Indian NewsUniversity/Central University

वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग में भारत के तीन विश्वविद्यालय टॉप 400 में शामिल, पढ़ें डिटेल

आईआईएससी ने 301-350 ग्रुप में अपनी जगह बनाई। वहीं भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ को 351-400 ग्रुप में स्थान मिला। जबकि मैसूर में स्थित प्राइवेट यूनिवर्सिटी जेएसएस एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च ने ग्लोबल रैंकिंग में अपनी शुरुआत करते हुए 351-400 ग्रुप में शामिल हुई।

नई दिल्ली। टाइम्स हायर एजुकेशन (THE) वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2022 में शीर्ष 400 सर्वश्रेष्ठ यूनिवर्सिटी में बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) सहित तीन भारतीय विश्वविद्यालयों ने अपनी जगह बनाई है। हालांकि, किसी को भी 200 ग्लोबल लीग टेबल में स्थान नहीं मिला। आईआईएससी को पिछले वर्ष की तरह 301-350 ग्रुप में रखा गया। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान रोपड़ ने 351-400 ग्रुप में अपना स्थान बनाए रखा। वहीं, मैसूर स्थित निजी विश्वविद्यालय जेएसएस एकेडमी ऑफ हायर एजुकेशन एंड रिसर्च ने ग्लोबल रैंकिंग में अपनी शुरुआत की और 351-400 ग्रुप में स्थान बनाया।

यह भी पढ़ें – चरणबद्ध तरीके से खोला जाएगा दिल्ली विश्वविद्यालय, कुलपति ने दी ये जानकारी

आईआईटी इंदौर का 401-500 ग्रुप में स्थान है। अलगप्पा विश्वविद्यालय और थापर विश्वविद्यालय 501-600 ग्रुप में हैं। बता दें कि टॉप 200 लिस्ट में संस्थानों को व्यक्तिगत रैंकिंग नंबर आवंटित किया जाता है और बाकी को ग्रुप में सूचीबद्ध किया जाता है। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU), दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (DTU), जामिया मिलिया इस्लामिया और पंजाब विश्वविद्यालय सहित दस भारतीय विश्वविद्यालयों को 601-800 बैंड में सूचीबद्ध किया गया है। वहीं, दिल्ली विश्वविद्यालय पिछले वर्ष की 601-800 की रैंकिंग से नीचे गिरकर 801-1,000 बैंड पर आ गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, टाइम्स हायर एजुकेशन ने कहा कि उक्त भारतीय विश्वविद्यालय शिक्षण और प्रकाशन स्कोर के साथ-साथ अपने शोध, प्रशस्ति पत्र और वैश्विक अनुसंधान सहयोग स्कोर में धीरे-धीरे सुधार कर रहे हैं। एक ईमेल की प्रतिक्रिया में THE ने कहा कि हम आंकड़ों में देख रहे हैं कि पिछले पांच वर्षों में, भारत के विश्वविद्यालयों ने वैश्विक औसत की तुलना में विश्व, विश्वविद्यालय रैंकिंग को संकलित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले अधिकांश मेट्रिक्स में सुधार किया है। गौरतलब है कि यूके के ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय, जिसने एक कोविड -19 वैक्सीन की वैश्विक खोज का मार्ग प्रशस्त किया, ने लगातार छठे वर्ष प्रभावशाली रूप से शीर्ष स्थान बनाए रखा। इसके बाद, कैलिफोर्निया इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, हार्वर्ड यूनिवर्सिटी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी का स्थान है। यूके की कैंब्रिज यूनिवर्सिटी ने टॉप 5 टेबल में स्थान प्राप्त किया है।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: