Civil Services Academy

उत्तराखंड पीसीएस परीक्षा के लिए आवेदन की आखिरी तारीख कल, ऐसे करें अप्लाई

उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से जारी पीसीएस परीक्षा 2021 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट ukpsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

देहरादून। उत्तराखंड पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से जारी पीसीएस परीक्षा 2021 के लिए आवेदन की प्रक्रिया कल यानी 30 अगस्त 2021 को बंद हो जाएगी। ऐसे में जिन उम्मीदवारों ने अब तक आवेदन नहीं किए हैं वो जल्द से जल्द ऑफिशियल वेबसाइट ukpsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि इस वर्ष कुल 224 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

उत्तराखण्ड लोक सेवा आयोग (UKPSC) ने उत्तराखण्ड सम्मिलित राज्य सिविल/प्रवर अधीनस्थ सेवा परीक्षा-2021 यानी उत्तराखण्ड पीसीएस परीक्षा 2021 (UKPSC PCS Exam 2021) के लिए नोटिफिकेशन (सं. A-1/E-1/PCS-2021/2021-22), 10 अगस्त 2021 को जारी की थी। इसमें (UKPSC PCS 2021) आवेदन करने की आखिरी तारीख 30 अगस्त 2021 है। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर फॉर्म भरना होगा।

यह भी पढ़ें – 31 अगस्त से खुलेंगी नवोदय विद्यालय की 9वीं से 12वीं की कक्षाएं, शिक्षा मंत्रालय का फैसला

ऐसे करें अप्लाई

  • आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को ऑफिशियल वेबसाइट ukpsc.gov.in पर जाना होगा।
  • यहां होम पेज पर Recruitment सेक्शन पर जाएं।
  • अब Combined State Civil/Upper Subordinate Service Exam 2021 के लिंक पर क्लिक करें।
  • इसमें APPLY NOW पर जाएं।
  • यहां मांगी गई डिटेल्स भरकर registration कर लें।
  • रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं।
  • डायरेक्ट लिंक से अप्लाई करने के लिए यहां क्लिक करें।

कौन कर सकता है अप्लाई?

उत्तराखण्ड पीसीएस परीक्षा 2021 अधिसूचना के अनुसार परीक्षा के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन के पात्र हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन डिग्री की हो। हालांकि, कुछ पदों के लिए सम्बन्धित क्षेत्र/विषय में स्नातक/पीजी डिग्री मांगी गई है।

आयु सीमा

उम्मीदवारों की आयु 1 जुलाई 2021 को 21 वर्ष से कम और 42 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. इसका अर्थ है कि उम्मीदवार का जन्म 2 जुलाई 1979 से पहले और 1 जुलाई 2000 के बाद नहीं हुआ होना चाहिए। वहीं, उत्तराखण्ड राज्य के निवासी आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारो के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट का भी प्रावधान किया गया है।

एग्जाम डिटेल्स

उत्तराखण्ड पीसीएस परीक्षा 2021 अधिसूचना के अनुसार प्रारंभिक परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार (MCQs) की होगी जिसमें 2-2 घंटे को दो पेपर होंगे। पहला पेपर सामान्य अध्ययन का होगा और इसमें 150 प्रश्न होंगे। वहीं, दूसरा पेपर सामान्य बुद्धिमत्ता परीक्षा का होगा और इसमें 100 प्रश्न होंगे। प्रारंभिक परीक्षा (UKPSC PCS Prelims Exam 2021) में सफल घोषित उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा में सम्मिलित होना होगा।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: