NewsSchool Corner

नवोदय विद्यालय ने जारी किया ये जरूरी नोटिफिकेशन, कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा देने वाले स्टूडेंट्स करें चेक

नवोदय विद्यालय समिति एनवीएस (Navodaya Vidyalaya Samiti NVS) ने कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा देने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक जेएनवीएसटी 2021 के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों को बदल दिया गया है।

नई दिल्ली। नवोदय विद्यालय समिति, एनवीएस ने कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा देने जा रहे छात्र-छात्राओं के लिए जरूरी नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक, जेएनवीएसटी 2021 के लिए विभिन्न परीक्षा केंद्रों को बदल दिया गया है। समिति ने यह फैसला कुछ प्रशासनिक कारणों से लिया है। वहीं इस संबंध में NVS ने अधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके मुताबिक, 11 अगस्त को आयोजित होने वाली कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा के लिए देश भर के परीक्षा केंद्रों को बदल दिया गया है। वहीं नए परीक्षा केंद्र के पतों की पूरी सूची नवोदय विद्यालय की आधिकारिक साइट navodaya.gov.in पर देखी जा सकती है।

यह भी पढ़ें – श्री विश्वकर्मा कौशल विश्विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया के लिए आवेदन 23 अगस्त तक, ऐसे करें आवेदन

यह प्रवेश परीक्षा देश भर के सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में COVID-19 का प्रोटोकाल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी। वहीं इस परीक्षा के लिए कुल 2,41,7009 उम्मीदवारों ने पंजीकरण कराया है। इनमें से 11,182 केंद्रों में 47,320 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। बता दें कि जुलाई में शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education) ने परीक्षा के संबंध में ट्वीट करते हुए सूचना दी थी। इसके अनुसार, “सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के जवाहर नवोदय विद्यालयों में सत्र 2021-22 के लिए कक्षा- VI में प्रवेश के लिए छात्रों के चयन के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा-2021 11 अगस्त, 2021 को सभी सुरक्षा सावधानियां / COVID प्रोटोकॉल का पालन करते हुए आयोजित की जाएगी।

बता दें कि कक्षा 6 के लिए JNVST 2021 परीक्षा में अंग्रेजी, हिंदी और प्रत्येक राज्य की क्षेत्रीय भाषा में आयोजित किया जाता है। वहीं परीक्षा की अवधि 2 घंटे की होती है। इस परीक्षा में तीन सेक्शन होते हैं- मानसिक क्षमता, अंकगणितीय परीक्षण और भाषा परीक्षण सेक्शन से सवाल पूछे जाएंगे। वहीं प्रश्न पत्र में कुल 100 अंकों के 80 वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्न होते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: