Indian NewsNewsSchool Corner

CBSE परीक्षा नियंत्रक ने दी जानकारी, 10वीं का रिजल्ट इस दिन होगा घोषित

सीबीसई बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद 10वीं के छात्र-छात्राओं का इंतजार भी खत्म होने वाला है। बोर्ड जल्द ही परीक्षा परिणाम घोषित कर सकता है। परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्धाज के अनुसार परिणाम घोषित करने के लिए आज से तैयारी शुरू कर दी है

नई दिल्ली। सीबीसई बोर्ड 12वीं रिजल्ट जारी होने के बाद 10वीं के छात्र-छात्राओं का इंतजार भी खत्म होने वाला है। बोर्ड जल्द ही परीक्षा परिणाम घोषित कर सकता है। वहीं इस संबंध में परीक्षा नियंत्रक संयम भारद्धाज ने एएनआई से बातचीत में बताया कि, सीबीएसई बोर्ड 10वीं परीक्षा के परिणाम घोषित करने के लिए आज से तैयारी शुरू कर दी गई है और कोशिश की जा रही है कि अगले सप्ताह रिजल्ट घोषित कर दिए जाएंगे।

इसे भी पढ़ें – यूपी बोर्ड 10वीं व 12वीं के परीक्षा परिणाम घोषित 12वीं में 97.88 % और 10वीं में 99.53 % स्टूडेंट्स हुए पास

सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट ऐसे करें चेक

सीबीएसई बोर्ड 10वीं रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद छात्र-छात्राओं को सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2021 के होमपेज पर सीबीएसई रिजल्ट 2021 क्लास 10 के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद उपयुक्त क्षेत्रों में रोल नंबर, स्कूल और केंद्र संख्या और प्रवेश पत्र आईडी दर्ज करें। अब “सबमिट” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद ऑनलाइन सीबीएसई सीबीएसई कक्षा 10वीं का परिणाम खुल जाएगा। इसके बाद सीबीएसई कक्षा 10 परिणाम डाउनलोड करें और इसे आगे के संदर्भों के लिए सुरक्षित रख लें।

जैसा कि वैकल्पिक मूल्यांकन पद्धति के माध्यम से छात्रों का मूल्यांकन किया गया है, इसलिए बोर्ड द्वारा कोई मेरिट सूची की घोषणा नहीं की जाएगी। हालांकि, उम्मीद की जा रही है कि पिछले वर्षों के प्रदर्शन के आधार पर 90 प्रतिशत और उससे अधिक की श्रेणी में 2 लाख से अधिक छात्र हो सकते हैं।

साल 2020 में ऐसा रहा था रिजल्ट

वहीं साल 2020 में, 41,804 छात्रों ने 95 प्रतिशत और उससे अधिक अंक प्राप्त किए थे, जो परीक्षा में बैठने वाले कुल छात्रों का 2.23 प्रतिशत था। इसके अलावा कुल पास प्रतिशत 91.46 प्रतिशत रहा था। इनमें लड़कियों का सफलता प्रतिशत 93.31 प्रतिशत दर्ज किया गया, जबकि लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 90.14 प्रतिशत रहा था।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: