Sports

भारत ने इंग्लैंड को किया बोल्ड 151 रन से जीता लार्ड्स टेस्ट, सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

भारत ने लार्ड्स टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ 151 रन की शानदार जीत दर्ज की है। मैच के आखिरी दिन भारत ने इंग्लैंड के सामने 272 रन का लक्ष्य रखा था। भारत की शानदार गेंदबाजी के आगे इंग्लिश टीम 120 रन पर आलआउट हो गई।

लार्ड्स। लार्ड्स के एतिहासिक मैदान पर मेजबान इंग्लैंड व भारत के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला गया। इस मैच में भारतीय टीम ने दूसरी पारी में शमी व रहाणे की अर्धशतकीय पारी के दम पर 8 विकेट पर 298 रन बनाए और 271 रन की बढ़त हासिल करते हुए पारी की घोषणा कर दी। अब भारत ने इंग्लैंड को जीत के लिए 272 रन का लक्ष्य दिया। इंग्लैंड की पूरी टीम दूसरी पारी में 120 रन पर ही ढेर हो गई। भारत ने 151 रन से जीत हासिल कर सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। 

दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने पहली पारी में 364 रन केएल राहुल की शतकीय पारी से बनाया था जबकि इंग्लैंड ने अपने कप्तान जो रूट की नाबाद 180 रन की पारी के दम पर 391 रन बनाते हुए 27 रन की लीड ले ली थी। भारत ने इसके बाद रहाणे के 61 रन व शमी के 56 रन की पारी के दम पर इंग्लैंड पर 271 रन की बढ़त हासिल की। शमी ने 70 गेंदों का सामना करते हुए टेस्ट में इंग्लैंड के खिलाफ दूसरी बार अर्धशतकीय पारी खेली।

इंग्लैंड की दूसरी पारी, बल्लेबाजी फ्लाप

दूसरी पारी में भारत को पहली सफलता बुमराह ने दिलाई और उन्होंने रोरी बर्न्स को बिना खाता खोले ही आउट कर दिया। वहीं भारत को दूसरी सफलता मो. शमी ने सिब्ली को शून्य पर आउट करके दिया। इशांत शर्मा ने हसीब हमीद को 9 रन पर पगबाधा आउट कर दिया। इंगलैंड को चौथा झटका इशांत शर्मा ने दिया और उन्होंने बेयरस्टो को भी 2 रन पर पगबाधा आउट किया। बुमराह ने कप्तान जो रूट को 33 रन पर आउट करके इंग्लैंड को पांचवां झटका दिया।

मो. सिराज ने दों गेंदों पर लगातर दो विकेट लेकर इंग्लैंड को तगड़ा झटका दिया। उन्होंने पहले मोइन अली को 13 रन पर स्लिप में कोहली के हाथों कैच करवाया और फिर अगली ही गेंद पर सैम करन को विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथ में कैच दिला कर शून्य पर  आउट करके पवेलियन भेज दिया।

यह भी पढ़ें – टोक्यो ओलंपिक में शामिल हुए खिलाड़ियों से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की मुलाकात

भारत की दूसरी पारी, रहाणे व शमी ने लगाए अर्धशतक

पहली पारी में टीम के लिए शतक लगाने वाले केएल राहुल को मार्क वुड ने सिर्फ 5 रन पर चलता किया। केएल राहुल का कैच जोस बटलर ने लपका। दूसरा विकेट भारत का रोहित शर्मा के रूप में गिरा जो 36 गेंदों में 21 रन बनाकर मार्क वुड की गेंद पर मोइन अली के हाथों कैच आउट हुए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने दूसरी पारी में निराश किया और सिर्फ 20 रन के स्कोर पर सैम करन की गेंद पर जोस बटलर को अपना कैच थमा बैठे। पुजारा ने गजब की धैर्यभरी पारी खेली और 206 गेंदों का सामना किया तथा भारत की पारी को सँभालते हुए 45 रन बनाए। उन्हें मार्कवुड ने जो रूट के हाथों कैच आउट करवा दिया।

अजिंक्य रहाणे ने शानदार पारी खेली, लेकिन 61 रन पर मोइन अली ने उन्हें जोस बटलर के हाथों आउट करवा दिया तो वहीं जडेजा तीन रन बनाकर मोइन अली की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए। ओली राबिन्सन ने रिषभ पंत को 22 रन के स्कोर पर विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच आउट करवा दिया। इशांत को भी ओली ने ही अपना शिकार बनाया और 16 रन पर पगबाधा आउट किया। शमी 56 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि बुमराह ने 34 रन की नाबाद पारी खेली। इसके बाद भारत ने पारी की घोषणा कर दी।

इंग्लैंड की पहली पारी, जो रूट ने अपने शतक से भारत का खेल किया खराब

इंग्लैंड की टीम को पहला झटका भारतीय तेज गेंदबाज मो. सिराज ने दिया था। सिराज ने सिब्ली को 11 रन के स्कोर पर केएल राहुल के हाथों कैच आउट करवा दिया। सिराज ने हसीब हमीद को शून्य पर आउट कर दिया और भारत को दूसरी सफलता दिलाई। सिराज ने हसीब को शून्य पर पहली ही गेंद में बोल्ड किया था। रोरी बर्न्स के रूप में इंग्लैंड को तीसरा झटका लगा और वो अपना अर्धशतक पूरा करने से एक रन से चूक गए। उन्हें शमी ने पगबाधा आउट किया। जो रूट ने बेयरस्टो के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए शतकीय साझेदारी कर डाली और इसे मो. सिराज ने बेयरस्टो को 57 रन पर आउट करके तोड़ा।

भारत को पांचवीं सफलता इशांत शर्मा ने दिलाई और उन्होंने जोस बटलर को 23 रन पर आउट किया। मोइन अली को इशांत शर्मा ने अपना दूसरा शिकार बनाया और 27 रन पर स्लिप में विराट को हाथों कैच आउट करवा दिया। इशांत ने सैम करन को शून्य पर रोहित के हाथों कैच आउट करवा दिया और वो उनके तीसरे शिकार बने। सिराज ने ओली राबिन्सन को 6 रन पर पगबाधा आउट किया। जो रूट नाबाद 180 रन बनाकर पवेलियन लौटे। पहली पारी में मो. सिराज ने चार, इशांत शर्मा ने तीन जबकि शमी ने दो विकेट लिए।

यह भी पढ़ें – ओलंपिक में भी लगेंगे चौके-छक्के? क्रिकेट को शामिल कराने के लिए ICC ने की तैयारी

भारत की पहली पारी, केएल राहुल का दमदार शतक

टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट मैच की पहली पारी में रोहित शर्मा और केएल राहुल ने शानदार शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 126 रन की मजबूत शतकीय पार्टनरशिप हुई। इस साझेदारी को जेम्स एंडरसन ने रोहित शर्मा को 83 रन पर बोल्ड करके तोड़ा। चेतेश्वर पुजारा का फॉर्म टीम के लिए लगातार चिंता का विषय है और इस टेस्ट की पहली पारी में भी उनके बल्ले से रन नहीं निकले। उन्होंने 9 रन बनाए और एंडरसन ने उन्हें अपना दूसरा शिकार बनाते हुए बेयरस्टो के हाथों कैच करवा दिया। विराट कोहली ने इस मैच में तीसरे विकेट के लिए राहुल के साथ मिलकर 117 रन की अच्छी साझेदारी कर टीम को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया, लेकिन वो 42 रन बनाकर ओली रोबिन्सन की गेंद पर रूट के हाथों कैच आउट हो गए।

केएल राहुल ने काफी अच्छी पारी खेली और 129 रन बनाकर रोबिन्सन की गेंद पर सिब्ले को अपना कैच थमा बैठे। उन्होंने अपनी पारी में 12 चौके व एक छक्का लगाया। रहाणे ने एक रन बनाए और एंडरसन की गेंद पर अपना विकेट गंवा दिया। रिषभ पंत को 37 रन पर मार्क वुड ने आउट किया। इसके बाद मोहम्मद शमी डक पर मोइन अली के शिकार बने। इशांत शर्मा को एंडरसन ने 8 रन पर आउट किया। बुमराह को डक पर आउट करके एंडरसन ने पांचवा विकेट अपने नाम किया रवींद्र जडेजा के तौर पर अखिरी विकेट गिरा। वुड ने उन्हें 40 रन पर आउट किया। पहली पारी में एंडरसन ने इंग्लैंड के लिए सबसे ज्यादा पांच विकेट लिए।

दूसरे टेस्ट के लिए भारत की टीम-

रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

दूसरे टेस्ट के लिए इंग्लैंड की टीम-

रोरी बर्न्स, डोमिनिक सिबली, हसीब हमीद, जो रूट (कप्तान), जानी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, सैम करन, ओली रोबिन्सन, मार्क वुड, जेम्स एंडरसन।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: