University/Central University

लखनऊ विवि: 24 से 31 अगस्त तक होंगी स्नातक प्रवेश परीक्षाएं, जान‍िए क्‍या है शेड्यूल

पार्ट टाइम पीएचडी प्रवेश के लिए 70 अंकों का शोध प्रस्ताव अभ्यर्थियों को लिखकर देना होगा। शनिवार को हुई प्रवेश समिति की बैठक में कई प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। दोपहर एक बजे कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में प्रवेश समिति की बैठक आयोजित की गई।

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय (लवि) ने नए सत्र में स्नातक कक्षाओं में दाखिले के लिए होने वाली प्रवेश परीक्षाओं का कार्यक्रम तय कर दिया है। प्रवेश परीक्षाएं 24 से 31 अगस्त तक होंगी। यह भी तय हुआ कि पीएचडी की लिखित परीक्षा 70 अंकों की होगी। जबकि पार्ट टाइम पीएचडी प्रवेश के लिए 70 अंकों का शोध प्रस्ताव अभ्यर्थियों को लिखकर देना होगा। शनिवार को हुई प्रवेश समिति की बैठक में कई प्रस्ताव को मंजूरी दी गई। दोपहर एक बजे कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय की अध्यक्षता में प्रवेश समिति की बैठक आयोजित की गई। प्रवक्ता डा. दुर्गेश श्रीवास्तव ने बताया कि बैठक में पीएचडी प्रवेश (सत्र 2020-21) की साक्षात्कार प्रक्रिया का अनुमोदन हो गया। रेगुलर पीएचडी में 70 अंकों की लिखित परीक्षा ( बहुविकल्पीय) एवं 20 अंकों का साक्षात्कार तथा प्रजेंटेशन होगा। जेआरएफ के लिए 10 अंक तथा एनईटी/यूपी स्लेट (स्टेल लेवल इलीजिबिलिटी टेस्ट) के लिए पांच अंक दिए जाएंगे।

30 अंकों का होगा साक्षात्कार :

लवि में पहली बार पार्ट टाइम पीएचडी में दाखिले होंगे। इसके लिए अभ्यर्थियों को 70 अंकों का एक लिखित शोध प्रस्ताव एवं 30 अंकों का साक्षात्कार देना होगा, जिसमें कार्य अनुभव, एकेडमिक इन्डेक्स और साक्षात्कार शामिल होगा।

बीए, बीकाम सेल्फ फाइनेंस में मर्ज होंगी आनर्स की सीटें :

स्नातक तीन वर्षीय पाठ्यक्रम की जगह अब नई शिक्षा नीति के अंतर्गत चार वर्ष (आठ सेमेस्टर) का होगा। इस वजह से बीकाम आनर्स स्ववित्तपोषित व बीए आनर्स स्ववित्तपोषित की सीटों को बीकाम और बीए सेल्फ फाइनेंस में परिवर्तित कर दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें – रुहेलखंड विवि ने शुरू किए वोकेशनल कोर्स, छात्र अब ऑनलाइन पढ़ेंगे व्यवसायिक पाठ्यक्रम

विषयों के चयन का मिलेगा विकल्प :

बीए और बीएससी के पाठ्यक्रमों में नई शिक्षा नीति के अनुसार विद्यार्थियों के विषय आवंटन पर भी निर्णय लिया गया। तय हुआ कि विद्यार्थियों को दो मुख्य और एक माइनर विषय का आंवटन उनकी पसंद एवं मेरिट से लिया जाएगा।

शुरू होगा नया डिप्लोमा कोर्स : 

इस सत्र से विश्वविद्यालय में शुरू होने वाले एमएससी के नए पाठ्यक्रम मालीकुलर एंड ह्यूमन जेनेटिक्स का अनुमोदन हो गया। इसके अलावा डिप्लोमा पाठ्यक्रम में स्किल डेवलपमेंट इन प्रासेसिंग एंड वैल्यू एडिशन आफ मेडिसनल एंड एरोमेटिक प्लांट्स में प्रवेश लेने का प्रस्ताव भी स्वीकृत हो गया।

ये है स्नातक प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल

  • 24 अगस्त : सुबह 11 से 12.30 बजे तक बीवोक, दोपहर तीन से शाम 4.30 बजे तक बीजेएमसी।
  • 25 अगस्त : सुबह 11 से 12.30 बजे तक बीएलएड, दोपहर तीन से शाम 4.30 बजे तक बीएससी मैथ्स।
  • 26 अगस्त : सुबह 11 से 12.30 बजे तक बीएससी एग्रीकल्चर, दोपहर तीन से शाम 4.30 बजे तक बीएससी बायो।
  • 27 अगस्त : सुबह 11 से दोपहर 12.30 बजे तक बीबीए, बीबीए टूरिज्म। दोपहर तीन से शाम 4.30 बजे तक एलएलबी आनर्स इंटीग्रेटेड।
  • 28 अगस्त : सुबह 11 से दोपहर 12.30 बजे बीसीए। दोपहर तीन से शाम 4.30 बजे तक बीए।
  • 31 अगस्त : सुबह 11 से 12.30 बजे तक बीवीए/बीएफए। दोपहर तीन से शाम 4.30 बजे तक बीकाम।
Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: