Sports

T20 World Cup के लिए भारतीय टीम का चयन करने में होगी मुश्किल, ये हैं विकल्प

ICC T20 World Cup 2021 के लिए भारतीय टीम के चयन में कप्तान विराट कोहली कोच रवि शास्त्री और चयनकर्ताओं को दुविधा होने वाली है क्योंकि कुछ स्थान ऐसे हैं जिनको भरना काफी मुश्किल है क्योंकि कई खिलाड़ी दावेदार हैं।

नई दिल्ली। ICC T20 World Cup 2021 के पूरे कार्यक्रम की घोषणा आइसीसी ने कर दी है और अब सभी टीमें का एलान भी जल्द हो जाएगा। न्यूजीलैंड के बाद आस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने अपनी टीम का एलान कर दिया है। वहीं, भारतीय टीम के चयन में सबसे ज्यादा मुश्किल कप्तान विराट कोहली, कोच रवि शास्त्री और चयनकर्ताओं को होने वाली है, क्योंकि कुछ ऐसे स्थान हैं, जिसके लिए कई खिलाड़ी दावेदार हैं।

विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम पहली बार कोई टी20 विश्व कप खेलने उतरेगी। इस मेगा इवेंट के लिए 10 खिलाड़ियों को फाइनल फिफ्टीन में आटोमेटिक एंट्री मिल जाएगी, क्योंकि उन्होंने पिछले कुछ समय में अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया है और वे तीनों प्रारूप में नियमित रूप से खेल रहे हैं। हालांकि, पांच और खिलाड़ियों को फाइनल 15 में जगह देने के लिए कप्तान विराट कोहली, कोच रवि शास्त्री और चयनकर्ताओं की समिति को माथापच्ची करनी होगी।

यह भी पढ़ें – T20 World Cup 2021: ICC ने जारी किया शेड्यूल, 28 दिन तक 12 टीमों में घमाशान, जानिये कब-कब किससे भिड़ेगा हिन्दुस्तान

आइसीसी के नियम के मुताबिक कि आप सिर्फ 15 खिलाड़ियों और सपोर्ट स्टाफ के 8 सदस्यों के साथ मेगा इवेंट के लिए ट्रेवल कर सकते हैं, जिनकी देखभाल की जिम्मेदारी आइसीसी को उठानी है, उसके हिसाब से देखा जाए तो जो भारत को टीम चुननी होगी वो 15 सदस्यीय टीम होगी। अब बात करते हैं कि किन खिलाड़ियों को सीधे एंट्री मिलने वाली है, जबकि किन खिलाड़ियों को आखिरी पांच स्थानों के लिए रेस में माना जा रहा है।

दरअसल, टीम के कप्तान विराट कोहली, उपकप्तान रोहित शर्मा के अलावा विकेटकीपर बल्लेबाज रिषभ पंत, केएल राहुल, सूर्यकुमार यादव, ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, स्पिनर युजवेंद्र चहल, तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह का स्थान पक्का माना जा रहा है। हालांकि, युजवेंद्र चहल का प्रदर्शन भी सवालों के घेरे में रहा है। वे भले ही पहले स्पिनर के रूप में खेल रहे हैं, लेकिन उनकी फॉर्म उतनी अच्छी नहीं है।

अब बात करते हैं कि उन खिलाड़ियों की, जिनको टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम में जगह पाने की रेस में माना जा रहा है, जिनका सलेक्शन करना मुश्किल भरा होने वाला है। भारत के पास ओपनर के तौर पर पहली पसंद के रूप में रोहित शर्मा और केएल राहुल हैं, लेकिन अतिरिक्त ओपनर के तौर पर शिखर धवन या पृथ्वी शॉ का चयन हो सकता है। चयनकर्ताओं की समिति किसी एक खिलाड़ी को ही चुनना चाहेगी।

यह भी पढ़ें – शिक्षक दिवस पर देश के 44 टीचर्स को राष्ट्रपति द्वारा किया जाएगा सम्मानित, शिक्षा मंत्रालय ने जारी की सूची

वहीं, मध्य क्रम के लिए मनीष पांडे, इशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन में से किसी एक या दो खिलाड़ी का चयन करना मुश्किल होगा, क्योंकि इन खिलाड़ियों की हाल की फॉर्म अच्छी नहीं रही है। वहीं, तीसरे ऑलराउंडर के तौर पर क्रुणाल पांड्या, अक्षर पटेल और वाशिंग्टन सुंदर में से किसी एक को चुना जा सकता है। इसके अलावा दूसरे स्पिनर के तौर पर कुलदीप यादव और राहुल चाहर रेस में हैं। गेंदबाजी विभाग की बात करें तो मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी और दीपक चाहर में से किन्हीं दो खिलाड़ियों को चुनना एक अबूझ पहेली को सुलझाने जैसा होगा।

ये 10 खिलाड़ी हैं तैयार  

रोहित शर्मा, केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, रिषभ पंत, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, युजवेंद्रा चहल, भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह।

बाकी 5 स्थानों के लिए ये खिलाड़ी हैं रेस में 

शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, मनीष पांडे, इशान किशन, श्रेयस अय्यर, संजू सैमसन, क्रुणाल पांड्या, अक्षर पटेल, वाशिंग्टन सुंदर, दीपक चाहर, कुलदीप यादव, राहुल चाहर, दीपक चाहर, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज और नवदीप सैनी

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: