University/Central University

मुंबई यूनिवर्सिटी के इन कॉलेजों ने जारी की पहली मेरिट लिस्ट, ऐसे करें चेक

मुंबई यूनिवर्सिटी ने आज यानी कि 17 अगस्त को यूजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इसके अनुसार मुंबई यूनिवर्सिटी से संबंद्ध सेंट जेवियर्स कॉलेज सेठ एलयूजे कॉलेज ऑफ आर्ट्स ने यूजी की पहली मेरिट लिस्ट जारी की है।

मुंबई। मुंबई यूनिवर्सिटी ने 17 अगस्त को यूजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। इसके अनुसार मुंबई यूनिवर्सिटी से संबंद्ध सेंट जेवियर्स कॉलेज, सेठ एलयूजे कॉलेज ऑफ आर्ट्स और सर एमवी कॉलेज ऑफ साइंस एंड कॉमर्स ने यूजी की पहली मेरिट लिस्ट जारी की है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार,एमएल दहानुकर कॉलेज ऑफ कॉमर्स (एमएलडीसीसी) में, बीकॉम पाठ्यक्रमों में प्रवेश सामान्य श्रेणी के छात्रों के लिए कटऑफ 600 में से 521 अंकों पर रहा। वहीं FYBCom (लेखा और वित्त), FYBCom (बैंकिंग और बीमा), FYBSc (IT) और FYBCom (वित्तीय बाजार) में प्रवेश के लिए, कट-ऑफ अंक क्रमशः 534, 485, 77 और 511 रहा है।

पूर्व में की थी घोषणा

मुंबई यूनिवर्सिटी पहले ही घोषणा कर दी थी की 17 अगस्त को यूजी के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी। एमयू बीए, बीएएफ, बीकॉम, बीएससी, बीएफएम,बीएमएम और विश्वविद्यालय द्वारा प्रस्तावित अन्य पाठ्यक्रमों के लिए पहली मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट mu.ac.in पर जारी किया गया है। ऐसे में में अंडरग्रेजुएट के विभिन्न पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए इच्छुक स्टूडेंट्स संबंधित कॉलेजों की वेबसाइटों और यूनिवर्सिटी पर भी सूची देख सकते हैं।

यह भी पढ़ें – आज जारी हो सकता है जेईई मेन का एडमिट कार्ड, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

प्रवेश प्रक्रिया में भाग लेने के लिए छात्रों को 14 अगस्त तक प्रवेश पूर्व नामांकन फॉर्म के साथ ऑनलाइन प्रवेश पत्र जमा करना था। वहीं प्रवेश फॉर्म 5 अगस्त से उपलब्ध कराए गए थे। इसके साथ ही डिक्लेरेशन फॉर्म या अंडरटेकिंग के साथ दस्तावेजों का ऑनलाइन सत्यापन और फीस का ऑनलाइन भुगतान आज यानि की 18 अगस्त से शुरू हो गया है और 25 अगस्त को दोपहर 3 बजे तक चलेगा। विश्वविद्यालय द्वारा जारी परीक्षा कार्यक्रम के अनुसार, दूसरी मेरिट सूची 25 अगस्त, 2021 को शाम 7 बजे जारी की जाएगी। वहीं इसके बाद 26 अगस्त से 30 अगस्त तक दोपहर 3 बजे तक ऑनलाइन सत्यापन और ऑनलाइन शुल्क भुगतान होगा।

वहीं अंत में, तीसरी मेरिट सूची 30 अगस्त, 2021 को घोषित की जाएगी और ऑनलाइन दस्तावेज़ सत्यापन और शुल्क भुगतान 1 सितंबर से 4 सितंबर, 2021 तक उपलब्ध होगा। इस साल, कट-ऑफ अधिक रहने की उम्मीद है क्योंकि एचएससी या कक्षा 12 के परिणाम में सबसे अधिक पास प्रतिशत 99.63% दर्ज किया गया है, जो पिछले साल की तुलना में 8.97 प्रतिशत ज्यादा है। ऐसे में कटऑफ लिस्ट भी अधिक रहने की संभावना जताई जा रही है।

महाराष्ट्र सरकार इस साल नॉन प्रोफेशनल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एक सामान्य प्रवेश परीक्षा (सीईटी) पर विचार कर रही थी। हालांकि, एचएससी या कक्षा 12 के परिणाम के बाद, उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत (Higher and Technical Education Minister Uday Samant) ने इस संबंध में स्पष्टीकरण दिया कि और कहा कि आगामी शैक्षणिक वर्ष के लिए ऐसा कोई सीईटी नहीं होगा। वहीं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने सभी उच्च शिक्षा संस्थानों को सितंबर के अंत तक 2021-22 के लिए यूजी प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के निर्देश दिए हैं। इसके साथ ही अक्टूबर से उनके लिए कक्षाएं शुरू करने का निर्देश दिया था।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: