Indian NewsUniversity/Central University

दिल्ली यूनिवर्सिटी को मिलेंगे नए कुलपति, लागू होगी नई शिक्षा नीति

दिल्ली यूनिवर्सिटी के नए कुलपति के पद पर चयन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। इसमें दो-तीन प्रमुख नाम शुरू से शामिल रहे हैं।

नई दिल्ली। दिल्ली यूनिवर्सिटी में कुलपति के पद जल्द ही भरे जाएंगे। इसी माह नए कुलपति के नाम की घोषणा हो सकती है। कुलपति के पद पर चयन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। इसमें दो तीन प्रमुख नाम शुरू से शामिल रहे हैं। हालांकि अब फाइनल उम्मीदवार का नाम इसी माह सामने आ जाएगा।

दिल्ली यूनिवर्सिटी के नए कुलपति तय करने के लिए 1 दर्जन से अधिक उम्मीदवारों के नामों की चर्चा की गई है। इनमें सबसे प्रमुख नाम जेएनयू के मौजूदा वीसी एम जगदीश कुमार, डीटीयू (DTU) के वीसी योगेश सिंह, एडीएन वाजपेई और संगीता मिश्रा आदि हैं।

यह भी पढ़ें – यूपी के परिषदीय स्कूलों में बच्चों के टेस्ट, लिखित और मौखिक परीक्षा पर रोक

इन विश्वविद्यालयों में कुलपति के चुनाव

दिल्ली यूनिवर्सिटी के अलावा जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी, बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी, असम और राजस्थान स्थित केंद्रीय यूनिवर्सिटी, दोनों केंद्रीय संस्कृत यूनिवर्सिटी समेत करीब एक दर्जन यूनिवर्सिटी के कुलपतियों की नियुक्ति की जानी है। शिक्षा मंत्रालय इस संबंध में चयन प्रक्रिया पूरी कर चुका है। शिक्षा मंत्रालय के प्रस्ताव को राष्ट्रपति की स्वीकृति मिलने पर इन यूनिवर्सिटी के नए कुलपतियों के नाम की घोषणा की जाएगी।

दिल्ली टीचर्स एसोसिएशन (DTU) के अध्यक्ष हंसराज सुमन का कहना है कि इस संबंध में शिक्षा मंत्रालय से भी मांग की गई है कि जल्द से जल्द दिल्ली यूनिवर्सिटी में स्थाई वीसी की नियुक्ति की जाए। स्थाई वीसी की नियुक्ति होने पर नई शिक्षा नीति पर चर्चा की जा सकेगी। उच्च शिक्षा में गुणवत्ता का स्तर बढ़ेगा। साथ ही नए शिक्षकों की नई नियुक्तियां भी संभव होगी।

केंद्रीय यूनिवर्सिटी में रिक्त पड़े पद भरे जाएंगे

वहीं केंद्रीय शिक्षा मंत्री चाहते हैं कि देश के सभी केंद्रीय यूनिवर्सिटी में रिक्त पड़े सभी पदों को मिशन मोड में भरा जाए। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के अनुसार केंद्रीय यूनिवर्सिटी में शिक्षकों के 6229 पद खाली पड़े हैं। इनमें से 1012 एससी कैटेगरी से हैं। 592 एसटी, 767 ओबीसी, 805 ईडब्ल्यूएस और 350 दिव्यांग श्रेणी के पद हैं।

लागू होगी नई शिक्षा नीति 

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा वर्ष 2020 में लाई गई नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (NEP 2020) के अंतर्गत विद्यालयी शिक्षा के साथ-साथ उच्च शिक्षा को लेकर इसके सुझाव को लागू करने के प्रक्रिया विभिन्न शिक्षण संस्थानों द्वारा चलाई जारी रही है। इसी क्रम में दिल्ली यूनिवर्सिटी ने एनईपी 2020 को लागू करने के लिए मंजूरी दे दी है। डीयू के एग्जीक्यूटिव काउंसिल (ईसी) पर मंगलवार, 31 अगस्त 2021 हुई बैठक में एनईपी को शैक्षणिक सत्र 2022-23 से लागू करने को लेकर मंजूरी दी गई।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: