Indian News

केंद्र सरकार का आदेश, टीचर्स डे से पहले सभी स्कूली शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर लगे टीका

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने 5 सितंबर को शिक्षक दिवस से पहले सभी स्कूली शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाने को कहा है। 

नई दिल्ली। कोरोना मामलों में राहत को देखते हुए कई राज्यों में स्कूल खुल गए हैं। वहीं कुछ जगहों पर 1 सितंबर से शिक्षण संस्थानों को खोल दिया जाएगा। इसी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने बड़ी संख्या में टीकाकरण अभियान को पूरा करने का आदेश जारी किया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि राज्यों को इस माह दो करोड़ अतिरिक्त कोविड-19 टीकों की खुराकें उपलब्ध कराई जा रही हैं और उनसे पांच सितंबर को शिक्षक दिवस से पहले सभी स्कूली शिक्षकों को प्राथमिकता के आधार पर टीका लगाने को कहा गया है।

मनसुख मांडविया ने एक ट्वीट में कहा, “इस महीने हर राज्य को टीका उपलब्ध कराने की योजना के अलावा दो करोड़ से ज्यादा खुराक उपलब्ध कराई गई हैं। हमने सभी राज्यों से 5 सितंबर को मनाए जाने वाले शिक्षक दिवस से पहले प्राथमिकता के आधार पर सभी स्कूली शिक्षकों को टीका लगाने की कोशिश करने का अनुरोध किया है।

यह भी पढ़ें – JIPMAT 2021: ज्वाइंट इंटीग्रेटेड प्रोग्राम इन मैनेजमेंट एडमिशन टेस्ट के रिजल्ट घोषित, यहाँ करें चेक

स्कूलों को खोलने की अनुमति

कोरोना वायरस संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन से पहले पिछले साल मार्च में सभी स्कूलों को बंद कर दिया गया था। केंद्र ने पिछले साल अक्टूबर में कोविड-19 की स्थिति के अनुरूप स्कूलों को फिर से खोलने की अनुमति दी थी। कई राज्यों ने स्कूलों को आंशिक रूप से खोलना शुरू भी कर दिया था लेकिन कोविड-19 की खतरनाक दूसरी लहर आने के बाद अप्रैल में फिर से सभी स्कूल पूरी तरह बंद कर दिए गए थे।

शिक्षकों और कर्मचारियों का टीकाकरण

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बुधवार को कोविड-19 टीकाकरण अभियान की प्रगति की समीक्षा के लिए सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में, राज्यों को सलाह दी गई कि वे दूसरी खुराक कवरेज बढ़ाने के साथ-साथ सरकारी और निजी स्कूल दोनों के शिक्षकों और कर्मचारियों के टीकाकरण पर ध्यान दें।

जिला स्तरीय योजना के तहत टीकाकरण

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने दूसरी खुराक का कवरेज बढ़ाने के लिए एक निश्चित जिला स्तरीय योजना बनाने पर जोर दिया। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री द्वारा की गई घोषणा के अनुरूप, स्कूलों के शिक्षकों और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को प्राथमिकता के आधार पर टीकाकरण के लिए 27 से 31 अगस्त तक टीके की दो करोड़ से अधिक अतिरिक्त खुराक राज्यों को भेजी जाएगी।

विज्ञप्ति में कहा गया कि राज्य और केंद्र शासित प्रदेश एकीकृत जिला शिक्षा सूचना प्रणाली के डेटा का उपयोग कर सकते हैं और राज्य के शिक्षा विभागों, केंद्रीय विद्यालय संगठन, नवोदय विद्यालय संगठन और इस टीकाकरण कार्यक्रम को आवश्यक प्रोत्साहन प्रदान करने वाले अन्य संगठनों के साथ समन्वय कर सकते हैं।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: