Indian NewsUniversity/Central University

काशी हिन्दू विवि में यूजी, पीजी में सितंबर माह से प्रवेश परीक्षा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा होगी संचालित

मेडिकल व इंजीनियरिंग की तर्ज पर अब काशी हिंदू विश्वविद्यालय के सभी पाठ्यक्रमों में दाखिला एनटीए यानी राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी के माध्यम से होगा। इसके लेकर तैयारी जोरों पर है। बीएचयू में ऐसा पहली बार होने जा रहा है।

वाराणसी। काशी हिंदू विश्वविद्यालय यानी बीएचयू में दाखिले की जंग शुरू हो गई है। यूजी एवं पीजी में प्रवेश के लिए 29 सितंबर से ऑनलाइन परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। सीबीटी (कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट) मोड पर होने जा रही प्रवेश परीक्षा के लिए 11 सितंबर से पहले ही शुल्क जमा करना होगा। मेडिकल व इंजीनियरिंग की तर्ज पर इस बार बीएचयू के सभी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए परीक्षाएं कराने की जिम्मेदारी एनटीए (राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी) ने ली है।

तैयारियों को लेकर बुधवार को एनटीए व बीएचयू के अधिकारियों के बीच ऑनलाइन बैठक हुई। जेएनयू एवं डीयू में दाखिला पहले से ही एनटीए के माध्यम से ही हो रही है। इसके कारण वहां राष्ट्रीय स्तर की मेरिट के विद्यार्थी अपना दाखिला प्राप्त करते हैं। अब बीएचयू में भी राष्ट्रीय स्तर की मेरिट के आधार पर दाखिले के लिए पहली बार व्यस्था लागू की गई है। यही नहीं चिकित्सा विज्ञान संस्थान, बीएचयू के नर्सिंग कालेज में भी बीएससी नर्सिंग का दाखिला भी अबकी राष्ट्रीय स्तर पर होने जा रहा है।

यह भी पढ़ें – कई राज्यों में 16 अगस्त से स्कूूल खोलने की तैयारी, जानें- आपके राज्य में कब खुल रहे स्कूल

मालूम हो कि पिछले साल काशी हिंदू विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए करीब सवा पांच लाख आवेदन आए थे। यहां पर स्तानतक एवं परास्नातक की करीब 12 हजार सीटों पर दाखिला होना है। बीएचयू के पीआरओ डॉ. राजेश सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में पहली बार एनटीए के माध्यम से दाखिला होना है। इसके तहत 29 सिंबर से परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी जो पांच अक्टूबर तक चलेगी। यूईटी (स्तानत) कोर्सों में प्रवेश के लिए 23 और पीईटी (परास्नातक) कोर्सों के लिए 94 पेपर होंगे।

10वीं की मेरिट के आधार पर होगा बीएचयू सीएचएस में दाखिला

काशी हिंदू विश्वविद्यायल के स्कूलों सीएचएस गर्ल्स एवं ब्वायज, प्राथमिक विद्यालय कोल्हुआ और रणवीर संस्कृत विद्यालय कमच्छा में भी दाखिले की प्रक्रिया तेज हो गई है। सूत्रों का कहना है कि इस बार 11वीं में दाखिला 10वीं की मेरिट के आधार पर किया जाएगा। उम्मीद है इसी सप्ताह से 11वीं में प्रवेश के लिए 10वीं की मार्कशीट बीएचयू सेट की वेबसाइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया शुरू हो जाए। वहीं छठवीं एवं नौवीं में दाखिला ई-लाटरी के माध्यम से होगा। वहीं नर्सरी में दाखिला की प्रक्रिया पहले से ही लाटरी के माध्यम से हो रही है। इस बार ई-लाटरी के माध्यम से होगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: