Indian NewsUniversity/Central University

30 अगस्त से शुरू होगी गेट एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया, फरवरी में होगी परीक्षा

ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (Graduate Aptitude Test in Engineering GATE 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख तय हो गई है। इसके अनुसार इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 30 अगस्त 2021 से शुरू होगी और 24 सितंबर तक चलेगी।

नई दिल्ली। ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग (Graduate Aptitude Test in Engineering , GATE 2022) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने की तारीख तय हो गई है। इसके अनुसार इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया 30 अगस्त, 2021 से शुरू होगी और 24 सितंबर तक चलेगी। ऐसे में जो भी उम्मीदवार इस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट gate.iitkgp.ac.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। बता दें कि इस बार गेट परीक्षा 2021 का आयोजन भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, खड़गपुर करेगा।

संस्थान द्वारा सभी उम्मीदवारों को कोविड-19 वैक्सीन लगवाने की सलाह दी गई है। IIT खड़गपुर ने बयान में यह भी कहा कि, प्रतिभागियों का स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। ऐसे में वर्तमान COVID-19 महामारी की स्थिति के कारण परिस्थितियां अनूकूल नहीं होने पर इस वेबसाइट पर जारी की गई परीक्षा तिथियां बदल भी सकती हैं। दुर्लभ मामलों में, GATE 2022 परीक्षा स्थगित जा सकता है। बता दें कि इस साल परीक्षा के लिए दो नए पेपर पेश किए गए हैं- Geomatics Engineering (GE) और नेवल आर्किटेक्चर एंड मरीन इंजीनियरिंग (एनएम) हैं।

यह भी पढ़ें – अब गरीब छात्र नहीं रहेंगे पढाई से वंचित, यहाँ से छात्रवृत्ति प्राप्त करके कर सकेंगे इंटरमीडिएट तक की पढाई

GATE 2022 Registration: गेट परीक्षा के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

गेट परीक्षा 2022 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट गेट iitkgp.ac.in पर जाएं। इसके बाद होमपेज पर उपलब्ध ‘रजिस्ट्रेशन लिंक’ मेन्यू पर क्लिक करें। इसके बाद पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी सहित सभी आवश्यक विवरण भरें। आवेदन पत्र में लॉगिन करने के लिए पंजीकृत क्रेडेंशियल दर्ज करें। विवरण भरें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें। आवेदन शुल्क का भुगतान करें और सबमिट पर क्लिक करें। भविष्य के संदर्भ के लिए जमा किए गए आवेदन पत्र का एक प्रिंट लें।

गेट परीक्षा का आयोजन 5, 6, 12 और 13 फरवरी का आयोजन किया जाएगा। एडमिट कार्ड 3 जनवरी 2022 को उपलब्ध होगा। परीक्षा दो पालियों में सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 2:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक आयोजित की जाएगी। परीक्षा 3 घंटे की अवधि के लिए ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। पेपर को दो सेक्शन में विभाजित किया गया है। इसके अनुसार, सामान्य योग्यता और उम्मीदवार द्वारा चयनित विषय है। परीक्षा में कुल 100 प्रश्न होंगे। गेट 2022 परीक्षा में निगेटिव मार्किंग की जाएगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: