University/Central University

गोरखपुर विश्वविद्यालय का प्रवेश परीक्षा कार्यक्रम जारी, 26 अगस्त से शुरू होंगी परीक्षाएं

गोरखपुर। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय ने स्नातक और परास्नातक प्रवेश परीक्षाओं का कार्यक्रम जारी कर दिया है। स्नातक की प्रवेश परीक्षा 26 अगस्त से शुरू होकर 10 सितंबर तक सम्पन्न होंगी। परास्नातक की प्रवेश परीक्षाएं 26 अगस्त से 14 सितंबर के बीच आयोजित की जाएंगी। स्नातक प्रवेश परीक्षाएं पहली पाली में सुबह नौ बजे से 11 बजे के बीच होंगी जबकि परास्नातक परीक्षाओं का आयोजन सुबह नौ बजे से 11 बजे तक और दोपहर दो बजे से चार बजे तक दोनों पालियों में किया जाएगा। परीक्षा का विस्तृत कार्यक्रम विश्वविद्यालय की वेबसाइट www.ddugu.ac.in पर अपलोड कर दिया गया है।

यह भी पढ़े – 12 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में इंटीग्रेटेड यूजी और पीजी कोर्सेस में दाखिले के लिए आवेदन शुरू

10 सितंबर तक स्नातक और 14 सितंबर तक परास्नातक प्रवेश परीक्षाओं का होगा आयोजन

विश्वविद्यालय में प्रवेश के लिए आनलाइन आवेदन की शुरूआत मई से हुई थी। जुलाई अंतिम तिथि रखी गई थी। कोरोना महामारी के चलते विश्वविद्यालय प्रशासन ने आवेदन के समय को पहले पांच अगस्त और फिर 25 अगस्त तक के लिए बढ़ा दिया। विश्वविद्यालय के मुताबिक स्नातक, परास्नातक और स्पेशल कोर्स की 8827 सीटों में प्रवेश के लिए 31 राज्यों से अब तक 89472 विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। इसके अलावा नेपाल, थाइलैंड आदि देशों के 40 अभ्यर्थियों ने भी आवेदन किया है। इसे लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन काफी उत्साहित है।

नए पाठ्यक्रमों के प्रति बढ़ी रुच‍ि

नए पाठ्यक्रमों के प्रति अभ्यर्थियों की रुचि भी उत्साह बढ़ा रही है। पांच अगस्त तक स्नातक के लिए 65730 और परास्नातक के लिए 10798 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। नए पाठ्यक्रमों के लिए 1333 आवेदन आए हैं। चूंकि आवेदन का सिलसिला अभी जारी है, इसलिए अभ्यर्थियों की संख्या और बढ़ने की विश्वविद्यालय प्रशासन को उम्मीद है। कुलपति प्राे. राजेश सिंह ने कहा है कि देश-विदेश से अभ्यर्थियों के आने वाले आवेदन यह साबित कर रहे हैं कि विश्वविद्यालय का फलक बीते एक वर्ष में तेजी से बढ़ा है। इसका लाभ नैक मूल्यांकन में भी मिलेगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: