Indian NewsMedical College

आज जारी होगा नीट पीजी का एडमिट कार्ड, ऐसे कर पाएंगे डाउनलोड

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट - पोस्टग्रेजुएट (NEET PG) का एडमिट कार्ड ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu पर जाकर डाउनलोड किया जा सकेगा.

नई दिल्ली। नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट – पोस्टग्रेजुएट (नीट पीजी) का एडमिट कार्ड आज जारी किया जाएगा। नीट पीजी के एडमिट कार्ड नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) की ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर अपलोड किए जाएंगे। NEET PG 2021 एमडी, एमएस, पीजी डिप्लोमा प्रोग्राम में एडमिशन के लिए 11 सितंबर को आयोजित की जाएगी। पहले NEET PG की परीक्षा 18 अप्रैल को होनी थी और इसके लिए नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन द्वारा एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए थे। हालांकि पहले जारी किए गए एडमिट कार्ड अब परीक्षा के लिए मान्य नहीं होंगे।

NEET PG Admit Card इन स्टेप्स से कर पाएंगे डाउनलोड

स्टेप 1: सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट nbe.edu.in पर जाएं।
स्टेप 2: वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड की मदद से लॉग इन करें।
स्टेप 3: आब आपका एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आ जाएगा।
स्टेप 4: इसे चेक कर डाउनलोड कर लें।
स्टेप 5: एग्जाम हॉल ले जाने के लिए इसका प्रिंट ऑउट ले लें।

यह भी पढ़ें – इन छात्रों के लिए कल से खुलेगा जेएनयू कॉलेज कैंपस, देखें जरूरी गाइडलाइन्स

नीट पीजी 2021 कुल 800 अंकों के लिए अंग्रेजी भाषा में आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में 200 ऑब्जेक्टिव टाइप सवाल होंगे। नीट पीजी परीक्षा में कुल प्रश्नों की संख्या को पिछले साल से 300 प्रश्नों की तुलना में घटाकर 200 कर दिया गया है।

इस तारीख को आएगा NEET UG का एडमिट कार्ड

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा 9 सितंबर, 2021 को नीट 2021 के एडमिट कार्ड जारी करने की उम्मीद है। आधिकारिक तौर पर, एडमिट कार्ड जारी करने की कोई तारीख नहीं है। हालांकि, नीट के नोटिफिकेशन में यह उल्लेख किया गया है कि परीक्षा तिथि से तीन दिन पहले एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इस साल, राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET UG) का आयोजन 12 सितंबर 2021 को किया जाएगा, इसलिए, 9 सितंबर को एडमिट कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि  नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने बताया कि मध्य पूर्व के देशों में रह रहे भारतीय छात्रों की सुविधा के लिए कुवैत और दुबई में एक यह नए केंद्र शुरू किए गए हैं। यह पहला अवसर है, जब एमबीबीएस (MBBS) व बीडीएस जैसे कोर्स में एडमिशन के लिए होने वाली यह परीक्षा 11 अन्य भाषाओं के साथ पंजाबी और मलयालम में भी आयोजित की जाएगी।

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
%d bloggers like this: