University/Central University

दिल्ली यूनिवर्सिटी की 20 हजार सीटों पर आए 1.80 लाख छात्रों के आवेदन

दिल्ली यूनिवर्सिटी के विभिन्न मास्टर्स कोर्स (DU PG Course) में लगभग 20000 सीटें हैं लेकिन करीब 1.80 लाख छात्रों ने आवेदन किया है।

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी में पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी हो चुकी है। इस साल दिल्ली यूनिवर्सिटी पीजी कोर्स (DU PG Course Admission 2021) में हर सीट के लिए औसतन 9 छात्रों ने आवेदन किया है। विभिन्न मास्टर्स कोर्स में लगभग 20,000 सीटें हैं लेकिन करीब 1.80 लाख छात्रों ने आवेदन किया है।

डीयू में ग्रेजुएट कोर्स में रविवार तक 3,58,876 छात्र रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी में इस साल आवेदन के सारे रिकॉर्ड टूट सकते हैं। एक अनुमान के मुताबिक इस साल सिर्फ अंडर ग्रेजुएट कोर्स में दाखिला लेने के लिए 4 लाख से अधिक आवेदन आएंगे। पिछले साल ऐसे आवेदनों की संख्या तकरीबन साढ़े तीन लाख थी।

एमफिल कोर्स में आए इतने रजिस्ट्रेशन

वहीं एमफिल और पीएचडी के लिए करीब 28,827 पंजीकरण हुए। रजिस्ट्रेशन करवाने वाले छात्रों की प्रवेश परीक्षा 26 सितंबर से होगी। प्रवेश परीक्षा 26, 27, 28, 29 व 30 सितंबर और एक अक्तूबर को होगी। प्रवेश परीक्षा दिल्ली-एनसीआर समेत 27 शहरों के परीक्षा केंद्रों पर होगी।

यह भी पढ़ें – केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने किया IIT भुवनेश्वर में शैक्षणिक परिसर का उद्घाटन

26 जुलाई से हुआ रजिस्ट्रेशन

दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी, एमफिल और पीएचडी दाखिले के लिए रजिस्ट्रेशन 26 जुलाई को शुरू हुआ था। यह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शनिवार रात 11 बजकर 59 मिनट पर पूरी हो गई। डीन एडमिशन प्रोफेसर पिंकी शर्मा के मुताबिक पीजी, एमफिल और पीएचडी के रजिस्ट्रेशन की तारीख आगे नहीं बढ़ाई जा रही है। दिल्ली विश्वविद्यालय में पीजी के 75 प्रोग्रामों के लिए रजिस्ट्रेशन किया गया है।

दिल्ली विश्वविद्यालय के मुताबिक अभी तक ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, पीएचडी व एमफिल पाठ्यक्रमों में कुल मिलाकर पांच लाख से अधिक छात्र अपना रजिस्ट्रेशन करवाया चुके हैं। दिल्ली विश्वविद्यालय ने दाखिला प्रक्रिया संबंधी अपने आधिकारिक पोर्टल पर भी यह जानकारी साझा की है। डीयू के रजिस्ट्रार विकास गुप्ता के मुताबिक विश्वविद्यालय के शताब्दी वर्ष के तहत फतेहपुर बेरी के भट्टी कलां गांव में एक सुविधा केंद्र और प्रस्तावित कॉलेज बनेगा जिसका नाम अभी तय नहीं हुआ है।

मेरिट पर होगा एडमिशन

वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन पाठ्यक्रम पूरे करने वाले छात्रों को कई पीजी कोर्स में मेरिट के आधार पर दाखिला दिया जाता है। दिल्ली विश्वविद्यालय में पीएचडी, एमफिल और पोस्ट ग्रेजुएट कोर्स के लिए रजिस्ट्रेशन 26 जुलाई से शुरू हुआ था। इन पाठ्यक्रमों में रजिस्ट्रेशन की आखिरी तारीख 21 अगस्त थी। वहीं ग्रेजुएशन संबंधित पाठ्यक्रमों के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 2 अगस्त से शुरू हुई और 31 अगस्त तक चलेगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: