Abroad News

फ्री एजुकेशन के लिए इन देशों में अच्छा मौका, नहीं लगेगी कोई फीस

अगर आप भी उच्च शिक्षा के लिए विदेश में जाकर पढ़ाई करने का सपना देखते है तो आपके लिए ये जानकारी काम की साबित हो सकती है। आप फ्री में एजुकेशन देने वाले इन देशों के बारे में एक बार विचार कर सकते है।

नई दिल्ली। विदेश में पढ़ कर करियर बनाना हर युवा का सपना होता है। लाखों युवा विदेश में जाकर उच्च शिक्षा हासिल करना चाहते हैं, जिसमें से कुछ अपने सपनों को पूरा करने में सफल हो जाते हैं तो कुछ के सपने पैसों की तंगी के कारण पूरे नहीं हो पाते। आज हम आपको कुछ ऐसे देशों के नाम बताने जा रहे हैं, जहां पर आप फ्री में एजुकेशन पा सकते हैं।

जर्मनी (Germany)
पूरे विश्‍व में जर्मनी अपने बेहतरीन एजुकेशन सिस्टम के लिए जाना जाता है यहाँ पर हर साल लाखों स्टूडेंट दुनिया के कई देशों से आते है, जर्मनी में ऐसी 16 यूनिवर्सिटी हैं जो विश्व की टॉप 250 यूनिवर्सिटी में गिनी जाती हैं। इस देश में हायर एजुकेशन के लिए ना के बराबर फीस ली जाती है और कई सरकारी यूनिवर्सिटी तो ऐसी है जो फ्री में एजुकेशन देती हैं। जर्मनी में कई विषयों के कोर्स करवाएं जाते है, अगर आप भी विदेश में पढ़ने का सपना देख रहे है तो जर्मनी आपके लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है। यहाँ पर बिना किसी फीस दिए पढ़ाई करने के साथ आप पार्ट टाइम जॉब भी कर सकते है।

नॉर्वे (Norway)
अगर आप विश्व की बेहतरीन यूनिवर्सिटी में पढना चाहते हैं, तो नॉर्वे आपके लिए बेस्ट साबित हो सकता है। नॉर्वे एक ऐसा देश है जहाँ पर यूजी से लेकर पीएचडी तक बिलकुल फ्री में पढ़ाई कर सकते है, लेकिन शर्त सिर्फ एक है कि यहां की भाषा आना जरुरी है, अगर आप नॉर्वे की भाषा सीख जाते है तो आपको यहाँ पर आसानी से एडमिशन मिल सकता है। लेकिन अगर आप बिना नॉर्वे की भाषा सीखे यहाँ पढ़ना चाहते है तो आपको इसके लिए 70 हजार रूपये से ज्यादा की सालाना फीस चुकानी पड़ सकती है।

यह भी पढ़ें: 16 अगस्त से खुलेगी नीट पीजी परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन और करेक्शन विंडो, जानें पूरा अपडेट

फ़िनलैंड (Finland)
नॉर्व की तरह ही फ़िनलैंड भी है यहाँ पर भी एजुकेशन पूरी तरह से फ्री है। हालाँकि अब यहाँ पर कुछ बदलाव करके फीस लेने पर विचार किया जा रहा है लेकिन फ़िलहाल तो इस देश में आप फ्री में एजुकेशन प्राप्त कर सकते है। लेकिन यहाँ पर इंग्लिश में एजुकेशन प्राप्त कर रहे लोगों को ट्यूशन फीस चुकानी पड़ती है। अगर आप यहाँ पर फ्री में एजुकेशन प्राप्त करना चाहते है तो आपको यहाँ की भाषा आनी जरुरी है।

स्वीडन (Sweden)
विदेश जाकर अगर आप किसी विषय में पीएचडी या रिसर्च करना चाहते है तो स्वीडन आपके लिए सबसे बेस्ट साबित हो सकता है। स्वीडन की कई यूनिवर्सिटी फ्री में पीएचडी करवाती है इसके साथ ही स्टूडेंट्स को मंथली स्कालरशिप भी दी जाती है। स्वीडन में यूरोपीय रीजन के छात्रों के लिए किसी भी तरह की फीस नहीं ली जाती है। वहीं पीएचडी के लिए भारतीय छात्रों को कोई फीस देना नहीं पड़ता है। अगर आप भी पीएचडी या रिसर्च के लिए विदेश जाना चाहते है तो किसी स्वीडन यूनिवर्सिटी में जरुर आवेदन करें।

चेक गणराज्य (Czech Republic)
चेक गणराज्य में भी फ्री में केजी से लेकर पीजी तक एजुकेशन मिलता है। यहाँ पर पढ़ाई के लिए किसी भी तरह की कोई फीस नहीं ली जाती है। हालाँकि यहाँ कि लोकल भाषा पर आपकी पकड़ होना जरुरी है। वहीं आप इंग्लिश भाषा में पढ़ाई करना चाहते है तो आपको यहाँ पर फीस चुकानी पड़ेगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: