Sports

लीड्स टेस्ट की पहली पारी में भारत के गिरे पूरे विकेट, 78 रन में ऑलआउट हुई टीम इंडिया

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। पूरी टीम सिर्फ 78 रन में ऑलआउट गई है।

लीडस्। भारत और इंग्लैंड के बीच पांच टेस्ट मैचों की सीरीज का तीसरा मैच लीड्स के हेडिंग्ले क्रिकेट ग्राउंड में खेला जा रहा है। टीम इंडिया ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया है। भारतीय टीम बिना किसी बदलाव के उतरी है जबकि इस मैच के लिए इंग्लैंड ने टीम में दो बदलाव किया है।  भारत की पहली पारी सिर्फ 78 विकेट रन में सिमट गई है। अंतिम विकेट के रूप में मोहम्मद सिराज क्रेग ओवरटन ने रुट के हाथों कैच करा कर आउट किया

भारत की बल्लेबाजी, 78 रन में सिमटी पहली पारी 

टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत खराब रही। टीम को पहले ही ओवर में झटका लग गया। जेम्स एंडरसन ने पिछले मैच में शतक लगाने वाले केएल राहुल को डक पर पवेलियन भेज दिया। तब भारत का स्कोर सिर्फ 1 रन था। इसके बाद एंडरसन ने चेतेश्वर पुजारा को भी जल्द ही पवेलियन भेज दिया। वह सिर्फ 1 रन ही बना सके। इसके बाद विराट कोहली को भी एंडरसन ने चलता किया। वह सिर्फ 7 रन बना सके। लंच से ठीक पहले अजिंक्य रहाणे भी 18 रन बनाकर आउट हो गए। ओली राबिन्सन ने उन्हें आउट किया। लंच के बाद उन्होंने रिषभ पंत को 2 रन पर चलता कर दिया। इसके बाद रोहित शर्मा 19 रन बनाकर क्रेग ओवरटन की गेंद पर आउट हुए। ओवरटन ने इसके बाद मोहम्मद शमी को डक पर आउट कर दिया। रवींद्र जडेजा को सैम करन ने 4 रन पर आउट करके आठवां झटका दिया। उन्होंने इसके बाद अगली ही गेंद पर जसप्रीत बुमराह को आउट किया और अंतिम विकेट के रूप में मोहम्मद सिराज को क्रेग ओवरटन ने रुट के हाथों कैच करा कर आउट किया।

यह भी पढ़ें – IND vs ENG: टीम इंडिया का नया दांव, इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट में 2 बदलाव, मैच शुरू होने से पहले देखें प्लेइंग XI!

इंग्लैंड की टीम में दो बदलाव 

इंग्लैंड की टीम में दो बदलाव हुआ है। डोम सिबली और मार्क वुड इस मैच में नहीं खेल रहे हैं। डेविड मलान को सिबली की जगह मौका मिला और हसीब हमीद ओपनिंग करेंगे। वुड की जगह क्रेग ओवरटन को मौका मिला। वहीं टीम इंडिया में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

टीमें

भारत (प्लेइंग इलेवन): रोहित शर्मा, केएल राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, रिषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज।

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): रोरी बर्न्स, हसीब हमीद, डेविड मालन, जो रूट (कप्तान), जानी बेयरस्टो, जोस बटलर (विकेटकीपर), मोइन अली, सैम करन, क्रेग ओवरटन, ओली राबिन्सन, जेम्स एंडरसन।

टीम इंडिया सीरीज में 1-0 से आगे

बता दें कि टीम इंडिया इस सीरीज में 1-0 से आगे है। नाटिंघम के ट्रेंटब्रिज मैदान पर खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा था। बारिश के कारण आखिरी दिन का खेल नहीं हो सका था। वहीं लंदन के लार्ड्स स्टेडियम में खेला गया सीरीज के दूसरे मैच में विराट कोहली की अगुवाई वाली टीम ने 151 रनों से जीत दर्ज की थी। ऐसे में टीम इंडिया की नजरें शानदार खेल जारी रखने और इस टेस्ट मैच को जीतने पर होंगी।

हेड टू हेड 

भारत और इंग्लैंड के बीच अबतक 128 टेस्ट मैचों में से टीम इंडिया 30 और इंग्लैंड को 48 में जीत मिली है। वहीं 50 मैच ड्रा रहे हैं। इंग्लैंड में भारत का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा है और टीम को 64 में केवल 8 में जीत मिली है। इंग्लैंड 34 मैच जीता है और 22 मैच ड्रा रहे हैं। वहीं अगर हेडिंग्ले की बात करें तो भारत और इंग्लैंड के बीच अबतक इस मैदान पर छह टेस्ट खेले गए हैं। घरेलू टीम को तीन मैच में जीत मिली है, जबकि मेहामान टीम को दो मैचों में और एक मैच ड्रा रहा है। भारत ने यहां खेले गए आखिरी दो टेस्ट 1986 में कपिल देव और 2002 में सौरव गांगुली के नेतृत्व में जीते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: