NewsSchool Corner

दिल्ली के स्कूलों में होगी ‘देशभक्ति की पढ़ाई ,एससीईआरटी ने पाठ्यक्रम के फ्रेमवर्क को दी मंजूरी

दिल्ली सरकार के ऐलान के बाद अब राज्य के स्कूलों में देशभक्ति की पढ़ाई शुरू करने के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। इसके मुताबिक स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) की गवर्निंग काउंसिल ने शुक्रवार को देशभक्ति पाठ्यक्रम के फ्रेमवर्क को मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली। दिल्ली सरकार के ऐलान के बाद अब राज्य के स्कूलों में देशभक्ति की पढ़ाई शुरू करने के लिए तैयारियां जोरों पर हैं। इसके मुताबिक, स्टेट काउंसिल ऑफ एजुकेशनल रिसर्च एंड ट्रेनिंग (एससीईआरटी) की गवर्निंग काउंसिल ने शुक्रवार को ‘देशभक्ति’ पाठ्यक्रम के फ्रेमवर्क को मंजूरी दे दी है। दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की अध्यक्षता में हुई बैठक में इस फ्रेमवर्क को पेश किया गया। वहीं पाठ्यक्रम का फ्रेमवर्क दिल्ली सरकार द्वारा गठित ‘देशभक्ति’ पाठ्यक्रम समिति की सिफारिशों पर आधारित है।

यह भी पढ़ें – जेईई मेन सेशन 3 परीक्षा के परिणाम जल्द, फाइनल ‘आंसर की’ जारी

इस कमेटी की अध्यक्षता डॉ रेणु भाटिया, प्राचार्य, सर्वोदय कन्या विद्यालय मोती बाग और शारदा कुमारी, पूर्व प्राचार्य, डाइट आरके पुरम कर रही हैं। इस समिति ने छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों, शिक्षकों, नागरिक समाज संगठनों और व्यापक साहित्य समीक्षा के साथ व्यापक परामर्श करने के बाद अपनी सिफारिशें प्रस्तुत की है। बता दें कि इस साल मार्च में दिल्ली विधानसभा के वार्षिक बजट सत्र के दौरान ‘देशभक्ति’ पाठ्यक्रम की घोषणा की गई थी। दिल्ली सरकार ने स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों में देशभक्ति और राष्ट्रीयता पैदा करने के उद्देश्य से यह ऐलान किया था।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: