News

31 अगस्त से खुलेंगी नवोदय विद्यालय की 9वीं से 12वीं की कक्षाएं, शिक्षा मंत्रालय का फैसला

शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने बताया, नवोदय विद्यालय समिति ने नौवीं से 12वीं कक्षा को 31 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का फैसला किया है। 

नई दिल्ली। जवाहर नवोदय विद्यालय की नौवीं से 12वीं कक्षा को 31 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ फिर से खोला जायेगा। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। जवाहर नवोदय विद्यालय पूर्ण रूप से आवासीय विद्यालय है, जहां छात्र-छात्राएं साथ पढ़ते हैं। यह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबद्ध है। नवोदय विद्यालय समिति शिक्षा मंत्रालय के तहत स्वायत्त संगठन है।

शिक्षा मंत्रालय के अधिकारी ने बताया, ‘‘नवोदय विद्यालय समिति ने नौवीं से 12वीं कक्षा को 31 अगस्त से 50 प्रतिशत क्षमता के साथ चरणबद्ध तरीके से फिर से खोलने का फैसला किया है। यह राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों की अधिसूचना के तहत है, जिसमें स्कूलों को मानक परिचालन प्रक्रिया के तहत खोलने की अनुमति दी गई है।’’

 यह भी पढ़ें – कोरोना महामारी को देखते हुए कलकत्ता विश्वविद्यालय ने माफ की सभी छात्रों की ट्यूशन फीस 

अधिकारी ने बताया कि 31 अगस्त से छात्रों को कक्षा में हिस्सा लेने की अनुमति दी जायेगी और केवल अभिभावकों की सहमति से ही हॉस्टल में रुकने की अनुमति होगी। उन्होंने बताया कि ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था जारी रहेगी। छात्रों का मानसिक एवं शरीरिक स्वास्थ्य सुनिश्चित करने के लिये समर्थन दिया जायेगा और उनके उपयुक्त काउंसलिंग की व्यवस्था भी की जायेगी।

इससे पहले, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कम होते कोरोना संक्रमण के नए मामलों के बीच स्कूलों को चरणबद्ध तरीके से खोलने का फैसला किया गया है। 1 सितंबर से 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्कूल खोले जाएंगे। उसके बाद 8 सितंबर से छठी से आठवीं कक्षा में पढ़ने वाले छात्रों के लिए स्कूल खोले जाएंगे।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: