Sports

ओलंपिक में भी लगेंगे चौके-छक्के? क्रिकेट को शामिल कराने के लिए ICC ने की तैयारी

क्रिकेट फैंस के लिए एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है। ICC ने कन्फर्म किया है कि साल 2028 में होने वाले लॉस एंजलिस ओलंपिक में क्रिकेट को जाने की कोशिश है।

नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक की भारी सफलता के बाद अब हर किसी की नजर आने वाले ओलंपिक पर टिकी हैं। इस बीच क्रिकेट फैंस के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी सामने आई है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने कंफर्म किया है कि साल 2028 में होने वाले लॉस एंजलिस ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किए जाने की कोशिश है।

यह भी पढ़ें – IPL-14 के बचे मैचों के लिए नियमों में हुए बदलाव, बीसीसीआई ने लिया फैसला, छक्का लगने के बाद होगा ऐसा

आईसीसी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि एक वर्किंग ग्रुप का गठन किया गया है, जिसके जिम्मे में ओलंपिक खेलों में क्रिकेट को शामिल किए जाने की प्रक्रिया जा जिम्मा रहेगा। कोशिश रहेगी कि ओलंपिक 2028, 2032 और आने वाले अन्य ओलंपिक में क्रिकेट को शामिल किया जाए।

बता दें कि क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किए जाने की मांग लंबे वक्त से उठ रही है, भारत की ओर से भी बीसीसीआई कह चुका है कि अगर ऐसा होता है तो भारत इसमें जरूर हिस्सा लेगा। अब जब टोक्यो ओलंपिक 2020 खत्म होने के बाद पेरिस ओलंपिक की तैयारियां शुरू हो गई हैं, तो भविष्य की ओर नजरें लगाई जा रहे हैं।

आईसीसी ने कहा है कि अमेरिका में ही करीब 30 मिलियन क्रिकेट फैंस बसते हैं, ऐसे में 2028 में वहां होने वाले ओलंपिक में हम क्रिकेट को शामिल करने की कोशिश में जुटेंगे। अगर क्रिकेट को ओलंपिक में शामिल किया जाता है तो यह काफी फायदेमंद साबित होगा।

बता दें कि अभी तक ओलंपिक में क्रिकेट एक ही बार शामिल हुआ था। वह भी उसमें सिर्फ दो ही टीमों ने हिस्सा लिया था। आज के वक्त में जब भारतीय महाद्वीप समेत दुनिया के कई देशों में क्रिकेट काफी पॉपुलर हुआ है, तब इसे ओलंपिक में शामिल किए जाने की कोशिश जारी है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: