University/Central University

डॉ० ए०पी०जे० अब्दुल कलाम विवि: B.Arch में NATA के स्कोर के आधार पर मिलेगा एडमिशन, देखें जरूरी नोटिस

डॉ एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश ने एकेटीयू बी.आर्क एडमिशन से संबंधित एक जरूरी नोटिस ट्वीट किया है।

लखनऊ। डॉ० एपीजे अब्दुल कलाम तकनीकी विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश ने एकेटीयू बी.आर्क एडमिशन 2021-22 के लिए एक निर्देश जारी किया है। इस शैक्षणिक वर्ष के लिए B.Arch पाठ्यक्रमों में एडमिशन NATA के अंकों के आधार पर होगा। जो उम्मीदवार बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं, उन्हें आवेदन करने के लिए एनएटीए क्वालिफाई करना होगा।

NATA स्कोर का उपयोग एडमिशन प्रक्रिया के साथ-साथ काउंसलिंग राउंड में भी किया जाएगा। आधिकारिक नोटिस को विश्वविद्यालय ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर साझा किया है। ट्वीट में लिखा है, “सत्र 2021-22 के लिए बी.आर्क कोर्स में प्रवेश के लिए क्वालिफाइंग एनएटीए (आर्किटेक्चर में नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट) अनिवार्य है।”

 यह भी पढ़ें – दिल्ली में स्कूलों को खोलने का सुझाव, हरियाणा में कक्षा 4-5 के लिए 1 सितंबर से खुलेंगे स्कूल

आर्किटेक्चर में ग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए नेशनल एप्टीट्यूड टेस्ट इन आर्किटेक्चर परीक्षा का आयोजन किया जाता है। यह परीक्षा एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। परीक्षा के दो भाग हैं- पहला भाग एक पेपर आधारित ड्राइंग टेस्ट है और दूसरा भाग एक ऑनलाइन परीक्षा है जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, गणित और सामान्य योग्यता परीक्षा पर बहुविकल्पीय प्रश्न हैं। नाटा को पूरे देश में साल में दो बार एक दिवसीय परीक्षा के रूप में आयोजित किया जाता है।

इस बीच, विश्वविद्यालय ने आरक्षित वर्ग के लिए जेईई मेन, यूपीसीईटी 2021 काउंसलिंग के संबंध में एक महत्वपूर्ण नोटिस भी जारी किया है। आधिकारिक नोटिस के अनुसार, लाभ उन उम्मीदवारों को दिया जाएगा जो काउंसलिंग के समय अपना आरक्षित श्रेणी का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करेंगे।

कब होगी UPCET परीक्षा?

उत्तर प्रदेश कंबाइंड एंट्रेंस टेस्ट 5 और 6 सितंबर, 2021 को पूरे राज्य में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा के लिए उपस्थित होने वाले उम्मीदवार एनटीए की आधिकारिक साइट nta.ac.in के माध्यम से पूरा कार्यक्रम देख सकते हैं। आधिकारिक कार्यक्रम के अनुसार, विभिन्न कोर्सेज के लिए परीक्षा दोनों दिन अलग-अलग शिफ्टों में आयोजित की जाएगी। 5 सितंबर को सुबह 8 बजे से 10 बजे तक, शाम 4 बजे से शाम 6 बजे तक और 6 सितंबर को सुबह 8 बजे से 10 बजे तक, दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक, शाम 4 बजे से शाम 7 बजे तक परीक्षा आयोजित की जाएगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: