Civil Services AcademyIndian News

आज रात 8 बजे जारी होगी ‘आंसर की’, 18 से 23 अगस्त तक कर सकेंगे ऑब्जेक्शन

यदि उम्मीदवार को किसी आंसर पर आपत्ति होगी तो वे ऑनलाइन मोड में अपना ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए उम्मीदवारों के पास 18 अगस्त रात्रि 8 बजे से 23 अगस्त तक का समय होगा। निर्धारित तिथि के बाद ऑब्जेक्शन विंडो बंद कर दी जाएगी।

नई दिल्ली। रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) द्वारा आयोजित नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी (NTPC), स्टेज-1 परीक्षा की ‘आंसर की’ आज, 16 अगस्त को जारी की जाएगी। जिन उम्मीदवारों ने इस परीक्षा में भाग लिया था, वे आंसर की सहित अपना रिस्पॉन्स और क्वेश्चन पेपर चेक कर सकेंगे। इसके लिए संबंधित जोन की ऑफिशियल वेबसाइट पर आज रात 8 बजे से लिंक एक्टिव किया जाएगा।

यदि उम्मीदवार को किसी आंसर पर आपत्ति होगी तो वे ऑनलाइन मोड में अपना ऑब्जेक्शन दर्ज करा सकेंगे। इसके लिए, उम्मीदवारों के पास 18 अगस्त, रात्रि 8 बजे से 23 अगस्त तक का समय होगा। निर्धारित तिथि के बाद, ऑब्जेक्शन विंडो बंद कर दी जाएगी। बता दें कि ऑब्जेक्शन दर्ज कराने के लिए उम्मीदवारों को प्रति प्रश्न के हिसाब से 50 रूपये और साथ में बैंक चार्ज का भुगतान करना होगा। यदि उठाई गई आपत्ति सही पाई जाती है, तो इस स्थिति में उम्मीदवार को आपत्ति शुल्क वापस कर दी जाएगी। उम्मीदवार के उसी खाते में राशि वापस की जाएगी, जिससे ऑनलाइन भुगतान किया गया है।

यह भी पढ़ें – 12 सितंबर को होगी नीट 2021 परीक्षा, 9 सितंबर को जारी हो सकता है प्रवेश पत्र, यहां पढ़िए लेटेस्ट अपडेट

इन स्टेप से चेक कर सकेंगे आंसर की

आंसर की चेक करने के लिए उम्मीदवारों को अपने संबंधित जोन की रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा। इसके बाद, होमपेज पर उपलब्ध CEN-01/2019 (NTPC Posts)- Link for viewing of Question Paper, Responses & Keys and Raising of Objections पर क्लिक करना होगा। अब एक नया टैब ओपन होगा। यहां उम्मीदवार अपना लॉगइन क्रेडेंशियल दर्ज कर लॉगइन करें। अब आंसर की स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी। उम्मीदवार इसे चेक करके डाउनलोड कर सकेंगे। वहीं, निर्धारित तिथि पर दिए गए ऑब्जेक्शन लिंक के माध्यम से अपनी आपत्ति भी दर्ज करा सकेंगे।

गौरतलब है कि कंप्यूटर आधारित नॉन-टेक्निकल पॉपुलर कटेगरी, स्टेज 1 परीक्षा का आयोजन कई फेज में किया गया था। 28 दिसंबर, 2020 से 31 जुलाई, 2021 तक कुल सात चरणों में परीक्षा आयोजित की गई थी। प्रत्येक फेज की परीक्षा में लाखों की संख्या में उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: