Sports

टोक्यो ओलंपिक्स: पुरुष हॉकी में भारत की हार, लवलीना से अब भी पदक की उम्मीदें बरकरार

शॉटपुटर तेजिंदर पाल और जैवलिन थ्रो में अनु रानी ने किया निराश

टोक्यो। आज सुबह-सुबह भारत के लिए निराशाजनक खबर मिली पुरुष हॉकी के खेल में भारतीय टीम के पास फाइनल में पहुंचने का मौका था, लेकिन टीम ने ये मौका गंवा दिया और भारतीय हॉकी पुरुष टीम इतिहास रचने से चूक गई। जब बेल्जियम ने भारत को 5-2 से हराकर फाइनल में कब्जा किया तीन हाफ तक भारतीय टीम शीर्ष पर रही लेकिन चौथे हाथ में बेल्जियम शानदार वापसी करते हुए जीत हासिल की।

पुरुष हॉकी टीम से अभी भी कांस्य पदक की उम्मीद बरक़रार 

अभी भी भारत के पास पदक जीतने का मौका है, लेकिन सिर्फ कांस्य पदक के लिए ही भारतीय टीम लड़ाई लड़ पाएगी, क्योंकि सेमीफाइनल मैच में बेल्जियम से मिली करारी हार के बाद गोल्ड और सिल्वर मेडल जीतने का सपना चकनाचूर हो गया है। मंगलवार को टोक्यो के ओआइ स्टेडियम नोर्थ पिच पर भारत और बेल्जियम के बीच पहला सेमीफाइनल मैच खेला गया, जिसमें भारतीय हॉकी टीम को 5-2 से करारी शिकस्त का सामना करना पड़ा और इसी के साथ भारत का स्वर्ण और रजत पदक अपने नाम करने का सपना चकनाचूर हो गया। हालांकि, अभी भी भारत के पास 41 साल के बाद पदक जीतने का मौका है, लेकिन कांस्य पदक के लिए टीम को अब दूसरे सेमीफाइनल की उपविजेता टीम से भिड़ना होगा।

वहीं महिलाओं के जैवलिन थ्रो क्वालिफिकेशन इवेंट में भारत की अनू रानी फाइनल में जगह बनाने में नाकाम रही वे 54.04 मीटर का भाला फेंककर 13वें स्थान पर रहीं।

कुश्ती में भी भारत को निराशा हाथ लगी महिलाओं के 62 किलो फ्री स्टाइल में भारत की सोनम मलिक अपना मुकाबला हारकर बाहर हो गई।

यह भी पढ़ें – भारतीय महिला हॉकी टीम ने ओलंपिक में रचा इतिहास, पहली बार सेमीफइनल के लिए दागा गोल

शॉटपुटर तेजिंदरपाल सिंह तूर पदक की दौड़ से बाहर

वहीँ भारतीय शॉटपुटर तेजिंदरपाल सिंह तूर फाइनल में जगह नहीं बना सके । पुरुषों के शॉट पुट में पहले व क्वालिफिकेशन राउंड में वे अपने बेस्ट 19.99 मीटर का थ्रो करने के साथ 13वें स्थान पर रहे। दूसरे और तीसरे राउंड में थ्रो फाउल रहा। इसी के साथ वह भी अब पदक की रेस से बहार हो गए हैं।

कल भारत के लिए अच्छा हो सकता है दिन 

  • कल गोल्फर अदिति अशोक अपनी क्वालीफिकेशन राउंड में खेलेंगी
  • वही जैवलिन थ्रो क्वालीफिकेशन में मेडल के बड़े दावेदार माने जा रहे नीरज चोपड़ा और शिवपाल सिंह अपनी चुनौती पेश करेंगे।
  • घुड़सवारी में फवाद मिर्जा फाइनल मुकाबला खेलेंगे।
  • महिला हॉकी टीम कल सेमीफाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना से भिड़ेगी।
  • कुश्ती के 56 किलो फ्रीस्टाइल में भारत के दीपक पुनिया नाइजीरिया के ई एग्रीओमर से दांव आजमाएंगे।
  • वहीं 57 किलो फ्री स्टाइल में रवि कुमार दहिया कोलंबिया के ऑस्कर किग्रेरोस से भिड़ेंगे।

आपको बता दें की अब सबसे ज्यादा नजरें बॉक्सर लवलीना बोरोगेन पर होंगी जो अपना सेमीफाइनल मुकाबला तुर्की की बी सुरमेनेली से खेलेंगी। आपको बता दें की लवलीना ने पहले ही भारत के लिए मैडल पक्का कर रखा अब देखना ये होगा की वो भारत के लिए कौन सा पदक जीत कर लातीं हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: