की मांग की थी।

• यहां पढ़ें – ओडिशा सरकार NEET परीक्षार्थियों को मुहैया कराया मुफ्त परिवहन व आवास सुविधा

• परीक्षा में ऐसी थी व्यवस्था –
कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंशिंग का पालन करते हुए नीट की परीक्षा में एक कमरे में मात्र 12 परीक्षार्थियों के बैठने की व्यवस्था की गई। प्रत्येक बेंच के बीच का स्थान खाली रखा गया। एक से दूसरे परीक्षार्थी की दूरी एक मीटर से अधिक रखी गई। परीक्षार्थियों को संक्रमण से बचाव के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश पहले ही बताया गया था।

• 03 घंटे पहले पहुंचें सेंटर –
कोरोना महामारी के कारण सुरक्षा व जाँच के लिए परीक्षार्थियों को 03 घंटे पहले ही परीक्षा केंद्रों पर बुलाया गया था जहां पर परीक्षार्थी निर्धारित समय से तीन घंटे पहले पहुंचे। केंद्र प्रभारी ने प्रत्येक परीक्षार्थी की समुचित जांच के उपरांत ही कमरे में बैठने की इजाजत दी। जांच के लिए प्रत्येक परीक्षार्थी का समय निर्धारित कर दिया गया था। रोल नंबर के अनुसार परीक्षार्थियों की जांच की गई। कमरे में सोशल डिस्टेंसिंग का पूरा पालन किया गया।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button