Sports

टोक्यो ओलंपिक्स: रेसलर रवि दहिया को मिली सेमीफाइनल में जीत, भारत का एक और पदक हुआ पक्का

टोक्यो ओलिंपिक में आज 13वें दिन का खेल खेला जा रहा है। भारत की शुरुआत शानदार हुई है। भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने मेंस जेवलिन थ्रो इवेंट में टॉप पर रहते हुए क्वालीफिकेशन राउंड पूरा किया है।

टोक्यो। टोक्यो ओलिंपिक में आज यानी बुधवार 4 अगस्त को 13वें दिन का खेल खेला जा रहा है। इस दिन भारत की शुरुआत शानदार हुई है। भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने मेंस जेवलिन थ्रो इवेंट में टॉप पर रहते हुए क्वालीफिकेशन राउंड पूरा किया और फाइनल राउंड में जगह बनाई। वहीं, पहलवान रवि दहिया और दीपक पूनिया ने भी क्वार्टर फाइनल जीतने के बाद सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन को सेमीफाइनल में हार गईं और उनके झोली में कांस्य पदक आया। टोक्यो ओलिंपिक में भारत के नाम अब तक तीन पदक हो गए हैं।

रवि दहिया को सेमीफाइनल में मिली जीत
पहलवान रवि दहिया ने सेमीफाइनल मुकाबला में जीत दर्ज की है। 57 किलोग्राम भार वर्ग में रवि दहिया ने कजाकिस्तान के नुरिस्लाम सनायेव को हरा दिया। इसके साथ ही वे फाइनल में पहुंच गए हैं और पदक भी सुनिश्चित हो गया है। वे अब कम से कम सिल्वर लेकर आएंगे। थोड़ी देर में दीपक पूनिया का सेमीफाइनल मुकाबला होगा। दीपक पूनिया का सेमीफाइनल में मुकाबला अमेरिका के डेविड मॉरिस टेलर से होगा।

सेमीफाइनल में हारीं लवलीना बोरगोहेन 

भारतीय मुक्केबाज लवलीना बोरगोहेन को सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। लवलीना को महिलाओं के वेल्टरवेट (64-69 किग्रा) सेमीफाइनल मैच में वर्ल्ड चैंपियन तुर्की की बुसेनाज़ सुरमेनेली ने 0-5 से हराया। हालांकि, वह कांस्य पदक पहले ही सुनिश्चित कर चुकी हैं।

रवि और पूनिया पहुंचे सेमीफाइनल में

57 किलोग्राम भार वर्ग में रवि दहिया ने मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया था। वह तकनीकी श्रेष्ठता से क्वार्टर फाइनल जीतने में सफल हुए थे। रवि ने 14-4 से बुल्गारिया के जॉर्जी वांगेलोव को क्वार्टर फाइनल में हराया था। अब रवि दहिया ने  कजाकिस्तान के नुरिस्लाम सनायेव को सेमीफाइनल में में भी हरा दिया है और अब वह फाइनल में पहुंच गए हैं। वहीं, दीपक ने अपना क्वार्टर फाइनल मैच जीत लिया है। 87 किलोग्राम भार वर्ग में उन्होंने 3 अंकों की बढ़त से जीता है और दीपक सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। चीन के लिन ज़ुशेन को दीपक पूनिया ने 6-3 से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया है, जहां उनका मुकाबला यूएसए के डेविड मॉरिस टेलर से होगा।

यह भी पढ़ें – लवलीना बोरगोहेन ने मुक्केबाजी में भारत को 9 साल बाद दिलाया पदक, पीएम ने दी बधाई

अंशु मलिक को मिली हार

भारत की अंशु मलिक महिला फ्रीस्टाइल 57 किग्रा 1/8 फाइनल मैच में बेलारूस की इरीना कुराचकिना से हार गईं। इरीना ने यह मैच 8-2 से लगभग एकतरफा अंदाज में जीता।

रवि दहिया ने दिखाया दम

भारतीय पहलवान रवि दहिया ने पुरुष फ्रीस्टाइल कुश्ती के 57 किग्रा 1/8 फ़ाइनल के पहले मैच में कोलंबिया के ऑस्कर टाइग्रेरोस को आसानी से हरा दिया था। वही रवि ने ऑस्कर टाइग्रेरोस को 11-2 से एकतरफा मैच में हरा दिया था।

नीरज चोपड़ा ने किया कमाल

भारत के स्टार भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा के लिए टोक्यो ओलिंपिक में एक शानदार क्वालीफाइंग दौर रहा। उन्होंने बेजोड़ 86.65 के साथ तालिका के शीर्ष पर समाप्त किया, लेकिन अब ध्यान मेन्स जेवलिन थ्रो इवेंट में क्वालिफिकेशन के ग्रुप बी पर है!

नीरज चोपड़ा भारत के लिए पहली बार ओलिंपिक खेलों में उतरे हैं और वे इस बार टोक्यो गए ओलिंपिक दल के एकमात्र ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने क्वालीफाइंग दौर शीर्ष पर रहते समाप्त किया है। इस तरह उन्होंने कमाल किया है। वहीं, भारत के शिवपाल सिंह टोक्यो में 81.63 मीटर भाला फेंकने में कामयाब हुए।

भाला फेंक पुरुषों के क्वालीफिकेश दौरान का समापन हो गया है। भारतीय जेवलिन थ्रोअर शिवपाल सिंह फाइनल में अपने समकक्ष नीरज चोपड़ा के साथ शामिल नहीं हो सके। 76.4  मीटर तक पहुंचने के बाद, वह ग्रुप बी में 12वें स्थान पर रहे। फाइनल में जगह पक्की करने के लिए 82.4 मीटर या उससे अधिक का थ्रो काफी होता, लेकिन वे ऐसा नहीं कर पाए। ग्रुप बी से जर्मनी के जूलियन वेबर, चेक गणराज्य के जैकब वडलेज्च और पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 83.5 मीटर से अधिक स्कोर किया और ऑटोमेटिक क्वालीफाई किया। ग्रुप ए से टॉप 7 और ग्रुप बी से टॉप 5 खिलाड़ी फाइनल में हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: