Campus SpecialIIT/EngineeringIndian NewsMedical CollegeUniversity/Central University

अच्छी खबर: देशभर के छात्रों को घर बैठे IIT-NEET की तैयारी कराएगी नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी

नई दिल्‍ली। कोरोना महामारी के चलते पहले ही घर पर बैठकर स्‍कूल और कॉलेज की पढ़ाई कर रहे छात्रों के लिए खुशखबरी है। ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे ये छात्र अब घर बैठे ही देश में होने वाली बड़ी से बड़ी प्रतियोगी प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर सकेंगे। भारत सरकार के सहयोग से आईआईटी खड़गपुर द्वारा बनाई गई नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी ऑफ इंडिया अब छात्रों को आईआईटी-जेईई (IIT-JEE), क्‍लैट, कैट, मैट, और नीट (NEET Exam) जैसी राष्‍ट्रीय स्‍तर की प्रवेश परीक्षाओं की निशुल्‍क तैयारी कराएगी।

एनडीएलआई (NDLI) की इस नई तैयारी को लेकर आईआईटी खड़गपुर के प्रोफेसर और नेशनल डिजिटल लाइब्रेरी के प्रिंसिपल इन्‍वेस्टिगेटर पीपी चक्रवर्ती ने बताया कि राष्‍ट्रीय स्‍तर की परीक्षाओं की तैयारी के लिए एनडीएल एक क्‍वेश्‍चन-सॉल्‍यूशन बैंक (Question-Solution Bank) तैयार कर रही है। इसमें इन परीक्षाओं में आने वाले सवालों के साथ ही उनके उत्‍तर छात्रों को उपलब्‍ध कराए जाएंगे।

यह भी पढ़ें – हरियाणा के संस्‍कृृत विश्‍वविद्यालय में भ्रष्‍टाचार का जल्‍द पर्दाफाश, शैक्षणिक पदों पर भर्ती से जुड़ा है मामला

इसका फायदा ऐसे होगा कि कोई भी छात्र जो कोचिंग न जाकर स्‍कूल या कॉलेजों की प्रवेश परीक्षाओं के लिए घर पर ही तैयारी करना चाहता है तो उसे सिलेबस उपलब्‍ध होने के साथ ही पिछले सालों के क्‍वेश्‍चन पेपर, उनके हल यहां तक कि देश के टॉप विशेषज्ञों के मार्गदर्शन से बने नोट्स, डॉक्‍यूमेंट्स मिल सकेंगे। इतना ही नहीं इसमें आगे विशेषज्ञों की ऑडियो और वीडियो क्लिप्‍स भी छात्रों को उपलब्‍ध कराई जाएंगी। यह बिल्‍कुल ऐसा होगा जैसे किसी विषय पर ऑनलाइन क्‍लास ली जा रही है।

प्रो. चक्रवर्ती कहते हैं कि इसके लिए एनडीएलआई (NDLI) का प्‍लेटफॉर्म तैयार है। विशेषज्ञों की टीम इस पर काम कर रही है। उम्‍मीद जताई जा रही है कि अगले तीन महीनों में प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी के लिए तैयार की जा रही सवाल-जवाब की इस बैंक का छात्र लाभ उठा सकेंगे। यह पूरी तरह निशुल्‍क होगा। ऐसे में कोचिंग न जा पाने वाले छात्र इससे काफी फायदे में रहेंगे।

बढ़ाई जाएगी प्रवेश परीक्षाओं की संख्‍या

एनडीएलआई (NDLI) आईआईटी जेईई, नीट जैसी प्रवेश परीक्षाओं के अलावा स्‍कूलों में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाओं, डीयू, जेएनयू जैसी तमाम यूनिवर्सिटीज में होने वाली प्रवेश परीक्षाओं पर भी फोकस कर रहा है। धीरे-धीरे इन प्रवेश परीक्षाओं को बढ़ाया जाएगा। एक समय ऐसा आएगा जब भारत की किसी भी प्रवेश परीक्षा के लिए इस पर क्‍वेश्‍चन बैंक उपलब्‍ध होगा। इन्‍हें समय समय पर अपडेट भी किया जाता रहेगा।

फिलहाल लाइब्रेरी में 17 राज्‍यों के बोर्ड का सिलेबस है उपलब्‍ध

इस लाइब्रेरी में सीबीएसई, हरियाणा, यूपी, केरल, एमपी सहित 17 राज्‍यों के बोर्ड का सिलेबस ऑनलाइन मौजूद है। वहीं बाकी बचे राज्‍यों से उनके बोर्ड का सिलेबस इस पर अपलोड करने के लिए मांगा गया है। यहां तक कि सिलेबस से संबंधित जो किताबें छात्रों को बाजार में नहीं मिल रही हैं वे यहां लाइब्रेरी में उपलब्‍ध हैं और छात्र इसे एक क्लिक पर इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

लाइब्रेरी से रोजाना दो लाख डॉक्‍यूमेंट हो रहे इस्‍तेमाल

प्रोफेसर चक्रवर्ती बताते हैं कि इस लाइब्रेरी से रोजाना दो लाख से ज्‍यादा डॉक्‍यूमेंट इस्‍तेमाल हो रहे हैं। एनडीएल में अभी तक 60 लाख बच्‍चों ने रजिस्‍ट्रेशन कराया है। जबकि करीब 32 लाख छात्र इस पर सक्रिय हैं। जबकि मेटेरियल की बात करें तो इस प्‍लेटफॉर्म पर इस वक्‍त सात करोड़ से ज्‍यादा डॉक्‍यूमेंट, किताबें, ऑडियो, वीडियो मिलाकर उपलब्‍ध हैं। जिसमें से 70 फीसदी मेटरियल पूरी तरह फ्री है और सिर्फ रजिस्‍ट्रेशन के बाद इस्‍तेमाल किया जा सकता है जबकि बाकी 30 फीसदी सब्‍सक्रिप्‍शन पर मिलता है हालांकि फ्री है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: